RBI EMI Moratorium स्कीम क्या है, कैसे कर सकते हैं आवेदन। EMI Moratorium के क्या हैं फायदे और नुकसान


कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिन के लॉकडाउन किया गया था, इसी लॉकडाउन के बीच RBI EMI Moratorium का ऐलान किया था। RBI द्वारा देश के सभी निजी और सरकारी बैंकों को ग्राहको की तीन माह की ईएमआई टालने के निर्देश दिए गया था। जिसे लगभग सभी बैंको नें मान भी लिया है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई समेत कई निजी और सराकरी बैंको ने अपने ग्राहको की तीन माह की ईएमआई से राहत दी है।

RBI कि इस EMI Moratorium योजना का लाभ अगर कोई भी व्यक्ति उठाना चाहता है तो उसे एक छोटी सी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा, अगर कोई इस योजना का लाभ नहीं चाहता तो उसे क्या करना होगा यह भी हम आपको बताएंगे। आप का लोन किसी भी बैंक से क्यो न चल रहा हो हमारे इस लेख में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

हम सभी जानते हैं कि देश को कोरोना की महामारी से बचाने के लिए लॉकडाउन किया गया है, क्या है। आरबीआई द्वारा बैंकों को न केवल ईएमआई टालने के निर्देश दिए, बल्कि जिन लोगों के लोन अभी चल रहे हैं उनके ब्याज दर में भी कटोती की है। ज्ञात हो की इस योजना का लाभ जो भी उठाता है उसे अगले तीन माह यानी अप्रैल, मई,और जून की किश्त से राहत मिल जाएगी, जो ग्राहक को बाद में भरनी होगी।

ईएमआई टालने (EMI Moratorium) का लाभ किसे मिलेगा

ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसने 1 मार्च 2020 तक लोन लिया हो उसे ईएमाआई टालने का विक्लप मिलेगा। यह लाभ सभी कॉरर्पोरेट, SME ग्राहक, कृषि ऋण बैंक सतत आजीविका पहल के तहत माइक्रोफाइनेंस ग्राहक भी इसके पात्र होंगे। इसके अलावा क्रेडट कार्ड पर चल रही ईएमआई को भी टाला जा सकेगा।

RBI EMI Moratorium का लाभ

  • आपको तीन माह तक अपनी ईएमआई भरने की जरूरत नही है।
  • आपके लिए गए लोन की समय सीमा बढ़ जाएगी और आप उसे तीन माह के बाद  फिर से शुरू कर सकते हैं
  • अगर आप एक ईएमआई भर देते हैं और दो पर रोक लगाते हैं, तो आपको दो ईएमआई पर अतिरिक्त ब्याज देना होगा।

RBI EMI Moratorium का लाभ नहीं उठाना तो क्या करें

अगर आप इस योजना का लाभ नहीं उठाना चाहते, तो आपके तीनों महीनों ईएमआई कटती रहेगी, इसके लिए आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी। बैंक मान लेगा की आपको ईएमआई भरने में कोई दिक्कत नही है। वंही अगर एक महीने की ईएमआई भरने की बाद अगली किश्त के लिए आपके खाते में पैसा नहीं बचता तो आपको खुद ब खुद इस योजना में जुड़ जाएंगे।

अगर आप इस योजना का लाभ नहीं लेते तो आपका लोन तय समय पर खत्म हो जाएगा, और आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त ब्याज बैंक को देने की जरूरत नहीं होगी।

पहली ईएमआई कट गई लेकिन योजना का लाभ लेना था

अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते थे लेकिन पहली किश्त कट गई है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है, आपको बैंक को फोन करके या बैंक की साइट पर जा कर योजना का आवेदन करना होगा, इसके बाद कटी हुई किश्त आपके अकाउंट में वापिस आ जाएगी।

RBI EMI Moratorium चुनने का नुकसान

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जाहिर है इसका एक नुकसान भी आपको झेलना पड़ेगा और वह लगभग आपकी एक ईएमाई जितनी ही होगी। यानी अगर आपका लोन 36 महीने का था  और आपने ईएमाई टालने  का विक्लप चुना तो आपक यह लोन सीधे सीधे 4 महीने तक बढ़ जाएगा और आपको एक अतिरक्ति किश्त ब्याज के रूपे में भरनी होगी।

हर लोन पर ले सकते हैं लाभ

आपके कितने भी लोन क्यों न हों आप सभी पर योजना का लाभ ले सकते है। इसके लिए आपको या तो बैंक को कॉल करना होगा या फिर आप ऑनलाइन आवेदन कर  सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

RBI EMI Moratorium आवेदन प्रक्रिया, Online Application Form, Registration

  • देश के सभी बैंकों ने इस योजना में 3 ईएमआई टालने के निर्देश को मान लिया है, तो अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, अपने बैंक की आधिकारिक साइट पर जाएं, या कस्टमर केअर पर कॉल करके बात करें।
  • बैंक की साइट पर जाते ही आपको RBI EMI Moratorium से सबंधित लिंक दिख जाएगा, जिस पर जा कर आपको आवेदन करना होगा, इसमे आपसे लोन से संबधित जानकारी भरने को कहा जाएगा।
  • आपको फॉर्म में अपना रजिस्टर्ड नंबर, ईएमआई की रकम, पूरा नाम, ईमेल आईडी , लोन अकाउंट नंबर और लोन किस चीज पर चल रहा है यह सारी जानकारी भरनी होगी। जानकारी भरते ही आपको कुछ ही देर में अप्रूवल मैसेज और ईमेल प्राप्त हो जाएगा।

कॉल पर आवेदन कैसे करें

  • इसके् अलावा आप बैंक के कस्टमर केअर पर कॉल कर सकते हैं, कॉल करन के बाद आपके फोन पर एक मैसेज आएगा जिस पर एक लिंक दिया होगा
  • जिस पर आपको RBI EMI Moratorium के विक्लप को चुनना होगा।

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

RBI EMI Moratorium क्या है?

मोरोटोरियम का मतलब होता है कि इस अवधि में कर्जधारक को मासिक किस्त चुकाने की आवश्यकता नहीं है। इससे नकदी संकट का सामना कर रहे ऋणधारकों को आसानी हो सकती है।

Moratorium के लिए बैंक में आवेदन कैसे करें?

देश के सभी बैंकों ने इस योजना में 3 ईएमआई टालने के निर्देश को मान लिया है, तो अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, अपने बैंक की आधिकारिक साइट पर जाएं, या कस्टमर केअर पर कॉल करके बात करें।

Moratorium scheme लाभ नहीं लेना चाहते तो क्या करें?

अगर आप इस योजना का लाभ नहीं उठाना चाहते, तो आपके तीनों महीनों ईएमआई कटती रहेगी, इसके लिए आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी |

आवेदन के लिए लिंक कहाँ मिलेगा?

यह जानकारी आपको बैंक की वेबसाइट पर मिलेगी|