उत्तराखंड 1 रूपए पानी (नल जल) कनेक्शन योजना 2020। ( Water Connection) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म


देश के महानगरों में आज भले ही हम बुलेट ट्रेन का सपना देख रहे हों, लेकिन ज्यादातर राज्य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग आज पानी के लिए भी तरसते दिखाई देते हैं। ऐसा ही कुछ हाल उत्तराखंड में भी था, लेकिन अब मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह जी ने राज्य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगो को जल जीवन मिशन के तहत 1 रूपए पानी  कनेक्शन योजना शुरू करने जा रही है। यह देश की पहली ऐसी सरकार है जो  महज Uttarakhand 1 rs tap water connection scheme देने जा रही है। जैसे की हम जानते हीं है केंद्र सरकार द्वारा चलाया जा रहे हर घर को नल देने की योजना बनाई गई है, इसी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार एक रूपए में पानी का कनेक्शन मुहैया कराएगी। अगर आप इस योजना से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं, या फिर आप एक रूपए में पानी का कनेक्शन पाना चाहते हैं, या फिर इसके लिए पात्रता एवं शर्तें जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें।

Uttarakhand 1 rs Water (नल जल) connection scheme/Yojana

Uttarakhand 1 rs Tap Water Connection Scheme। Online Registration Form 2020 [Apply]

उत्तराखंड या उसी जैसे कई  पहाड़ी इलाकों में पानी की समस्या तो सबसे बड़ी है ही, लेकिन इसके अलावा जो समस्या है यंहा के ग्रामीण इलाकों की गरीबी, यंहा लोगों के पास रोज़गार के कुछ खास माध्यम नहीं होते। ऐसे में यह लोग पानी कनेक्शन के लिए 2350 रूपए का खर्च कैसे करेंगे, इसी समस्या को देखते हुए 1 रूपए में पाना का कनेक्शन  स्कीम को शुरू किया गया है। इस स्कीम के जरिए राज्य सरकार केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हर घर जल के मिशन को साकार करना है और यह तभी हो सकता है जब देश के ग्रामीण इलाकों में पानी के कनेक्शनों को सस्ते दामों या मुफ्त में मुहैया कराया जाए। इस मिशन को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह ने एक रूपए पानी कनेक्शन योजना की शुरूआत की है।

ग्रामीण इलाकों के लिए है एक रूपए नल जल कनेक्शन योजना

उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही 1 rs Tap Water Connection Yojana का लाभ राज्य के उन ग्रामीण इलाकों को दिया जाएगा, जंहा लोग पानी के कनेक्शन के लिए 2350 रूपए की रकम को उठाने में सक्षम नहीं हैं। आपको बता दें कि उत्तराखंड में ऐसे बहुत से ग्रामीण इलाके हैं, जंहा लोगो को आज भी अपने घरो तक पानी ढोना पड़ता है, जिसमें खासी परेशानी आती है। राज्य सरकार इन ग्रामीण इलाकों की पानी की समस्या को इस स्कीम के जरिए खत्म करेगी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के तहत राज्य के 15,647 गांवों में 1509,758 परिवारों को पीने के पानी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इस अभियान के जल संस्थान, स्वजल और उत्तराखंड पेयजल निगम को कार्यदायी एजेंसी बनाया गया है। इन्ही के जरिए राज्य के अलग अलग क्षेत्रों में पीने का पानी घर घर तक पंहुचाया जाएगा। 

 1 रूपए पानी का कनेक्शन योजना की पात्रता एवं दस्तावेज

  • इस स्कीम का लाभ उठाने वाले व्यक्ति उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्र से होना चाहिए 
  • आवेदक की सालाना आय अधिक नही होनी चाहिए।
  • पानी के कनेक्शन हेतु आवेदन करने के लिए जरूरी है कि आवेनकर्ता मूल रूप से उत्तराखंड का निवासी हो। 
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर

1 rs Tap Water (नल जल) Connection Scheme Online Registration Form

1 rs Tap Water (नल जल) Connection Scheme Online Registration Form

इस स्कीम का लाभ उठाने और आवेदन करने के लिए अभी उत्तराखंड के निवासियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है,क्योंकि 6 जुलाई 2020 को इस योजना का केवल ऐलान किया गया है। इस स्कीम पर के लिए जमीनी स्तर पर काम शुरू नहीं किया गया है। लेकिन जल्द ही इस स्कीम की आवेदन प्रक्रिया और सभी निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद योजना में आवेदन किय जा सकेगा।

संबधित प्रशनोत्तर

एक रूपए पानी का कनेक्शन योजना किस राज्य द्वारा चलाई जा रही है?

यह योजना उत्तराखंड राज्य द्वारा चलाई जा रही है।

इस योजना का ऐलान कब किया गया?

इस योजना का ऐलान 6 जुलाई 2020 को किया गया।

पानी कनेक्शन का लाभ किन्हे मिलेगा?

इसका लाभ उत्तरांखंड के ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को दिया जाएगा।

हर घऱ जल या जीवन मिशन क्या है?

इस मिशन के जरिए देश के हर घर में पीने के पानी के लिए कनेक्शन मुहैया कराए जाएंगे। इसी मिशन को पूरा किया जा सके इसलिए ही एक रूपए में पानी का कनेक्शन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें>>>> उत्तराखंड की यह योजना देगी आपको बहुत लाभ