उत्तरप्रदेश ऑनलाइन रोजगार मेला – ऑनलाइन पंजीकरण 2020 | UP Online Rojgar Mela, Registration


उत्तर प्रदेश के नागरिक जो कोरोना काल की वजह से अपना रोजगार खो बैठे थे,या जो एक लंबे अरसे से नौकरी की तलाश में थे। उनके लिए एक अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश के सेवायोजन विभाग द्वारा ऑनलाइन रोजगार मेला स्कीम शुरू की गई है। जिसके जरिए लोग घर बैठे ही नौकरी हासिल कर सकेंगे। देश में कोरोना की वजह से बहुत से लोगों ने अपनी नौकरियां खो दी थी, जिसेक बाद से ही सरकारे अधिक मात्रा में रोजगार पैदा हो सके इसके लिए काम कर रही थी। अब उत्तर प्रदेश सरकार ने तकनीक के जरिए रोजगार पैद करने की मुहिम शुरू की है, जिसमें राज्य का कोई भी नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। अगर आप भी UP Online Rojgar Mela का लाभ उठाना चाहते हैं, या योजना से जुड़ी शर्ते एंव पात्रता से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें। अपने इस लेख में हम आपको रजिस्ट्रेशन से लेकर रोजगार मेला की संपूर्ण जानकारी मुहैया कराएंगे।

क्या है उत्तर प्रदेश ऑनलाइन रोजगार मेला

कोरोना काल ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ने के साथ साथ करोड़ो लोगों की बेरोजगार भी किया है। इस वायरस की वजह से ना जाने कितने ही लोग दिवालिया तक हो गए हैं। अब सरकार इसी प्रयास में लगी हुई है कि आखिर किस तरह लोंगों को नौकरी दी जाए। इसलिए अब उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन रोजगार मेला कराने का फैसला किया है। साथ ही सरकार राज्य के लोगों को काबिल बनाने के लिए अलग अलग स्थानों पर हुनरमंद बनाने के लिए 10 प्रशिक्षण केंद्र भी खोलेगी। 

साथ ही सेवायोजन द्वारा संचालित किए जा रहे इस मेले में कंपनी और जॉब सीकर दोनो खुद को रजिस्टर्ड करा सकते हैं।इसमें आवेदकों को इंटरव्यू भी ऑनलाइन ही देना होगा। रोजगार मेला के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के शैक्षिक योग्यता और इंटरव्यू के आधार पर रोजगार दिया जएगा।

UP Online Rojgar Mela का उद्देश्य

यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और यंहा की आबादी भी कई महानगरों के मुकाबले बहुत अधिक है। ऐसे में यंहा रोजगार के अधिक अवसर पैदा किए जा सकें इसलिए ही ऑनलाइन रोजगार मेला स्कीम को शुरू किया गया है। इसमें प्रदेश सरकार की कोशिश यही है कि वह अधिक से अधकि मात्रा में कंपनियों को श्रम बल मुहैया कराएं। साथ ही राज्य के बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के अलावा उन्हे काबिल भी बनाएं।

यूपी ऑनलाइन रोजगार मेला के लाभ

  • राज्य में ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार हासिल होंगे।
  • साक्षात्कार के लिए कंही जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • क्योंकि यह मेला ऑनलाइन है और इससे जुड़ी तमाम काम भी ऑनलाइन ही होंगे। इसलिए कोरोना से भी बचाव हो सकेगा।
  • हुनरमंद बनाने के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे, जिससे लोग कार्यो में निपुण होंगे और उनकी कार्य क्षमता में वृद्धि होगी।
  • राज्य के लोगों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।
  • राज्य से बेरोजगारी दर घटेगा।
  • कंपनियोंएंव संगठनों को भी श्रम बल आसानी से मिल जाएगा

Eligibility Criteria For Online Rojgar Mela Registration

  • रोजगारके लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का ही होना चाहिए
  • रजिस्ट्रेशन कराने वाले व्यक्ति की न्यून्तम उम्र 18 साल रखी गई है, जबकि अधिकतम उम्र 45 साल तय की गई है। इससे अधिक उम्र का व्यक्ति आवदेन नहीं कर सकेगा।
  • रोजगार मेला में आवेदन करने वाला व्यक्ति कंही कार्यरत ना हो।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरी गई शैक्षिक योग्यता और इंटरव्यू के आधार पर ही नौकरी मिलेगी या नहीं तय किया जाएगा।
  • आवेदक को अपनी शैक्षिक योग्यता और पिछले काम काज का अनुभव सही बताना होगा। जानकारी गलत पाई जाने पर रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन रोजगार मेला हेतु दस्तावेज।

  • आवेदक के पास आधाऱ कार्ड होना अनिवार्य है।
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

UP Online Rojgar Mela, Registration Process and Form

  1. अगर आप इस रोजगार मेला पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले इससे जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। जिसका लिंक यह है। http://sewayojan.up.nic.in/index.htm
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद आप साइट के होम पेज पर पंहुच जाएंगे, यंहा आपको जॉब सीकर का विक्लप दिखाई देगा, आपको इस पर क्लिक करना है।यूपी ऑनलाइन रोजगार मेला 2020
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यंहा आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस पर आपको साइन अप पर क्लिक करना है। ध्यान रहे ऊपर जॉब सीकर का विक्लप चुना गया हो।UP Online Rojgar Mela
  4. अब आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा, इसमे सभी जानकारी सही तरह से भरनी होंगी।Online Rojgar Mela
  5. फॉर्म भरने के बाद इसे सब्मिट कर दें। इस तरह आपका पंजीकरण संपन्न हो जाएगा।

यूपी ऑनलाइन रोजगार मेला से सम्बंधित सवाल

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h5″ question-0=”यूपी ऑनलाइन रोजगार मेला से क्या लाभ होगा?” answer-0=”इसके जरिए बेरोजगार लोग रोजगार हासिल कर सकेंगे।” image-0=”” headline-1=”h5″ question-1=”क्या ऑनलाइन रोजगार मेला में पंजीकरण कराने की कोई फीस भी है? ” answer-1=”नहीं इसमें पंजीकरण की कोई फीस वसूली नहीं जाएगी।” image-1=”” headline-2=”h5″ question-2=”क्या ऑनलाइन रोजगार मेला में इंटरव्यू के लिए कंही जाना होगा” answer-2=”नहीं, यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी।” image-2=”” headline-3=”h5″ question-3=”क्या रोजगार मेला में आवेदन करने वाले लोगों की शैक्षिक योग्यता होनी जरूरी है?” answer-3=”नहीं, लेकिन लोगों को उनकी शिक्षा और साक्षात्कार के परिणाम के बाद ही नौकरी दी जाएगी।” image-3=”” count=”4″ html=”true” css_class=””]

यह भी पढ़ें- यूपी की यह योजनाएं खास आपके लिए हैं