पीएम उदय योजना 2020। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, स्टेट्स,संपूर्ण जानकारी


अपने घर का सपना देखना और उसे पूरा करना यह मध्यवर्गीय परिवार के लिए सबसे बड़ी बात है, लेकिन अगर उसी घर पर कोई संकट आ जाए तो शायद इस वर्ग की दुनिया ही लूट जाती है। दिल्ली में अवैध कॉलोनियों के अंदर रहने वालें लोगों को भी यही डर था, जो अब प्रधानमंत्री उदय योजना के माध्यम से खत्म हो जाएगा। देश की राजधानी दिल्ली में ऐसी बहुत सी कॉलोनियां है जो अब तक अनाधिकृत यानी अवैध थी। इन कॉलोनियो में रहने वाले लोगों को अक्सर यह डर रहता था कि कंही किसी दिन उन्हे बेघर ना कर दिया जाए। लेकिन अब PM UDAY Yojana की वजह से यह डर पूरी तरह खत्म हो गया है। अब यह लोग अपने घर की रजिस्ट्री करा कर जमीन पर अपना मालिकाना हक हासिल कर पाएंगे। इसके लिए उन्हे केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर आप भी पीएम उदय योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं या इससे जुड़ी किसी तरह की कोई जानकारी हासिल करना चाहते हैं या फिर अपने आवेदन का स्टेट्स चैक करना चाहते हैं , तो इसके लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें।

आपको बता दें कि दिल्ली की ऐसी बहुत सी कॉलोनियां हैं जहां लोग रहते हैं, यंहा रहने वाले लोगो ने इन घरों और फ्लैटों को एक मोटी रकम से ख़रीदा था। लेकिन इन कॉलोनियों के टूटने का डर इन लोगों में हमेशा ही था। लेकिन मोदी सरकार ने लोगों की इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए PM UDAY Yojana की शुरूआत की है। अब दिल्ली की किसी भी कॉलोनी में रहने वाले लोग अपनी जमीन, घर या फ्लैट पर मालिकाना हक हासिल कर सकते हैं।  इसके लिए पहले लोगों को यंहा वंहा चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है। यह काम पूरी तरह घर बैठे ही हो जाएगा। इसके लिए बहुत ही कम फीस जमा करानी होगी और जमीन पर मालिकाना हक मिल जाएगा।

पीएम उदय योजना का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से सरकार दिल्ली के उन सभी निवासियों को एक सुरक्षा प्रदान करना चाहती है जिन्होने जाने अंजाने अवैध कॉलोनियों में घर या जमीन ले ली थी। इस योजना के माध्यम से ना केवल लोगों को उनके घर पर मालिकाना हक मिल जाएगा बल्कि यह कॉलोनियां भी रजिस्टर्ड हो जाएंगी। इसके बाद किसी भी व्यक्ति के लिए इन कॉलोनियों में घर लेना आसान और सुरक्षित हो जाएगा।

PM UDAY Yojana  मकान/ फ्लैट  रजिस्ट्रेशन फीस

अगर किसी भी व्यक्ति का दिल्ली की अवैध कॉलोनी में घर है तो वह इस अपने मकान की रजिस्ट्री करा सकत है। इस रजिस्ट्रेशन में 100 गज जमीन फ्लैट या घर का खर्च मुश्किल से 5 हजार रूपए आएगा। यदि कोई फ्लैट में रहता है और 100 गज जमीन पर 4 फ्लैट हैं तो यह 5000 हजार रूपए का खर्च चारों फ्लैट्स के मालिकों में बट जाएगा। 

Delhi PM UDAY Yojana Online Registration 2020

पहला चरण

  1. दिल्ली के जो भी लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है और जमीन पर मालिकाना हक चाहते हैं उन्हे सबसे पहले इस योजना से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। जिसका लिंक यह है>>>https://delhi.ncog.gov.in/login 
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा यंहा आपको Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा। Delhi PM UDAY Yojana
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जंहा आपको फॉर्म  दिखाई देगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही तरह  भर कर फॉर्म सब्मिट कर दें।Delhi PM UDAY Yojana
  4. इसके बाद आपकी ईमेल आईडी पर या मोबाइल पर अप्लिकेशन फॉर्म से संबंधित जानकारी आएगी इसे भविष्य के लिए सेव करके रखना होगा। इसी में आपके पास लॉगिन डिटेल्स आ जाएंगी। 

दूसरा चरण

  • अब आपको साइट पर जाना होगा और File Application के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करने को कहा जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना होगा। अब आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

पीएम उदय योजना स्टेटस चैक करने की प्रक्रिया

  • स्टेटस चैक करने के लिए आपको सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने होम पेज पर दो विकल्प दिखाई देंगे इसमें अब आपको  Published Applications के विकल्प पर क्लिक करने पर आपके सामने आवेदन का स्टेटस आ जाएगा। इसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर आप स्वीकृत आवेदनों की लिस्ट देखना चाहते हैं तो  वे Disposed Applications पर क्लिक करें। इससे उनके सामने स्वीकृत आवेदनों की सूची खुल जाएगी।

पीएम उदय योजना से संबंधित प्रशनोत्तर

उदय योजना किस राज्य के लिए चलाई जा रही है?

यह योजना दिल्ली राज्य और उसके नागरिकों के लिए शुरू की गई है।

पीएम उदय योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ दिल्ली के उन लोगों को मिलेगो जो दिल्ली की अवैध कॉलोनियों में रहते हैं और अपने घऱ मालिकाना हक चाहते हैं।

उदय स्कीम में आवेदन कैसे किया जा सकता है?

इस योजना में आवेदन करने के लिए कंही जाने की आवश्यकता नहीं होगी, यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी।

PM UDAY Yojana में क्या कोई रजिस्ट्रेशन फीस भी होगी?

हां इस योजना में रजिस्ट्रेशन फीस भी भरनी होगी।

यह भी पढ़ें>>>>> केंद्र सरकार की यह योजना खास आपके लिए है