प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना, क्या है सच्चाई। (PRADHAN MANTRI KANYA ASHIRWAD YOJANA )


देश में लड़कियों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार अक्सर कई योजनाएं चलाई जाती हैं, इनमे लाडली योजना हो, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना हो, ऐसी ही अनेकों योजनाए सरकारों दवारा चलाई जाती हैं। लेकिन इन दिनों एक योजना बहुत जोर पकड़ रही है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना है।

कहा जा रहा है के इस योजना के जरिए गरीब परिवार की लड़कियों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने जाने के लिए ही इस योजना का आरंभ किया गया हैऔर इस योजना में रजिस्ट्रेशन भी शुरु हो चुका है। लेकिन कुछ तथ्य बता रहे हैं कि सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना चलाई ही नहीं जा रही है। तो चलिए जानते हैं क्या है प्रधानमंत्री कन्या आर्शर्वाद योजना की सच्चाई (Truth of PM Kanya Aashirwad Scheme)।

यह है प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना की सच्चाई | PM Kanya Aashirwad Scheme Truth

(PRADHAN MANTRI KANYA ASHIRWAD YOJANA )

दरअसल सोशल मीडिया पर कई दिनों से एक पोस्ट बेहद वायरल हो रही है जिसमे प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के बारे में दिया गया है। इस पोस्ट में लिखा गया है कि गरीब परिवारों के बेटियों की शिक्षा बेहतर हो इसलिए इस योजना की शुरूआत की गई है। पोस्ट में यह भी दिया है कि योजना के माध्यम से गरीब परिवार की बेटियों को 2000 हजार रूपए की आर्थिक मदद सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर करके की जा रही है। लेकिन आपको बता दे कि यह पूरी तरह से झूठ है (PRADHAN MANTRI KANYA ASHIRWAD YOJANA )। 

READ
प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना की सच्चाई | PM Berojgari Bhatta Scheme 2021, True or Not?

PRADHAN MANTRI KANYA ASHIRWAD YOJANA

सरकार द्वारा इस तरह की कोई भी योजना शुरू नहीं की गई है। यह एक गलत जानकारी है और अगर इस तरह के मैसेज या पोस्ट आपके सामने आते हैं तो इस तरह की जानकारियों को सच ना ही मानें तो बेहतर है। 

रिजस्ट्रेशन करने पर हो सकता है उल्टा परिणाम

ऐसा कई बार देखा जाता है जब लोग इन पोस्ट या मैसेज को सच समझ कर आवेदन करना शुरू कर देते हैं। लेकिन इसका परिणाम बिलकुल उल्टा ही दिखाई देता है। आपके खातों में पैसा आए या ना आए लेकिन आपके खातों से पैसा निकाला जरूर जा सकता है। 

हैकर्स द्वारा फैलाया जाता है झूठ

आम तौर पर इस तरह के पोस्ट और मैसेज हैकर्स द्वारा ही फैलाए जाते हैं, इन मैसेज में एक लिंक दिया होता है जिस पर रजिस्ट्रेशन करने को कहा जाता है और जैसे ही किसी भी व्यक्ति ने अपनी जानकारी यंहा दर्ज की, उसके खातों में पड़ी सारी रकम साफ हो जाती है।

थोड़ा समझदारी से काम लें

ध्यान रहे रजिस्ट्रेशन करते समय आपको यह साइट पूरी तरह ऑफिशियल भले ही नजर आए लेकिन यह होती फर्जी ही है। विशेषज्ञ बताते हैं कि यह आज के दौर का चोरी का नया तरीका है। आपको बता दें चोरी केवल आपके पैसे की नहीं बल्कि निजी जानकारी की भी होती है। तो इस तरह की किसी भी पोस्ट पर आवेदन करने से पहले उसकी सच्चाई के बारे में जरूर जान लें।

यह हो सकता है परिणाम

अगर आप इस तरह के लिंक पर अपने आप को रजिस्टर्ड कर देते हैं तो आपके खाते से कभी भी पैसा निकाला जा सकता है। इसलिए बेहतर है कि पहले सुनिश्चित करें की योजना सच है भी या नहीं।

READ
29 अप्रैल को क्या होगा | Jaaniye Kya Hone wala hai 29 April ko, हो जायेगा दुनिया का अंत ?जानिये सच्चाई

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद कन्या योजना का निषकर्ष

हमारी इस पड़ताल में प्रधानमंत्री आशीर्वाद कन्य योजना पूरी तरह से फेक पाई गई है (PRADHAN MANTRI KANYA ASHIRWAD YOJANA )। यानी ऐसी कोई भी योजना नहीं है तो आप इस तरह की चीजों पर भरोसा ना करें।

HINDI YOJANA से लें सही जानकारी

हमारी इस पड़ताल में हमने कई ऐसे हिन्दी ब्लॉग भी देखे जिनमें इस योजना की पूरी जानकारी डाली गई है, यंहा तक की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी, आप ऐसी साइट का भरोसा ना करें तो ही बेहतर है। यह साइट केवल पहले जानकारी पंहुचाने की होड़ में आपके साथ खिलवाड़ करवा सकती हैं।

जबकि हिन्दी योजना (HINDI YOJANA) आपको हमेशा हर जानकारी पूरी तरह सटीक देती है। हम अक्सर अपने इस ब्लॉग पर झूठी योजनाओं और झूठे मैसेज का सच सामने लाते रहते हैं। साथ ही हम आपको योजनाओ से जुड़ी हर जानकारी और उनके आवेदन से संबंधित प्रक्रिया आसान शब्दो में मुहैया कराते हैं। तो अगर आपको कभी भी ऐसी किसी योजना की सच्चाई के बारे में जानकारी हासिल करनी हो या फिर किसी योजना में आवेदन करना हो तो आप हमारी मदद ले सकते हैं।