विवाद से विश्वास योजना। आवेदन, प्रमाण पत्र – Vivad se Vishwas (Tax Dispute Settlement) Scheme in Hindi


Vivad Se Vishwas Income Tax Department Scheme | Direct Tax Dispute Resolution Scheme in Hindi

अगर आप भी अपना कर यानी टैक्स नहीं भर पाए और उस पर हर रोज के हिसाब से लगाए जा रहे ब्याज या जुर्माने से परेशान हो गए हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। हाल ही में मोदी सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करने के दौरान विवाद से विश्वास स्कीम (Tax Dispute Settlement Scheme 2020) की घोषणा की थी।

इस योजना की शुरुवात देशभर में चल रहे डायरेक्ट टैक्स के सभी मामलों को निपटाने के लिए किया गया है। योजना के तहत कुछ शर्ते भी हैं, अगर उनका पालन किया गया तो टैक्स पर ब्याज या जुर्माने से पूरी तरह छूट मिल सकती है। आपको बता दें कि जुलाई साल 2019 में पहले बजट के दौरान भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का आगाज किया था। लेकिन अब इसमें कुछ अहम बदलाव के बाद इसे फिर से जारी किया गया है। अगर आप विवाद से विश्वास योजना के बारे में आवेदन प्रक्रिया से लेकर प्रमाण पत्र तक कोई भी बात जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें।

क्या है विवाद से विश्वास योजना | Vivad se Vishwas Scheme

इस योजना का लाभ उन करदाताओं को मिलेगा जिनका टैक्स को लेकर किसी फोरम में मुकदमा लंबित है। आयकर रिटर्न प्रक्रिया को फेसलेस करने के बाद इसमें पहचान उजागर होने का डर भी खत्म हो गया है, साथ ही इसमें अपील करने की प्रक्रिया बेहद आसान भी कर दी गई है।

विवाद से विश्वास योजना में कर से ऐसे मिलेगी छूट

आज देशभर में कर से जुड़े न जाने कितने ही ऐसे मामले है जो ऋण वसूली अधिकरण (DRT) आयोग में लंबित पड़े हैं। इस योजना में बदलाव के बाद उन सभी मामलो का निपटारा बेहद आसानी से हो जाएगा। देश में ऐसे बहुत से व्यापारी हैं जो या तो टैक्स की देनदारी को लेकर या फिर उस पर लग रहे ब्याज या जुर्माने के लेकर मुकदमा दायर कर चुके हैं, ऐसे में उन सभी लोगों के लिए 31 मार्च 2020 तक का समय निर्धारित किया गया है।

Vivad Se Vishwas Yojana के तहत जो भी व्यक्ति अपना बकाया कर 31 मार्च चुका देता है तो उस व्यक्ति पर लगाया गया जुर्माना पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा। वंही अगर कर का भुगतान 31 मार्च तक नहीं किया गया, तो इसके लिए 31 जून तक का समय़ अतिरक्त दिया जाएगा लेकिन इसमें करदाताओ को 10 प्रतिशत जुर्माना भरना ही पड़ेगा।

योजना का लक्ष्य और लाभ कब तक

  1. योजना का उद्देश्य प्रत्यक्ष टैक्स में दायर किए जाने वाले मुकदमो पर रोक लगाना है। इस योजना के बाद व्यापरियों एंव अन्य डायरेक्ट करदाताओ को इसका काफी लाभ होगा।
  2. योजना के जरिए तय समय में कर का भुगतान करने वाले लोगों को कर पर लगे जुर्माने या ब्याज पर पूरी तरह छूट मिलेगी। कर भरने की अखरि तारीख 31 मार्च 2020 रखी गई है।
  3. विवाद से विश्वास योजना के अंतर्गत विवादित टैक्स, ब्याज, और पैनल्टी के साथ साथ विवादित फीस के ऐसे मामले शामिल किए जाएंगे जो 31 जनवरी 2020 तक तक लंबित हैं। इसके बाद वाले सभी मामलों को इससे दूर रखा गया है।
  4.  इस योजना के तहत विभिन्न मंचो पर दर्ज 483000 हजार मामले जो लंबित पड़े है उन्हे निपटाया जाएगा, इनमें आईटीएटी, उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के शामिल हैं।
  5. विवाद से विश्वास योजना का लाभ उठाने के लिए 30 जून 2020 रखी गई है। अगर करदाता अपना टैक्स 31 मार्च तक भर देते हैं तो उन पर लगा अतरिक्त ब्याज माफ कर दिया जाएगा। वंही अगर इस तारीख के बाद 30 जून तक भुगतान करने वाले सभी करदाताओ को 10 प्रतिशत अधिक टैक्स चुकाना होगा।

विवाद से विश्वास योजना में आवेदन प्रक्रिया | How to Apply for Vivad Se Vishwas Scheme & Fill Declaration Form

  • करदाताओ को इस योजना में डिक्लेरेशन फॉर्म को भर कर जमा कराना होगा। https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home
  • इसके बाद आयकर विभाग 15 दिन के भीतर ही प्रमाण पत्र जारी करेगा जिसमे योजना के तहत भुगतान की कुल रकम बताई गई होगी।
  • करदाताओ को प्रमाण पत्र मिलने के 15 दिन के भीतर ही कर का भुगतान करना होगा।
  • इसके बाद टैक्स की रकम भर कर एक फॉर्म भर कर आयकर विभाग को इसकी जानकारी देनी होगी की भुगतान हो चुका है।
  • जिसके बाद आयकर विभाग द्वारा भुगतान हो चुका है यह आदेश जारी कर दिया जाएगा।
  • यह पूरी तरह निर्णाायत्मक होगा जिसे किसी भी अदालत में चुनौती नही दी जा सकेगी।

इस योजना का लाभ ऐसे लोगों को नहीं :

  • जिन लोगो ने अपनी आय का खुलासा नहीं किया है, साथ ही आय से अधिक संपत्ति का ब्योरा नहीं दिया गया है उन्हे इस योजना से लाभ नहीं होगा
  • जिन मामलों पर फैसला आ चुका है उन्हे भी नहीं होगा कोई लाभ
  • जिन लोगो पर स्मगलिंग जैसे मामले में हिरासत या गिरफ्तारी के आदेश जारी हो चुके हैं उन्हे भी कोई लाभ नहीं मिलेगा।
  • गैरकानूनी संपत्ति के मामल में पाए गए लोगों को भी कोई लाभ नहीं

Vivad se Vishwas – Direct tax Dispute Resolution Scheme 2020 Notification (PDF)

Tax Dispute Settlement Scheme 2020 से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

क्या इस योजना का लाभ उन्हे भी मिलेगा जिन पर फैसला आ चुका है?

नहीं

योजना के लाभ की अंतिम तिथि क्या है?

31 March 2020 (बिना किसी अतिरिक्त जुर्माने के) और 30 जून 2020 (अतिरिक्त जुर्माने के साथ )

क्या प्रमाण पत्र मिलने के 15 दिन के भीतर ही कर का भुगतान करना अनिवार्य होगा

हां |

Resources:

Don’t Miss :

Sharing is caring!