MPSOS Ruk Jana Nahin Yojana 2020 | Apply Online, 10th/12th Class Registration Form


मध्य प्रदेश सरकार की 10वीं और 12वीं के छात्रों के हित में शुरू की गई रुक जाना नहीं योजना का रजिस्ट्रेशन आरंभ हो चुका है। यह योजना उन छात्रों के लिए है जो दसवीं या 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सके। Ruk Jana Nahin Yojana सत्र 2019-20 (Part 1) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठे छात्रों के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत फेल हुए छात्र पुनः परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। 

मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं स्कीम 2020 (Part 1) | MPSOS दसवीं/बाहरवीं ऑनलाइन आवेदन

10वी के छात्रों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 28 जुलाई तय की गई है और 12वी के छात्रों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 अगस्त तक चालू रहेगी। 

MPSOS Ruk Jana Nahin Yojana 2020

Madhya Pradesh State Open School Education Board (MPSOS) द्वारा आयोजित की गई यह परीक्षा 17 अगस्त से आरंभ होंगी। 2019-20 सत्र में फेल हुए छात्रों के साथ 2018-19 सत्र के छात्र भी इसके लिए आवेदन दे सकते हैं। 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी है कि 2018 में जो छात्र Ruk Jana Nahin Yojana  के अन्तर्गत दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हुए थे परन्तु इस वर्ष कक्षा 12वीं की परीक्षा में नहीं बैठ पाए, वे भी इस योजना का लाभ उठा कर अगस्त माह में परीक्षा दे सकते हैं। रुक जाना नहीं योजना के अन्तर्गत तय्यार किए गए परीक्षा प्रश्न पत्र मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम के अनुसार ही होंगे। वे छात्र तो अगस्त माह में परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं है उन्हें चिंता करने की कोई आवश्कता नहीं है, वो दिसंबर में भी परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इसलिए छात्रों से अनुरोध है कि जल्द ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ले। 

MPSOS Ruk Jana Nahi | Class 10th/12th Apply, Online Registration (आवेदन) Form 2020

आवेदन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। छात्र Ruk Jana Nahin Yojana 2020 का फॉर्म मध्य प्रदेश बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट mpsos.mponline.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थी  एम.पी. ऑनलाइन KIOSK के माध्यम से अथवा निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा कर परीक्षा के लिये रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों से अनुरोध है कि वे इस नंबर पर कॉल करें-0755 40194000

MP Ruk Jana Nahin Yojana 2020

ये रही ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया

  1. इस लिंक पर क्लिक करके फॉर्म खोलें।
  2. अपना सीरियल नंबर डाल कर पूछी हुई जानकारी भर दें।
  3. जानकारी भरने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें।
  4. बटन को क्लिक करते ही एग्जाम संभंधित साड़ी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आजायेगी | उसके पश्चात अपना फ़ोन नंबर डाल कर डिक्लेरेशन बटन को क्लिक करके टिक करदें।
  5. जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  6. उसके बाद एप्लीकेशन फीस भर कर प्रक्रिया पूरी करें ।

आवेदन की प्रक्रिया 5 जून से ही प्रारंभ हो चुकी है। रुक जाना नहीं योजना के अन्तर्गत होने वाली परीक्षाएं एम.पी. स्टेट ओपन स्कूल द्वारा आयोजित की जाती हैं। यह परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाती है, एक बार जुलाई में तथा दूसरी बार दिसंबर में। अभी जारी किए गए  फॉर्म रुक जाना नहीं योजना के पार्ट-1 के अन्तर्गत आते हैं। पार्ट-2 की परीक्षा दिसंबर माह में होती हैं। 

इस योजना पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा,  “जीवन में सफलता और असलफता आती-जाती रहती है. हमें कभी भी असफलताओं से निराश नहीं होना चाहिए. असफलता आपको सदैव मजबूती के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है. मध्य प्रदेश सरकार भी अपने उन सभी विद्यार्थियों के साथ खड़ी हुई है, जो किन्हीं कारणों से अपनी बोर्ड की परीक्षाओं में सफल नहीं हो पाए हैं.

MP Ruk Jana Nahi परीक्षा की ट्रेनिंग एवं उमंग हेल्पलाइन

रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत छात्रों को परीक्षा से पहले ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे कि वे परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें। परीक्षा की ट्रेनिंग 6 अगस्त से 14 अगस्त तक होगी। छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए एवं मानसिक बोझ हल्का करने के लिए उमंग हेल्पलाइन उनकी पूरी सहायता करेगा। उमंग हेल्पलाइन नंबर है- 14425। इस पोर्टल पर जाकर आप उन सभी विषयों के बारे में चर्चा कर सकते हैं जिनके कारण आपको कठिनाई महसूस हुई थी। आपकी सभी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। 

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

क्या कोई भी छात्र रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत परीक्षा दे सकता है?

नहीं, केवल वही छात्र परीक्षा दे सकते हैं जो पहले परीक्षा में फेल हुए हैं या परीक्षा देने में असफल रहे हैं।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म कहां भरना है?

रजिस्ट्रेशन फॉर्म एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भरना है एवं फीस भी जमा करनी है। बिना फीस का आपका फॉर्म अधूरा होगा। 

रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत की कौन से विषयों की परीक्षा दे सकते हैं?

इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं विषयों की परीक्षा दी जा सकती है जिनमें छात्र फेल हुए हैं।

अगर अगस्त में परीक्षा ना दे पाए तो छात्र आगे कब परीक्षा दे पाएंगे?

अगर किसी कारणवश छात्रा अगस्त माह में परीक्षा ना दे पाए तो वह रुक जाना नहीं योजना पार्ट 2 के अंतर्गत दिसंबर में परीक्षा दे सकते हैं।