एक्सलरेट विज्ञान योजना पोर्टल 2020। Registration Form (Karyashala/Vritika)


देश की प्रगति और विकास हेतु खोज और इंजीनयरिंग अनुसंधान बोर्ड  (SERB )ने एक्सलरेट विज्ञान योजना पोर्टल की शुरूआत की है। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का उद्देश्य देश में रिसर्च को बढ़ावा देना और भविष्य के लिए वैज्ञानिकों की श्रमशक्ति तैयार करना है। विज्ञान में अपना करियर बनाने का सपना देखने वाले छात्र Accelerate Vigyan Scheme के माध्यम से चलाए जाने वाले अभ्यास प्रोग्राम  के तहत कार्यशाला/ वृतिका (Karyashala/Vritika) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर आप भी विज्ञान विषय के छात्र हैं और खुद को एक वैज्ञानिक के रूप में देखने के लिए किसी प्रेक्टिकल प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं, तो यह AV Scheme  आपके लिए ही है। अगर आप इंटर्नशिप के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं या एक्सलरेट विज्ञान योजना की कोई भी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें।

क्या है एक्सलरेट विज्ञान स्कीम (योजना) और इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

  1. Accelerate Vigyan Scheme के अंतर्गत अभ्यास प्रोग्राम के जरिए Karyashala में विशिष्ट विषयों पर उच्च स्तरीय संस्थानों की मदद से पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी के छात्रों की अनुसंधान उत्पादकता में सुधार लाने की कोशिश की जाएगी। इसके जरिए  विशेष अनुसंधान कौशल प्राप्त  कराने के बेहतर अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  2. अभ्यास प्रोग्राम के जरिए Vritika में मास्टर की पढ़ाई कर रहे छात्रों को इंटर्नशिप के माध्यम से विज्ञान में रिसर्च करने का मौका देगी। इस कार्यक्रम का लक्ष्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्रों को संपर्क और शोध के अनुभव प्राप्त करने के लिए अवसर प्रदान करना है  
  3. एवी स्कीम के तहत सरकार देश में चल रही रिसर्च को बढ़ावा देना चाहती है। इस योजना के मुख्य रूप से तीन लक्ष्य रखे गए हैं।
  4. पहला लक्ष्य>>>> देश में चल रहे सभी वैज्ञानिक प्रशिक्षणों को एक साथ लाना।
  5. दूसरा लक्ष्य>>>>सबसे बेहतरीन कार्यशालाओं की शुरूआत करना।
  6. तीसरा लक्ष्य>>> देश में रिसर्च से संबंधित अधिक मात्रा में इंटर्नशिप पैदा करना। इन तीनों के साथ केंद्र सरकार का सबसे बड़ा लक्ष्य देश में रिसर्च और डवलपमेंट को तेजी से बढ़ाना
  7. AV Scheme के जरिए राष्ट्रीय स्तर पर अनुसंधान क्षमता, सलाह, और प्रशिक्षण पर काम करने वाली कार्य़शाालाओं की पहचान की जाएगी और इन्हे मजबूत बनाया जाएगा। एवी स्कीम उन रिसचर्स एवं छात्रो के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जिनके पास विज्ञान से जुड़ी चीजें सीखने के लिए ना तो वैसा इंफ्रास्ट्रकचर है और ना ही ऐसे साधन है।
  8. पोर्टल पर वह पूरी सूची मौजूद है जिस पर छात्र रिसर्च कर सकते हैं या इंटर्नशिप कर सकते हैं लेकिन यह विषय इस लिस्ट तक ही सीमित नहीं होंगे, बल्कि इससे  अभ्यास के जरिए और भी बहुत कुछ सीखा जा सकेगा और रिसर्च भी की जा सकेगी।

AV Scheme विश्विद्यालय करेंगे इवेंट ऑर्गनाइजर का काम

 इस योजना में रिसर्च एवं इंटर्नशिप के लिए उच्च संस्थानों में पढ़ाने वाले प्रोफेसर और वैज्ञानिक और कई बड़ी लैबोरेटरीज़ और अन्य संस्थाएं इसमें इवेंट ओर्गनाइजाइर बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। इनमें IITs, IISc, IISERCs, NITs, CSIR, ICAR, ICMR आदिन का नाम शामिल है।

Accelerate Vigyan Scheme में मिलेगा यह फायदे

योजना में आवेदन करने वाले छात्रों की जेब पर किसी तरह का कोई भार ना पड़े इसका भी मुख्य रूप से ख्याल रखा गया है। आवेदन करने वाले सभी लोगों को खाने से लेकर रहने और रोजाना के खर्चों के लिए SERB और इवेंट ओर्गनाइजर मदद करेगी।

 एक्सलरेट विज्ञान योजना में इतने समय की होगी इंटर्नशिप

  • कार्यशाला में आवेदन करने वाले छात्र को अधिकतम 2 सप्ताह के लिए रखा जाएगा।
  • वृतिका के लिए आवेदन किए हुए छात्रो को  अधिकतम 2 महीने और कम से कम एक महीने के लिए ही एवी स्कीम का लाभ दिया जाएगा।

 SERB Accelerate Vigyan Scheme (Karyashala/Vritika) Online Registration Form

इस योजना में  Abhyas Programme  के अंतर्गत आप कार्यशाला या वृतिका के लिए आवेदन कर सकते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे बात रहे हैं।

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा जिसका लिंक यह है https://acceleratevigyan.gov.in/
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको सामने साइट का होम पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको नाचे स्क्रोल करना है और अभ्यास के विकल्प पर क्लिक करना है।SERB AV Scheme (Karyashala/Vritika) Online Registration Form
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें से आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। यंहा आपको किसी एक को चुनना है, जैसे हम पहले कार्य़शाला को चुनते हैं।SERB Accelerate Vigyan Scheme (Karyashala/Vritika)
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, यंहा आपको Join Now पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यंहा आपको Register as a Student पर क्लिक करना होगा। SERB Accelerate Vigyan Scheme (Karyashala/Vritika) Online Registration Form
  6. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको फॉर्म दिखाई देगा यंहा भी आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है और फॉर्म को सब्मिट कर देना है।SERB Accelerate Vigyan Scheme
  7. इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन  हो जाएगा।

अब अगर आप Vritika  के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपको केवल उस विकल्प को चुनना होगा और आगे कि पूरी प्रक्रिया बिलकुल एक समान है। इसमें फॉर्म भरना होगा इस तरह आपका पंजीकरण हो जाएगा।

 

एक्सलरेट विज्ञान स्कीम से संबंधित प्रशनोत्तर

एक्सलरेट विज्ञान स्कीम किस राज्य द्वारा चलाई जा रही है?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

AV Yojana क्या है?

एवी योजना छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए तैयार करने वाली एक योजना है।

Accelerate Vigyan Yojana शुरू क्यों की गई है?

इस योजना को इसलिए शुरू किया गया है ताकि देश में विज्ञान क्षेत्र में रिसर्च को बढ़ाया जा सके और इस क्षेत्र में श्रमशक्ति को बढ़ाया जा सके।

यह भी पढ़ें>>>> केंद्र सरकार की यह योजना खास आपके लिए है