UIDAI e learning Portal क्या है? Online registration कैसे करें?

UIDAI E-learning portal क्या है | Aadhar Card E-learning portal में Online registration कैसे करें

UIDAI (Unique Identification Authority of India) नें 27 फरवरी 2022 में एक नया portal launch किया है जिसका नाम है UIDAI e-learning portal. आप घर बैठे आसानी से Online registration कर के इसका फ़ायदा उठा सकते हैं। आइए जानते हैं कि UIDAI e learning क्या है? आखिर कैसे कोई भी आसानी से Online registration कर के आधर कार्ड का enrollment कर सकता है? और कैसे exam देकर Certificate भी download कर सकता है? अगर आप UIDAI e learning portal से जुड़ी सभी जानकारी को जानना चाहते हैं, तो इस article को पूरा अंत तक पढें।

क्या है UIDAI e learning portal?

दोस्तो, भारत सरकार ने एक नया portal launch किया है जिसका नाम है UIDAI e-learning portal. सरकार ने यह portal एक कोर्स के रूप में बनाया है जहाँ आप अपना free में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और घर बैठे – बैठे aadhar card से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज सीख सकते हैं, जिसका आपको एक certificate भी दिया जाएगा।

अगर आप चाहते हैं कि आप भी अपना Aadhar card Enrollment centre खोले, लेकिन पूरी जानकारी न होने के कारण आप ऐसा नहीं कर पाए, तो अब आपकी परेशानी दूर हो जाएगी। जी हाँ, क्योंकि यह portal आपको Aadhar card की हर वो महत्वपूर्ण जानकारी देगा जिससे आप जल्द ही इसमे अव्वल बन जाएंगे। इस course की पूरी ट्रेनिंग के बाद एक ऑनलाइन exam भी है उसे देने के बाद UIDAI e-learning की तरफ से आपको एक सर्टिफिकेट दिया जायेगा, जो आपको लंबे अर्से तक काम भी आएगा।

दोस्तो जानते हैं कि क्या फ़ायदे है इस portal के…

UIDAI e-learning portal के क्या हैं फायदे?

जी दोस्तों, UIDAI e-learning portal के फायदे आपके लिए भविष्य में फ़ायदेमंद साबित हो सकते हैं, कैसे? आइए जानते हैं..

  • आप इस course का free में लाभ उठा सकते हैं। जी हाँ बिल्कुल सही पढ़ा आपने, आप घर में आराम से बैठ कर online registration कर सकते हैं बिना किसी शुल्क के और पूरी ट्रेनिंग फ्री में ले सकते हैं।
  • यह कोर्स हिन्दी और english दोनों भाषा में दिया गया है। आप चाहें किसी भी भाषा में इसे सीख सकते हैं।
  • पूरी ट्रेनिंग में दो lesson है, जिसे आप आराम से एक दिन में खत्म कर सकते हैं और उसके बाद जो भी अपने सीखा उसकी परीक्षा ऑनलाइन देकर Certificate प्राप्त करने सकते है।
  • इस कोर्स को करने से आप भविष्य में अगर aadhar card centre खोलना चाहते हैं, तो आपको फ़ायदा होगा।
  • UIDAI e-learning ने aadhar card enrollment, aadhar card update और aadhar card की हर जानकारी को आसान बना दिया है, कोई भी इसे course के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

दोस्तो, आगे जानते है इस कोर्स में क्या क्या सीखने को मिलता है..

यह भी पढ़ें

Aadhaar Appointment Booking

Aadhaar Self Update

UIDAI Aadhaar Card Download 

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

Baal Aadhaar Card

UIDAI e-learning portal course

  • यह पूरा कोर्स हिन्दी और english दोनों ही भाषा में दिया है। जब आप अपना UIDAI e-learning website पर अपना online registration कर लेंगे तो आपको मात्र 4 lesson video देखने को मिलेंगी।
  • यह lesson आपको video और pdf दोनों रूप में देखने को मिल सकते हैं, आप जैसे सीखना चाहें, सीख सकते हैं।
uidai e learning portal
  • इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आपको एक ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी जिसमें आपको 70% नंबर लाने अनिवार्य है। आप दोबारा भी पढ़ सकते हैं और दोबारा परीक्षा दे सकते हैं।
  • UIDAI e-learning portal इस कोर्स को Complete और पास करने के बाद ही आपके नाम पर Certificate जारी करेगा।
  • इस पूरी training को लेने के बाद आप एक certified UIDAI e-learning candidate बन सकते हैं।

