देश में 21 दिन के लॉकडाउन के बाद सब कुछ बंद कर दिया गया था, अब माना जा रहा है कि यह लॉकडाउन थोड़ा आगे भी बढ़ सकता है। ऐसे में जो लोग पहले ही 15 दिन में घर में बोर हो गए और कुछ प्रोडक्टिव नहीं कर पाए, उन लोगों के लिए आज हम एक ऑनलाइन कोर्स के बारे में जानकारी लाए हैं, जो 15 दिन का ही है। पहली बात तो यह कोर्स पूरी तरह फ्री है, दूसरा यह कि ये देश की सबसे बड़़ी कंपनियों में से एक TATA CONSULTANCY SERVICE

(TCS) द्वारा चलाया जा रहा है, इसका नाम है Career Edge – Knockdown the Lockdown

इस कोर्स के अंतर्गत आप इंड्स्ट्री से जुड़ी सभी काम सीखेंगे जो आपको आपके करियर को दिशा देने में मदद करेंगे। साथ ही 15 दिन के इस कोर्स पर डिजटल सर्टिफीकेशन भी दिया जाएगा।  इस कोर्स से संबंधित पूरी जानकारी और कैसे कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करना है, यह समझने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें।

क्या है TCS-Career Edge – Knockdown the Lockdown कोर्स

कोरोना की वजह से आज पूरी दुनिया बंद पड़ी है लेकिन आप इस समस्या को मौके में बदलें इसलिए ही TC S-Career Edge की शुरूआत की गई है। यह कोर्स पूरी तरह ऑनलाइन है और महज 15 दिन का है। करियर ऐड्ज के जरिए आप इंडस्ट्री से जुड़े तमाम काम सिखाए और बताए जाएंगे जिसके जरिए आप अपनी जिंदगी में एक नई ऊंचाई छू सकते हैं। हर रोज कोर्स के लिए आपको केवल 2 घंटे का समय निकालना होगा और 14 दिन में करियर ऐड्ज के सारे मॉडयूल खत्म हो जाएंगे। कोर्स के माध्यम से आप अपने स्किल डेवलप कर पाएंगे। इस पूरे कोर्स की खास बात यह होगी कि यह TC S के एक्सपर्ट द्वारा कराया जाएगा।

Career Edge – Knockdown the Lockdown में क्या होगा स्टडी मटेरियल

कोर्स के भीतर आपको बहुत सा स्टडी मटेरियल मिलेगा, इसमें अलग अलग विषयों को लेकर छोटी छोॉी वीडियों होंगी, केस स्टडी होगी और इसके अलवा रिकॉर्डेड वेबइनार की वीडियो भी मौजूद होंगी। जिनकी मदद से आप अपनी ताकत और अपनी कमजोरियों का पता लगा पाएंगे। आप कोर्स के दौरान आपके मन में आने वाले सवालों को भी पूछ पाएंगे। 14 दिन में 14 मॉडयूल खत्म करने के बाद 15 वें दिन आपके लिए गए ज्ञान का आंकलन होगा। आंकलन के बाद आपको सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया जाएगा।

TCS Career Edge के पंद्रह दिन के डिजिटल सर्टिफिकेशन कोर्स का का उद्देश्य

इस कोर्स का उद्देश्य ही कि भारत में हुए लॉकडाउन के चलते लोग घर बैठे ही अपनी कौशलता बढ़ाएं ताकि वह अपने करियर को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकें।

कोर्स का लाभ किसे

ग्रेजुएट, कॉलेज में पढ़ने वाले या फिर वह लोग जो नौकरी की तलाश में इस कोर्स का लाभ सबसे अधिक उन्हे ही होगा

TCS Career Edge Online Registration Process @learning.tcisionhub.in

  • इसकेलिए सबसे पहले आपको इससे संबधिंत साइट पर जाना होगा जिसका लिंक यह है। https://learning.tcsionhub.in/courses/career-edge/
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप साइट के मेन होम पेज पर पंहुच जाएंगे। आपको साइट के ऊपर SIGN UPकरने का विक्लप दिखाई देगा। इस पर कर्सर ले जाते ही आपको तीन अन्य विक्लप दिखाई देंगे, जिसमें LEARNER, PUBLISHER और INSTITUTION के विक्लप दिखाई देंगे।
  • इनमें से आपको LEARNERके विक्लप पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको एक छोटा सा फॉर्म दिखाई देगा। इसमें आपको आपके गूगल, या फेसबुक अकाउंट के माध्यम से भी अकाउंट बनाने का मौका मिलेगा। इसमे से जो आपको ठीक लगे वह चुन लें। अगर आप जानकारी दर्ज करके कोर्स में भाग लेना चाहते हैं तो आप यह भी कर सकते हैं।
  • सारी जानकारी दर्ज करन के बाद आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा, अब आप अपने अनुसार कभी भी इस कोर्स को पढ़ सकते हैं। लॉगइन करने के बाद आपको और भी कोर्स दिखाई देंगे इन्हे भी आप कर सकते हैं। नीचे चित्र में दिए गए सभी कोर्स आप मुफ्त में कर पाएंगे।

TCS Career Edge डिजिटल सर्टिफिकेशन प्रोग्राम किसके लिए उपयुक्त है?

ग्रेजुएट, कॉलेज में पढ़ने वाले या फिर वह लोग जो नौकरी की तलाश में इस कोर्स का लाभ सबसे अधिक उन्हे ही होगा |

इस कोर्स का क्या उद्देश्य है?

इस कोर्स का उद्देश्य ही कि भारत में हुए लॉकडाउन के चलते लोग घर बैठे ही अपनी कौशलता बढ़ाएं ताकि वह अपने करियर को एक नई ऊंचाई पर ले जा सकें।

इस डिजिटल सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं?

पंजीकरण आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकता है | विस्तृत जानकारी लेख में उपलब्ध है |

रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक साइट का क्या लिंक है?

Also Read :

Sarkari Yojana Updates
PM Modi Schemes List