Post Office Yojana 2020 |जानिये श्रेष्ठ डाकघर योजनाएं


अगर आप यह सोच रहे हैं कि डाकघर केवल चिट्टियां पहुंचाने के लिए है तो आप गलत हैं। डाकघर अपने ग्राहकों की केवल चिट्ठियां पहुंचा कर ही नहीं बल्कि नए स्कीम्स के द्वारा भी अपनी सेवाएं प्रदान करता है। अगर आप निवेश में विश्वास रखते हैं तो post office की small savings schemes निवेश आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

डाकघर योजनाएं

Post Office Small Schemes अपने ग्राहकों को कई प्रकार की डिपॉज़िट स्कीम्स पेश करता है। यह Post Office Yojana केंद्र सरकार द्वारा समर्थित होती है एवं अपने गारंटीड रिटर्न के कारण बहुत ही लोकप्रिय भी हैं। इनमें से कई योजनाओं को भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80 के तहत आयकर में छूट मिलने की भी गुंजाइश है। 

1. पोस्ट ऑफिस बचत खाता 

इस योजना के अंतर्गत ग्राहक केवल ₹20 की राशि से पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट पर फिलहाल 4 फ़ीसदी के दर से ब्याज दिया जा रहा है।

2. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)

इस योजना के अंतर्गत निवेश राशि, अर्जित ब्याज राशि एवं मच्योरिटी राशि में आयकर से छूट मिलती। यह योजना 15 साल के लॉक इन पीरियड की होती है परंतु 7 वर्ष बाद आंशिक निकासी की सुविधा आप प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम राशि ₹500 एवं अधिकतम राशि 1.50 लाख रुपए सालाना रखी गई है। इस योजना में 7.1 फ़ीसदी के दर से ब्याज मिल रहा है।

3. किसान विकास पत्र

इस योजना में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि निवेश की राशि दुगनी हो जाती है। निवेश की न्यूनतम राशि हजार रूपए है और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं रखी गई है। ब्याज के दर और निवेश राशि के दुगना होने का समय 3 महीने है। यह समय सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र इस समय 6.9 फ़ीसदी के दर से ग्राहकों को ब्याज दे रहा है। 

Post office yojana 2020

4. पोस्ट ऑफिस आरडी (RD)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ग्राहक पोस्ट ऑफिस जाकर 5 साल का आर.डी. अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह योजना नियमित अंतराल पर छोटी तय राशि के निवेश के लिए उपयुक्त है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि ₹10 रखी गई है और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। ग्राहकों को इस योजना द्वारा 5.8 फ़ीसदी के दर से ब्याज मिल रहा है।

5. सीनियर सिटीजन सेविग्स स्कीम (SCSS)

जैसा कि नाम से जाहिर है यह योजना केवल सीनियर सिटीजंस के लिए उपयुक्त है। इस योजना के अंतर्गत 60 साल या उससे अधिक आयु के लोग ही निवेश में भाग ले सकते हैं। न्यूनतम निवेश राशि हजार रुपए एवं अधिकतम निवेश राशि 15 लाख रुपए है। इस योजना से ग्राहकों को 7.4 फ़ीसदी के दर से ब्याज मिलता है। 

यह भी देखिये: Telangana TS Aasara Pension 2020

6. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

यह योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,’ के अंतर्गत आता है। इस योजना में भी निवेश राशि, अर्जित ब्याज राशि एवं मेजॉरिटी राशि में आयकर से छूट है। इस योजना में माता-पिता या कानूनी अभिभावक अधिकतम दो बेटियों के लिए खाता खुलवा सकते हैं। न्यूनतम राशि हजार रुपए और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपए रखी गई है। इस योजना में ग्राहक को 7.6 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

7. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POTD)

इस योजना में पोस्ट ऑफिस बैंक FD की तरह टाइम डिपॉज़िट पेश करता है। इस योजना में न्यूनतम राशि ₹200 है और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं रखी गई है। इस योजना में 5.5 से लेकर 6.7 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

8. फाइव ईयर नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

इस योजना में 5 साल का लॉक इन पीरियड तय किया गया है। न्यूनतम निवेश राशि ₹100 और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में भी आयकर में छूट मिलती है। इस योजना के अंतर्गत ग्राहक को 6.8 फ़ीसदी के दर से ब्याज मिलता है। 

पूछे गए सवाल

Small Savings Scheme में ब्याज के दर कौन तय करता है?

इस योजना के सभी ब्याज दर हर तिमाही में सरकार तय करता है।

योजनाओं से संबंधित जानकारी कहां प्राप्त कर सकते हैं?

आप small savings scheme के अंतर्गत आने वाली सभी योजनाओं की जानकारी पोस्ट ऑफिस जाकर या पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। 

क्या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट किसी नाबालिग के नाम पर खोला जा सकता है?

हां, अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत अकाउंट किसी नाबालिग के नाम पर भी खोला जा सकता है परंतु उनके माता-पिता या कानूनी अभिभावक का साथ होना अनिवार्य है।

इन योजनाओं के अंतर्गत अकाउंट खुलवाने के लिए कहां जाना होगा? 

इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाकर अनिवार्य जानकारी प्राप्त करनी होगी एवं अकाउंट खुलवाना होगा।