राज कौशल योजना – पोर्टल। राज बोट एआई एक्टिव। ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2020


कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते अपने अपने राज्य लौट चुके प्रवासी मजदूरों को वंही पर काम काज मुहैया कराया जा सके इसके  लिए बहुत से राज्य कोई ना कोई कदम उठा रहे हैं। ऐसा ही एक कदम उठाया है राजस्थान सरकार ने। हाल ही में सरकार ने राज कौशल योजना पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के जरिए लोगों को राज्य में लौटे और अन्य बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इस पोर्टल पर ना केवल लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे बल्कि उन्हे प्रशिक्षित भी किया जाएगा। जो भी प्रदेश के लोग इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, या इस पोर्टल से जुड़ी किसी भी तरह की कोई जानकारी हासिल करना चाहते हैं वह हमारे इस लेख के जरिए हासिल कर सकते हैं। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से RAJ KAUSHALYOJANA PORTAL 2020 से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी आसान शब्दों में देंगे, तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार यानी 5 जून 2020 को इस पोर्टल को हरी झंडी दिखाई थी।बताया जा रहा है कि कोरोना के समय में प्रदेश से मजदूरों के पलायन और प्रवासी मजदूरों के राज्य में आगमन को देखते हुए ही ऑनलाइन लेबर एक्सचेंज बनाने का निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिया गया था।

राज कौशल में राज बोट तकनीक एक्टिव

कोरोना काल में हुए लॉकडाउन के चलते राजस्थान लौट कर आए प्रवासी मजदूरों के रोजगार और प्रशिक्षण हेतु राज कौशल पोर्टल पर अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक से खुद को रजिस्टर्ड कर पाएंगे। पोर्टल पर Raj Bot नाम की नई तकनीक को एक्टिव किया गया है जिस पर जा कर श्रमिकों केवल  कुछ सवालों के जवाब देने होंगे इसके बाद वह अपना रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे। ज्ञात हो की कोरोना के कारण प्रवासी मजदूर भारी संख्या में राजस्थान लौट आए थे, अब इनके रोजगार और इनके प्रशिक्षण हेतु सरकार की ओर से यह अहम कदम उठाया गया है। 

Raj Bot  एआई से पहले मैनुअली होता था पंजीकरण

Raj Bot जैसी तकनीक साइट पर पहले मौजूद नहीं थी, जिसकी वजह से श्रमिकों को अपना रजिस्ट्रेशन करने में खासी दिक्कत आती थी। यह रजिस्ट्रेशन पहले ईमित्र कियोस्क के माध्यम से एवं मोबाइल नंबर, आधार नंबर या एसएसओ आईडी के माध्यम से पंजीयन करवा सकते थे।लेकिन अब राज बोट की तकनी के बाद यह बेहद सरल हो गया है। इस पर वह ना केवल रोजगार के लिए बल्कि प्रशिक्षण के लिए भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

 Labourers Registration By  Raj (Chat) Bot Technology @rajkausal portal 

  1. राज्य में लौटे जो भी श्रमिक राज कौशल पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं वह सबसे पहले इसकी ऑफिशिय साइट पर जाएं, यंहा आपको दाहिनी और छोटा सा चैटिंग जैसा एक विक्लप दिखाई देगा।
  2. आपको यंहा पर क्लिक करना होगा। यंहा आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों का जवाब आपको सही सही दर्ज करना होगा।
  3. सभी सवालो का सही तरह से जवाब देने के बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा। इसके अलावा अगर कोई अन्य जानकारी की जरूरत होगी तो इससे संबंधित विभाग आपसे संपर्क करेगा।

राज कौशल पोर्टल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद महज 2 ही सप्ताह में इस पोर्टल को बना कर तैयार कर दिया गया, इस पोर्टल पर मजदूर से लेकर कारोबारी भी खुद का पंजीकरण करा सकते हैं। कारोबारियों को इस पोर्टल के जरिए आसानी से मजदूर मिल जाएंगे वंही मजदूरों को रोजगार मिल जाएगा। कुल मिला कर राज कौशल पोर्टल मजदूरों और कारोबारियो दोनो के लिए ही बेहतरीन मंच है। वंही सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के सचिव ने यह भी बताया है कि जल्द ही इस पोर्टल पर आधारित एक मोबाइल एप को भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

राज कौशल पोर्टल क्या है

यह राजस्थान में मौजदू उन सभी श्रमिकों, कारिगरो, बेरोजगारों और नियोक्ताओं का डेटा बेस है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के उन सभी लोगों के और उद्योगियों के डेटा को एक जगह पर लाया गया है जो या तो काम काज करने में सक्षम हैं या फिर रोजगार देने में सक्षम है। आपको बता दें कि इस पोर्टल को सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा बनाया गया है। पोर्टल को लेकर सूचना प्रौद्योगिकी की ओर से यह भी बताया गया है कि अब तक इस पोर्टल पर 12 लाख प्रवासी मजदूरो समेत, नियोजन कार्यालयो, भवन एंव संनिर्माण बोर्ड के पंजीकृत श्रमिको, आरएसएलडीसी और 53 लाख आईटआई से प्रशिक्षित लोगों को डाटा अपलोड कर दिया गया है। इसके अलावा पोर्टल के माध्यम से जल्द से जल्द काम मिल सके इसलिए 11 लाख नियोक्ताओ को भी इस पर पंजीकृत कर दिया गया है।