दोस्तो आपने UIDAI e-learning portal के बारे में जानकारी हांसिल की और अब आगे जानते हैं की कैसे आप बिना परेशानी उठाए registration भी कर सकते हैं..

कैसे करे UIDAI e-learning portal पर रजिस्टर?

Dosto सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि क्या ज़रूरी चीजें हैं जो UIDAI e learning portal पर registration के लिए आवश्यक है..

  1. आपका नाम (सरकारी id से मिलता हुआ)
  2. शहर का नाम
  3. Email id
  4. Username और password

आइए अब देखते हैं कि online registration कैसे करते हैं..

  • सबसे पहले आप टाइप करे, UIDAI e-learning portal और इसके बाद आप official website को open कर ले (दिए गए link की मदद से भी आप खोल सकते हैं) https://e-learning.uidai.gov.in/login/index.php
UIDAI e learning Portal क्या है? Online registration कैसे करें?
  • Website पर जाने के बाद आपको register करना होगा। उसके लिए आपको enrollment पर क्लिक करना होगा क्योंकि आप new candidate है, enrollment पर क्लिक करने के बाद यह आपको registration page पर ले जाएगा।
UIDAI e learning Portal क्या है? Online registration कैसे करें?
  • अब आप सभी entries fill करे जैसे आपका नाम, email address, username और password.
  • इस step के बाद आप को एक verification link दिया जाएगा जो आपको Email id पर मिलेगा, उसे confirm कर दे।
  • अब आपका successful registration हो चुका है UIDAI e learning portal पर और आप अपना course पढ़ना शुरू कर सकते हैं।
UIDAI e learning Portal क्या है? Online registration कैसे करें?
  • इसी तरह से आपको UIDAI e-learning portal पर course देखने को मिलेगा।
  • आप देख सकते हैं कि हिन्दी में पहला कोर्स- आधार प्रमाणीकरण का परिचय और english में Introduction to Aadhar Authentication and Seeding है।
  • और दूसरा कोर्स हिन्दी में है – नामांकन और अद्ययतन प्रक्रिया है और english में Enrollment & update process
  • यह दोनों course एक ही है बस भाषा का बदलाव है ।
  • पूरा कोर्स complete करके आप exam दे सकते हैं, लेकिन याद रहे exam मे आपको 70 percent अंक लाने ज़रूरी है क्योंकि उसके बाद ही आपको UIDAI e-learning portal की तरफ से official certificate मिलेगा।

UIDAI e learning पोर्टल क्या है, इसे क्यों शुरू किया गया?

विभाग द्वारा एक नया portal launch किया है जिसका नाम है UIDAI e-learning portal. सरकार ने यह portal एक कोर्स के रूप में बनाया है जहाँ आप अपना free में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और घर बैठे – बैठे aadhar card से जुड़ी हर छोटी से छोटी चीज सीख सकते हैं, जिसका आपको एक certificate भी दिया जाएगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कौन कर सकता है?

कोई भी इच्छुक व्यक्ति, घर बैठे आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकता है

क्या इस पोर्टल पर लर्निंग करने पर कोई कोर्स भी मिलेगा?

जी बिलकुल, आप एक सर्टिफिकेट प्राप्त कर पाएंगे

दोस्तो, उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से UIDAI e-learning portal से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त हुई और आप अब इत्मिनान से अपना online registration भी कर पाएंगे। फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे comment कर के हमसे पूछ सकते हैं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Hi, I am Vaibhav Tiwari, the man behind this blog. I am a part-time blogger and a software developer by profession. For any query, feel free to drop your message on the contact us page.