RBSE 10 Result 2020 |राजस्थान बोर्ड Dasvi (10th Class) रिजल्ट @rajresult & rajeduboard


राजस्थान 10वी रिजल्ट कैसे देखें | RBSE Class 10 Result 2020, Check Online

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) जल्द ही दसवीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम जारी कर सकता है। अभी तक दसवीं का रिजल्ट जारी होने के संबंध में कोई भी आधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है परंतु ऐसा माना जा रहा है की बोर्ड इस सप्ताह के अंत तक या अगले सप्ताह की शुरुआत में RBSE 10th Result 2020 जारी कर सकता है। जुलाई माह के अंत तक दसवीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। 

राजस्थान बोर्ड बारहवीं कक्षा के तीनों स्ट्रीम: साइंस, कॉमर्स एवं आर्ट्स के परिणाम मंगलवार को जारी किए गए थे। इस वर्ष कुल 5.80 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा में बैठे थे। इनमें से 5.26 लाख छात्र परीक्षा में पास हुए हैं। साल 2020 में RBSE ने 90.70 फ़ीसदी पास परसेंटेज हासिल किए हैं। गत वर्ष पास परसेंटेज 88 फ़ीसदी था। लड़कियों ने एक बार फिर लड़कों पर बाज़ी मारी। 12वीं कक्षा का साइंस का परिणाम 91.96 प्रतिशत रहा। कॉमर्स में  94.49 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए एवं आर्ट्स में कुल 90.70 प्रतिशत छात्र पास हुए। 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं कक्षा के छात्र बहुत बेसब्री एवं उत्सुकता के साथ अपने rbse dasvi result का इंतजार कर रहे हैं। परंतु उन्हें कुछ समय और धैर्य रखना पड़ सकता है। 

Rajasthan Board RBSE 10th result 2020 | Raj Dasvi Result Online

rbse class 10 result check online 2020

राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र बताई गई आधिकारिक वेबसाइट rajresult.nic.in तथा rajeduboard.rajasthan.gov.in  पर जा सकते हैं। होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करके छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट पेज पर छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर रोल नंबर तथा जन्म तिथि भरनी होगी। छात्रों से अनुरोध है कि अपना एडमिट कार्ड तथा हॉल टिकट संभाल कर रखें। रिजल्ट के दौरान अपेक्षित जानकारी हॉल टिकट एवं एडमिट कार्ड में ही लिखी है। अपनी सही जानकारी भरने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद RBSE Class 10 Result आपकी स्क्रीन पर उपलब्ध होगा।

रिजल्ट पेज पर छात्रों को अपना रोल नंबर भरना होगा। छात्रों से अनुरोध है कि अपना एडमिट कार्ड तथा हॉल टिकट संभाल कर रखें। रिजल्ट के दौरान अपेक्षित जानकारी हॉल टिकट एवं एडमिट कार्ड में ही लिखी है। अपनी सही जानकारी भरने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर उपलब्ध होगा।

रिजल्ट जारी होने के पश्चात आधिकारिक वेबसाइट हेवी ट्रेफिक का शिकार हो सकती है। ऐसे में छात्रों को ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल करने की सुविधा भी प्रदान की गई है। छात्र अपना रिजल्ट सबसे पहले एवं आसानी से एसएमएस के माध्यम से देख सकते हैं। 

RBSE Rajasthan 10th result 2020 rajresults.nic.in & rajeduboard.rajasthan.gov.in पर होगा जारी 

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के अनुसार रिजल्ट की घोषणा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली द्वारा की जाएगी। हालांकि अभी तक रिजल्ट जारी करने के संबंध में बोर्ड द्वारा कोई पुष्टि नहीं की गई है। सूत्रों के अनुसार रिजल्ट जुलाई माह के अंत तक जारी किया जा सकता है। 

भविष्य के बारे में सोचे छात्र

इस वर्ष 10वीं की परीक्षा में बैठे छात्रों को रिजल्ट्स से पहले का समय व्यर्थ नहीं जाने देना चाहिए। उन्हें 11वीं में प्रवेश लेते समय कौन सा स्ट्रीम चुनना है उसका मंथन अभी से कर लेना चाहिए। कोई भी स्ट्रीम चुनने से पहले जरूरी है कि आपको हर स्ट्रीम की पूरी तरह जानकारी हो। छात्रों से अनुरोध है कि वे अपनी रूचि के हिसाब से ही अपनी स्ट्रीम चुने एवं हर स्ट्रीम में आगे क्या संभावनाएं हैं उसका पूरा ध्यान रखें। कृपया अपने माता-पिता व साथियों के दबाव में आकर स्ट्रीम का चयन ना करें। दबाव में लिया गया कोई भी फैसला आगे चलकर हानिकारक हो सकता है। आप भविष्य में क्या बनना चाहते हैं उसे दिमाग में रखकर ही अपने विषय एवं स्ट्रीम का चयन करें।