RAJ KAUSHAL PORTAL 2020 के उद्देश्य

इस पोर्टल का उद्देश्य राज्य में वापिस लौट कर आए मजदूर समेत उन सभी लोगों को काम काज और प्रशिक्षीत करना है, जो बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। साथ ही उन कारोबारियों को सही मात्रा में श्रमिक मिल जाएं ताकि उनके कारोबार में किसी तरह की कोई समस्या ना आए। इसलिए ही इस ऑनलाइन लेबर एक्सचेंज पोर्टल की शुरआत की गई है। इसके अलावा राज्य के अंदर बेरोजगारी पर लगाम लगाई जा सके और राज्य के लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके, यह भी पोर्टल का मुख्य उद्देश्य होगा।

  • सेवा प्रदाता व सेवाग्राही दोनो के लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार करना।
  • व्यापारियों को उचित मात्रा में श्रमिक बल मुहैया कराना
  • बेरोजगारों को अपने घरों के नजदीक ही काम दिलवाना।
  • रोजगार की चाह रखने वालों लोगों को  प्रशिक्षिण दिलावाना और काम काज दिलवाना।
  • राज्य में किस मात्रा में श्रम शक्ति मौजूद है इसका पूरा डेटा बेस तैयार करना ताकि भविष्य में यह पता चल सकें कि आखिर कितने लोगों को रोजगार की जरूरत है।
  • प्रति व्यक्ति की आय में वृद्धि करना।
  • आपदा प्रबंधन हेतु स्थानीय संसाधनों की उपलब्धता

राज कौशल पोर्टल के लाभ

  • बेरोजगारों को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।
  • राज्य के प्रशिक्षित लोगों का डेटा साइट पर अपलोड कर दिया गया है, वंही अगर कोई व्यक्ति इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड कराना चाहता है तो वह अपना रजिस्ट्रेश करा सकता है।
  • कारोबारी भी अपना पंजीकरण करा कर कारोबार के लिए श्रमिकों की संख्या जुटा पाएंगे।
  • ऐसे बेरोजगार लोग जो अब तक किसी काम काज को नहीं करते थे, उन्हे प्रशिक्षण दे कर रोजगार मुहैया कराए जाएंगे। 
  • पोर्टल के जरिए लोगों को रोजगार मिलेंगे जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

RAJ KAUSHAL पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज

  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है
  • मोबाइल नंबर भी होना अनिवार्य है
  • भामशाह एनरोलमेंट आईडी
  • नियोक्ताओं के पास बीआरएन होना चाहिए अगर नहीं है तो वह इस साइट (https://br.raj.nic.in/BRNApply.aspx#!) पर जा कर बीआरएन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

RAJ KAUSHAL PORTAL ONLINE REGISTRATION FORM

राजस्थान के जो भी निवासी राज कौशल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं  वह नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। जिसका लिंक यह है https://rajkaushal.rajasthan.gov.in/
  2. लिंक पर क्लिक करते ही आप साइट के होम पेज पर पंहुच जाएंगे, जिसके बाद आपको यंहा रजिस्ट्रेशन का विक्लप दिखाई दे जाएगा। आपको इस रजिस्ट्रेशन के विक्लप पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जंहा आपको कुछ नए विक्लप दिखाई देंगे। इसमें आप फेसबुक, गूगल, भमसान आईड, और आधार कार्ड के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
  4. अब जैसे ही आप इनमें से किसी एक विक्लप को चुनते हैं, तो आपका यंहा पर अकाउंट क्रिएट हो जाएगा। जिसके बाद आपका SOSID या यूजरनेम रेडी हो जाएगा। यह डिटेल्स आपकी ईमेल आईडी पर भी सैंड कर दिया जाएगा।
  5. इसके बाद आप लॉगिन कर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आप नीचे देख सकते हैं। इस फॉर्म को भर कर सब्मिट करना होगा और आपका रजिस्ट्रेशन संपन्न हो जाएगा
  6. ज्ञात हो कि नियोक्ताओ को भी इसी तरह खुद को रजिस्टर्ड करना होगा, उन्हे केवल रजिस्ट्रेशन के बाद उद्योग पर क्लिक करना होगा। यंहा BRN या UDHYOG NUMBER डाल कर अपनां रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
राज कौशल पोर्टल से सम्बंधित प्रशनोत्तर

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h5″ question-0=”राज कौशल पोर्टल किस राज्य ने शुरू किया है?” answer-0=”राज कौशल पोर्टल को राजस्थान सरकार ने शुरू किया है।” image-0=”” headline-1=”h5″ question-1=”राज कौशल पोर्टल क्यों बनाया गया है” answer-1=”यह पोर्टल इसलिए बनाया गया है ताकि बेरोजगारों को रोजगार दिलाया जा सके। साथ ही उद्दमियों को श्रम बल मुहैया कराया जा सके” image-1=”” headline-2=”h5″ question-2=”क्या राज कौशल पोर्टल के जरिए रोजगार पाने के लिए कोई फीस देनी होगी?” answer-2=”नहीं पोर्टल के जरिए रोजगार हासिल करने के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी।” image-2=”” headline-3=”h5″ question-3=”क्या पोर्टल के जरिए देश का कोई भी नागरिक खुद को रजिस्टर्ड करा सकेगा” answer-3=”नहीं, इस पोर्टल पर केवल राजस्थान के निवासी ही अपना रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे।” image-3=”” count=”4″ html=”true” css_class=””]

यह भी पढ़े- राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं को भी पढ़ें