राजस्थान ग्राम पंचायत चुनाव 2020। संपूर्ण जानकारी सहित लेटस्ट अपडेट


देश में कोरोना की वजह से किए गए लॉकडाउन की वजह से राजस्थान में टाले गए ग्राम पंचायत के चुनाव अब जल्दी ही हो सकते हैं। आपको बता दें कि प्रदेश के 26 जिलो में होने वाले चुनाव पहले कोरोना की वजह से लॉकडाउन की वजह से टाल दिए गए थे। लेकिन अब लॉकडाउन खोल दिए जाने के बाद इन चुनावों को फिर से होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। Rajasthan Gram Panchayat Chunav के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला कलेक्टरों से उन स्थानों की मतदान सूचियां मंगवाई हैं जंहा चुनाव बाकी हैं। ज्ञात हो कि प्रदेश में अब भी 3800 से अधिक पंचायतों के चुनाव बाकी हैं जो इसी साल अगस्त में होने के आसार हैं। आज अपने इस लेख मेें हम आपको राजस्थान में होने वाले ग्राम पंचायत के चुनावों से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मुहैया कराएँगे। अगर आप पंचायत के चुनाव से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें

आपको बता दे कि इससे पहले यह चुनाव अप्रैल में होने थे। लेकिन यह कोरना की वजह से टाल दिए गए थे। अब इन्हे इसी साल अगस्त में कराया जा सकता है। जबकि कोरोना से पहले कई सरपंचों के लिए चुनाव हो चुके हैं। अब बची हुए पदों पर चुनाव की तैयारियाँ जोरो शोरो से चल रही हैं। एक तरह प्रत्याशी और दूसरी तरफ मतदाता दोनो ही इन चुनावों का बेसब्री से इंतजार कर रहें है। मालूम हो की अभी राज्य में 26 जिलों में चुनाव बाकी है। इन चुनावों में मांगी गई मतदाता सूची को 10 जून को जारी किया जा चुका है। अब निर्वाचन आयोग जल्द ही इन चुनावों की तारीख घोषित कर सकता है। लेकिन पिछले तीन चरणों में हो चुके चुनावों के मुकाबले यह बेहद अलग होगा। 

Rajasthan Gram Panchayat Chunav

26 जिलों में होने हैं चुनाव

कोरोना की वजह से अब तक कुल 26 जिलों के चुनाव टाले गए हैं, इन्ही जिलों में अब चुनावी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिन जिलों में ग्राम पंचायत के चुनाव होंगे वह यह हैं.>>>, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चूरू, दौसा, धौलपुर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, श्रीगंगानगर व उदयपुर जिले में चुनाव होने हैं।

ग्राम पंचायतों में हो चुके हैं चुनाव

ज्ञात हो की प्रदेश में कुल 11041 हजार से अधिक ग्राम पंचायतो में चुनाव कराए जाते हैं, जिनमें से तीन चरणों में 8000 ग्राम पंचायतों पर चुनाव प्रक्रिया पहले ही खत्म की जा चुकी है। अब बची हुई 3878 ग्राम पंचायतों के चुनाव कराए जाने हैं। आपको बता दे कि इन सभी पंचायतों का कार्यकाल अप्रैल में ही खत्म हो चुका है।  

Rajasthan Gram Panchayat Chunav 2020 Latest Updates

जैसे की हमने आपको बताया ही है कि कोरोना की वजह से ग्राम पंचायत के चुनावों को स्थगित कर दिया गया था। निवार्वचन आयोग ने 10 जून को आखिरी मतदाता सूची भी जारी कर दी है। लेकिन अब तक चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। इस बार चुनाव की प्रक्रिया कुछ अलग हो सकती हैं क्योंकि इन चुनावों में सरकार द्वारा जारी जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा।

निर्वाचन आयोग द्वारा आखिरी मतदाता सूची के जारी करते ही मतदाता अब चुनाव का इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीख का ऐलान कर देगा।

संबंधित प्रशनोत्तर

पंचायत चुनाव कितने जिलो में बाकी हैं?

यह चुनाव 26 जिलों में बाकि हैं।

कितने ग्राम पंचायतों के चुनाव अभी बाकी हैं?

अभी 3878 ग्राम पंचायतों के चुनाव बाकी हैं।

ग्राम पंचायत के चुनावों की आखिरी मतदाता सूची कब जारी की गई?

यह सूची 10 जून 2020 को लागू कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें>>>> राजस्थान की यह योजनाएं जरूर पढ़ें