कोरोना वायरस में लागू लॉकडाउन की पाबंदियो की वजह से बहुत से ऐसे निवेशक हैं जो धर्म सकंट में आ गए हैं। एक तरफ सरकार के आदेश की वजह से वह बाहर नही जा पा रहे दूसरी तरफ उन्हे पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित Public Provident Fund(PPF),Recurring Deposit (RD), Sukanya Samriddhi Yojana(SSY) जैसी कई योजनाओ की मासिक किश्त भरनी है। ऐसे में वह करें तो करें क्या। आपको बता दें कि देश में ऐसी कई योजनाएं या स्कीम हैं, जो पोस्ट ऑफिस के माध्यम से चलाई जा रही हैं, यह स्कीम किसी भी निजी बैंक या सरकारी बैंक में चलाई जा रही स्कीम से कही बेहतर हैं। जिसकी वजह से बहुत से लोग आज पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही इन स्कीमों में निवेश करने लगे हैं।

इनमें से ही PPF, RD, और SSY भी शामिल हैं। अब इनकी मासिक किश्त का समय आ गया है। लेकिन बाहर न निकल पाने की वजह से यह किश्त जमा नहीं कर पा रहे। लेकिन अब इन तीनों स्कीमो का और इसके अलावा पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही सभी स्कीमों का भुगतान घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हैं। अगर आप भी पोस्टऑफिस की किसी योजना में निवेश के पैसों का भुगतान ऑनलाइन करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए तरीका फॉलों करें।

पोस्ट ऑफिस की योजना में क्यों करते हैं लोग निवेश                     

पोस्ट ऑफिस की योजना या स्कीमों में लोग इसलिए निवेश करते हैं क्योंकि इनमें निवेश की गई रकम का रिर्टन तो बेहतरीन मिलता ही है। साथ ही पोस्ट ऑफिस के माध्यम से चलाई जा रही ज्यादातर योजनाओं में आयकर 80C में भी छूट मिलती है।

क्या है PPF, RD, और SSY                                                               

PPF: पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड इसमें लोग सालाना 1.5 लाख रूपए तक डाल सकते हैं। निवेश की गई रकम पर सरकार द्वारा टैक्स में भी छूट मिलती है, साथ ही मैच्योरिटी के समय पर मिलने वाला रिर्टन भी आयकर के दायरे से बाहर होता है। यही कारण है जिसकी वजह लोग पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता खुलवालेत हैं। निवेश की गई रकम को 15 साल के बाद ही निकाला जा सकता है। इस योजना के जरिए निवेशक अच्छा पैसा जोड़ने के साथ साथ अधिक टैक्स भरने से बच जाते हैं।

RD: आरडी यानी रेकरिंग डिपॉजिट इसमें अक्सर नौकरी करने वाले लोग निवेश करना पसंद करते हैं। इसमें निवेशक हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा भर कर एक अच्छी राशि जमा कर लेते हैं। आरडी में निवेशक को कम से कम 6 महीने और अधिक्तम 10 साल तक के लिए निवेश कर सकता है। रिर्टन मिलने पर कुल निवेश पर 6 से 9 प्रतिशत तक ब्याज भी मिलता है।

SSY: एसएसवाई यानी सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के लिए बनाई गई है। इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति को टैक्स की बचत तो होती ही है, साथ ही लड़की की उच्च शिक्षा और शादी के लिए भी पैसा जमा होता रहता है। इस योजना बच्ची के नाम पर ही निवेश किया जाता है और योजना में निवेश करने के लिए बच्ची की उम्र 10 साल से कम होना अनिवार्य है। योजना में निवेश की गई रकम को लड़की के 18 से 21 साल तक की उम्र होने पर निकाला जा सकता है।

PPF, RD, SSY खाते में ऑनलाइन पैसा डालने की प्रक्रिया             

अगर आपने पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओ में से किसी में भी निवेश किया है तो आप पैसा डालने के लिए नीचे दी गई जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा बनाई गई IPPB MOBILE BANKING APP को डाउनलोड करना होगा। इस एंड्रायड ऐप एंव एप्पल ऐप का लिंक दिया गया है।
  • APPLE USER >> DOWNLOAD HERE
  • ANDROID USER>> DOWNLOAD HERE
  • ऐप डाउनलोड करने के बाद आपको इस ऐप में आप अपना खाता लॉगइन करें या साइन अप करें।
  • अब अपने अन्य खाते से IPPB अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर लें। आप किसी भी बैंक खाते से इसमे पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको प्रोडक्ट का चुनाव करना होगा, यानी आप पीपीएफ में पैसा डालना चाहते हैं या एसएसवाई में या फिर आरडी में\
  • अब आपने जिस भी सेवा में पैसा भरने का विक्लप चुना है, उसमे आपको आगे बढ़ना होगा। इसमे आपसे आपके योजना संबंधित अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी डालने को कहा जाएगा।
  • इसके बाद आप कितना पैसा भरना चाहते हैं यह चुनना होगा। रकम डाल कर PAYके विक्लप को चुने।
  • अब पैसा जमा होने के बाद आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर नोटीफीकेश मैसेज आ जाएगा