मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना। Bihar Awas yojana 2020


क्या आप बिहार राज्य के नागरिक हैं और अपना खुद का घर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो खुश हो जाइए यह आर्टिकल आपके लिए ही है।  अब आपके घर का सपना बिहार सरकार पूरा करने में आपकी मदद करेगी। हाल ही में हुई केबिेनट की मीटिंग में मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना को हरी झंडी दे दी गई है। इस योजना के जरिए राज्य के गरीब एंव निर्धन लोगों को जमीन खरीदने के लिए सरकार आर्थिक सहायता मुहैया कराएगी। ऐसे में Bihar Awas yojana/ Vaas Sthal Kray Sahayta scheme 2020 सबसे ज्यादा लाभ उन लोगों को देगी जो लंबे समय से जमीन ना हो पाने की वजह से घर ही नही बना पा रहे थे और जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। अगर आप भी इस योजना के बारे में किसी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, या योजना के लाभ हेतु अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख कों अंत तक पढ़ें।

क्या है मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना

यूं तो हम सभी जानते हैं की प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए भी लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया  कराई जाती है, लेकिन इस योजना का लाभ अक्सर अनुसुचित जाति, जन जाति, गरीब और निर्धन लोगों को नहीं मिल पाता था, साथ ही इस योजना का लाभ वह लोग भी नहीं ले पाते थे जिनके पास भूमि नहीं है। लेकिन मुख्यमंत्री आवास योजना के जरिए इन वर्गों के लोगों को बहुत सहायता प्राप्त होगी। सरकार द्वारा लागू की जाने वाली इस योजना के माध्यम से निवासियों को जमीन खरीदने के लिए 60 हजार रूपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

साथ ही जमीन की रजिस्ट्री में भी किसी तरह का खर्चा नहीं होगा। इसके बाद यह लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए 1 लाख 20 हजार रूपए की अतरिक्त सहायता भी पा सकते हैं। इसके अलावा मीटिंग में यह भी तय हुआ है कि अगर किसी व्यक्ति को इंदिरा आवास उपलब्ध है और वह जर्जर स्थिति में है तो उसे भी घर निर्माण के लिए 20 हजार रूपए दिए जाएंगे। इतनी आर्थिक मदद हासिल करने के बाद यह लोग आसानी से अपना घर बना पाएंगे।

Bihar Vaas Sthal Kray Sahayta Scheme का उद्देश्य

बिहार की गरीबी और हालात से सभी वाकिफ है, राज्य में पिछड़ी जाति एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के लोग आज भी अपना खुद का घर बनाने का सपना देखते तो हैं, लेकिन अब तक इस सपने को इसलिए पूरा नहीं कर पा रहे थे, क्योंकि उन्हे इसके पास इससे जुड़ी तीन समस्या थी, पहली के जमीन खरीदने के लिए पैसा कंहा से लाएं, इसके बाद दूसरी जमीन की रजिस्ट्री में होने वाला खर्च और तीसरी घर बनाने के लिए लगने वाला पैसा कंहा से आएगा। लेकिन अब मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय योजना के जरिए यह समस्या खत्म हो गई है।

इस योजना का उद्देश्य भी यही था कि इस वर्ग को घर बनाने में जितनी मदद हो सके कितनी की जाए। अब इस योजना के माध्यम से यह पहले 60 हजार रूपए हासिल कर सकेंगे जिससे जमीन खरीद सकेंगे, वंही रजिस्ट्री पर भी पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। इस सब के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए भी पैसा मिल जाएगा। कुल मिला कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक योजना के जरिए इनकी सारी समस्या खत्म कर दी।

Benefits of Bihar Mukhyamantri Vaas Sthal Kray Sahayta yojana

  • वास स्थल क्रय योजना के माध्यम से पिछड़े वर्ग के लोगों को जमीन खरीदने के लिए 60 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इंदिराआवास के तहत बनाए गए उन घरों को फिर से बनाने के लिए 20 हजार रूपए दिए जाएंगे जिनकी हालत बेहद खराब हो चुकी है।
  • मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय योजना  के जरिए दी जाने वाली राशि लाभार्थी के खाते में सीधा ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • इससे पिछड़े वर्ग के लोगों को अपना खुद का घर बनाने और जमीन खरीदने का मौका मिलेगा। 

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना हेतु पात्रता एंव दस्तावेज

  • आधार कार्ड होना अनिवार्य है। 
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • योजना का लाभ उन्हे ही दिया जाएगा जिसके पास जमीन नहीं है।
  • निवासी प्रमाण पत्र 

Bihar Awas Yojana 2020 Registration Process

बिहार मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना का अगर लाभ लेना चाहते हैं या आवेदन करना चाहते हैं तो आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा। सरकार जल्दी ही इस योजना से जुड़ी साइट लॉन्च कर देगी। 

साइट आने के बाद आप आवेदन की प्रक्रिया hindiyojana पर पढ़ सकते हैं।

मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना से सम्बंधित प्रशनोत्तर

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h5″ question-0=”मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना किस राज्य द्वारा शुरू की जाएगी” answer-0=”यह योजना बिहार सरकार द्वारा बिहार के लोगों के लिए शुरू की जाएगी” image-0=”” headline-1=”h5″ question-1=”मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना से क्या लाभ होगा?” answer-1=”इस योजना के माध्यम से आवेदक को 60 हजार रूपए भूमि खरीदने के लिए मुहैया कराए जाएंगे।” image-1=”” headline-2=”h5″ question-2=”मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना के लिए हर व्यक्ति आवेदन कर सकता है?” answer-2=”नहीं, यह योजना केवल बिहार के पिछड़े वर्ग के लिए है।” image-2=”” headline-3=”h5″ question-3=”क्या मुख्यमंत्री वास स्थल क्रय सहायता योजना का पंजीकरण शुरू हो चुका है” answer-3=”नहीं अभी इस योजना का पंजीकरण शुरू नहीं किया गया है।” image-3=”” headline-4=”h2″ question-4=”” answer-4=”” image-4=”” count=”5″ html=”true” css_class=””]

यह भी पढ़ें- बिहार की यह योजना खास आपके लिए है