पीएम धन लक्ष्मी योजना की क्या है सच्चाई जानिए। PM Dhan Laxmi Yojana


देश में महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु सरकारे अक्सर कई तरह की योजनाओं पर काम करती है।इन योजना का मुख्य उद्देश्य केवल एक होता है कि महिलाओं को समाज में  वही दर्जा दिलाया जाए जो पुरुषों का है। उन्हे भी उतने ही मौके दिए जाएं जितने पुरुषों को दिए जाते हैं। ऐसी ही एक योजना के बारे में बहुत सुनने को मिल रहा है। इस योजना का नाम है पीएम धन लक्ष्मी योजना। बताया जा रहा है कि इस योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को 5 लाख रूपए तक का लोन दे रही है और वह भी बिना किसी ब्याज के। तो चलिए जानते हैं PM Dhan Laxmi Yojana से जुड़ी बातें और रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया। साथ ही यह भी पता करें की क्या यह योजना सच में लागू भी हुई है, या ये किसी शरारती तत्व का काम है।

बीते काफी दिनों से इस योजना से जुड़ा एक मैसेज बहुत वायरल हो रहा है। जिसमें इस तरह का दावा किया जा रहा है कि पीएम धन लक्ष्मी योजना के जरिए महिलाओं को सरकार 5 लाख रूपए का लोन दे रही है और इसे चुकाने के लिए 30 साल का समय भी मिल रहा है। लेकिन यह योजना पूरी तरह फेक है, या सच यह हमे तब पता चला जब हमने अपनी जांच पड़ताल शुरू की। इसके लिए हमने कई सरकारी पोर्टल पर जा कर जानकारी हासिल की। इसके बाद हमे पता चला की यह योजना सच है ही नहीं। सरकार पीएम धन लक्ष्मी के नाम से कोई योजना नहीं चला रही है। सरकार ने इस मैसेज पर भरोसा ना करने की सलाह भी लोगों को दी है। सरकार की तरफ से लोगों को आगाह भी किया गया है कि यह मैसेज आपके साथ फ्रॉड भी कर सकते हैं। 

यह था पीएम धन लक्ष्मी योजना के वायरल मैसेज में

इस मैसेज में योजना से जुड़े कुछ लाभ दिए गए थे जो कुछ इस प्रकार थे

  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रूपए तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। 
  • देश की गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाए इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।
  • सरकार की तरफ से दी जाने वाली धनराशि के लिए आवेदक का बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए।
  • पीएम धन लक्ष्मी योजना 2020 में आवेदन करने के लिए महिला की आयु 18 से 55 वर्ष ही होनी चाहिए। 
  • यदि महिला के नाम पर कोई प्रॉपर्टी है तो आप इस योजना का धन लक्ष्मी योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।
  • इस योजना के तहत पांच लाख रूपए का लोन 0%ब्याज पर 30 साल के लिए दिया जाएगा।
  • आपको यह लोन 30 साल में सरकार को चुकाना होगा। 
  • ये योजना महिलाओं को सश्क्त और आत्मनिर्भर  बनाने में प्रयास करेगी। 
  • इस योजना से रोजगार के साधन पर्याप्त होंगे।

PM Dhan Laxmi Yojana Registration Form Truth
पीएम धन लक्ष्मी योजना की सच्चाई

पीएम धन लक्ष्मी योजना के नाम से फैलाए जा रहे इस मैसेज को देख कर यह पकड़ भी नहीं पाएंगे कि यह कोई घोखा धड़ी का मामला है। लेकिन सच यह ही है। अक्सर हैकर्स या अन्य कुछ शरारती तत्व ