लॉकडाउन की स्थिति में किसी भी परिवार को ईंधन की कमी न हो इसके लिए अब उज्जवला योजना के मुफ्त सिलैंडर देने पर काम शुरू हो गया है। आपको बता दें कि कोरोना के चलते सरकार ने गरीब कल्याण योजना

का ऐलान किया था। इस योजना का बजट 1.70 लाख करोड़ रखा गया था। इस योजना के जरिए 80 करोड़ लोगो तक सारी सुविधाए पंहुच पाएं इसलिए ही यह बजट बनाया गया था। इसी में उज्जवला योजना को भी शामिल किया गया था। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों तक मुफ्त गैस सिलैंडर पंहुचाए जाएंगे। अगर आप भी योजना से जुड़ी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहें।

Ujjwala Yojana Free Gas Cylinder 2020 | उज्ज्वला निशुल्क गैस सिलिंडर

देश में आपदा की इस घड़ी में गरीब परिवारों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता था, लेकिन उज्जवला योजना के तहत निशुल्क सिलैंडर मिलने की वजह से उनकी काफी परेशानी दूर हो जाएगी। ज्ञात हो की देश में 21 दिन के लोकडॉउन के चलते दिहाड़ी मजदूर और अन्य गरीब लोगों के पास आमदनी को कोई जरिया नहीं है। लिहाजा सरकार द्वारा जून महीने तक उज्जवला योजना के लाभार्थियों को तीन सिलैंडर मुफ्त देगी।

योजना के माध्यम से महीने में 14.2 किलोग्राम का एक सिलैंडर ही दिया जाएगा, यदि किसी व्यक्ति को एक सिलैंडर से अधिक जरूरत होती है, तो उसे एक्सट्रा सिलैंडर के लिए भुगतान करना होग। वंही जिन लोगों के पास 5 किलोग्राम का सिलैंडर है, उन्हे तीन माह में आठ सिलैंडर मुफ्त दिए जाएंगे। इससे अधिक सिलैंडर की जरूरत होने पर उस गैस सिलैंडर का भुगतान स्ंवय ही करना पड़ेगा।

कोरोना आपदा के दौरान 1.92 लाख लाभार्थियों को मिलेगा उज्जवला योजना का फायदा

सरकार के पास उज्जवाला योजना के सभी लाभार्थियों की पूरी जानाकारी मौजूद है। इस जानकारी का इस्तेमाल करके ही सरकार उपभोक्ताओं के खातो में सिलैंडर का पैसा भेजा जाएगा, ताकि वह लोग गैस सिलैंडर ले सकें। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि तीनों गैस सिलैंडर का पैसा एक साथ आपके खाते में आ जाएगा तो, बता दें ऐसा नहीं होने वाला, आपको तीनों महीने एक-एक करके ही सिलैंडर का पैसा दिया जाएगा।  इस योजना का लाभ देश के 1.92 लाख लोगों तक पंहुचाया जाएगा। उज्जवला योजना के तहत 4 अप्रैल 2020 से ही लाभार्थियों के खातों में पैसा भेजा जाना शुरू हो चुका है।

उज्ज्वला लाभार्थी मोबाइल नंबर को गैस ऐजंसी में कराएं रजिस्टर , तभी मिल पायेगा Free Gas Cylinder

ध्यान रहे गैस सिलैंडर की रकम खाते में ही ट्रांसफर की जाएगी, लिहाजा जिन भी लोगों के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं होंगे, उन्हे तत्काल ही गैस एजेंसी के जरिए अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा। इस बात का खासतौर पर ध्यान रखे नंबर वही रजिस्टर्ड कराएं जो आपके खाते से लिंक हो। एक बार गैस सिलैंडर डिलिवर होने के 15 दिन बाद ही दूसरा सिलैंडर बुक हो सकेगा।

उज्ज्वला योजना सूची में नाम देख कर जानें मुफ्त सिलिंडर मिलेगा या नहीं

अगर आपका नाम उज्ज्वला योजना सूची में है, तभी आपको मुफ्त सिलिंडर मिलेगा | लिस्ट में नाम है या नहीं, यहाँ से जानें

गैस सिलैंडर के भुगतान के यह तरीके अपना सकते हैं आप

आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए या फिर गैस ऐजंसी जा कर भी गैस सिलैंडर बुक कर सकते हैं।  जैसा  की आप जानते हैं कि 4 अप्रैल 2020 से ही लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसा आना शुरू हो गया है। ऐसा हो सकता है कि आपके खातों में पैसा 15 अप्रैल तक आए। पैसा खाते में आने के बाद आप चाहे तो पैसा अकाउंट से निकाल कर भी डिलीवरी करने वाले व्यक्ति को दे सकते हैं, इसके अलावा अगर आप अपने खाते से सीधा पैसा कटवाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन सिलैंडर बुक कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन बुकिंग करते समय ही भुगतान करने का विक्लप भी मिल जाएगा। साथ ही PAYTM या अन्य किसी डिजिटल वॉलेट  का इस्तेमाल करके भी भुगतान कर सकते हैं.

जमीनी स्तर पर उतारने के लिए किए गए जरूरी इंतजाम

उज्जवला योजना का लाभ पूरी तरह लोगो तक सही समय पर पंहुचाया जा सके, इसके लिए केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 700 डिस्ट्रिक्ट नोडल ऑफिसर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के पर बात की। इस वीडियो कॉ्फ्रेंस पर देश की ऑयल कंपनी के अधिकारी भी मौजूद थे। लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो हर लाभार्थी को मुफ्त सिलैंडर मिले इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है। साथ ही सिलैंडर को लेकर कोई धांधली न हो इसके लिए भी बहुत से ठोस कदम उठाए गए हैं।