क्या है स्वामित्व योजना, इसके लाभ, आवदेन प्रक्रिया। SWAMITVA YOJANA इन राज्यों में होगी शुरू


देश में आज यानी 24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना की शुरूआत कर दी है। पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल पर बात की थी। इसी कॉन्फ्रेंस के जरिए ही स्वामित्व योजना के आगाज की बात कही थी। इस योजना के जरिए गांवों में मौजूद एक एक जमीन की मैपिंग ड्रोन के जरिए होगी। जिससे गांव का विकास होगा और जमीन को लेकर झगड़े भी पूरी तरह खत्म हो जाएंगे।

बताया जा रहा है कि इस योजना को कामयाब बनाने के लिए कुछ अहम कदम उठाएंगे। अगर आप इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें >> E Gram Swaraj पोर्टल मोबाइल एप लांच

क्या है स्वामित्व योजना | Swamitv Yojana in Hindi

देश के सभी इलाकों में अक्सर भूमि को लेकर विवाद होने लगता है, साथ ही गरीब एंव निचले तबके के लोगों की भूमि पर जबरन कब्जे के मामले भी बेहद आम है। स्वामित्व योजना के तहत देश के सभी ग्रामीण इलाकों में ड्रोन के जरिए भूमि का लेखा जोखा दिया जाएगा और स्वामित्व (मालिक होने का प्रमाणपत्र) का प्रमाणपत्र भी जारी किया जाएगा।

इसके जरिए सरकार को नई योजना बनाने में तो मदद मिलेगी ही। साथ ही गांवों में होने वाले झगड़ो पर भी पूरी तरह रोक लग पाएगी। इस योजना को अभी  महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड और कर्नाटक समेत 6 राज्यों में ट्रायल के तौर पर लागू किया जाएगा। इसके बाद योजना में आने वाली परेशानियों को देख कर इसमें बदलाव किए जाएंगे। फिर स्वामित्व योजना को पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

Swamitva Yojana के लाभ

  • योजना के जरिए देश के ग्रामिण इलाकों के विकास में मदद मिलेगी।
  • इस योजना के माध्यम से स्वामित्व प्रमाण पत्र हासिल होगा,
  • योजना के माध्यम से मिले मालिकाना प्रमाण पत्र की वजह से बैंकों से लोन लिया जा सकेगा।
  • योजना में भूमि का लेखाजोखा तैयार करने में ड्रोन की मदद ली जाएगी।
  • ग्रामीण इलाकों में भूमि को लेकर होने वाले झगड़े समाप्त हो जाएंगे।
  • योजना का लाभ देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशो तक पंहुचाया जाएगा।
  • सरकार के लिए नई योजनाएं बनाने में काफी मदद मिलेगी।
  • योजना का लाभ उन लोगों को सबसे अधिक होगा जिनके पास उनकी संपत्ति तो है लेकिन अंग्रेजों के जमाने से उनके पास इसके कागजात नहीं हैं। ऐसे में यह प्रमाणपत्र हासिल कर जमीन पर अपना मालिकाना हक जता पाएंगे।
  • देश के 60 प्रतिशत से भी अधिक लोग आज ग्रामीण इलाकों में रहते हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा।

SWAMITV YOJANA 2020 in Hindi |आवेदन प्रक्रिया

अगर आपर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले स्वामित्व योजना से संबंधित पोर्टल पर जाना होगा (जल्द ही इस योजना का लाभ हर व्यक्ति तक पंहुच सके इसके लिए स्वामित्व योजना की ऐप भी शुरू की जाएगी)। यंहा आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। एक बार आपने अपनी लॉगिन आईडी बना ली तो फिर आप आवेदन कर सकते हैं।

आवदेन करते समय आपको जिला, प्रखंड, गांव और पंचायत जैसी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद आप फॉर्म सब्मिट कर दे। इसमे आपको अपना मोबाइल नबंर, आधार कार्ड, और फोटो भी लगानी होगी। रजिस्टर्ड किए गए नबंर पर आवदेन से संबंधित नोटिफिकेशन आ जाएगी।

स्वामित्व योजना क्या है

इस योजना के जरिए गांवों में मौजूद एक एक जमीन की मैपिंग ड्रोन के जरिए होगी। जिससे गांव का विकास होगा और जमीन को लेकर झगड़े भी पूरी तरह खत्म हो जाएंगे

यह योजना ट्रायल के रूप में अभी कौन कौन से राज्यों में शुरू की गई है?

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड और कर्नाटक समेत 6 राज्यों में ट्रायल के रूप में योजना चालू की गई है|

स्वामित्व योजना की घोषणा कब की गई?

24 अप्रैल 2020 को पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना की शुरूआत कर दी है |

योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

जल्द ही इसके लिए पोर्टल और मोबाइल एप शुरू की जाएगी जिसके माध्यम से सारी जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी |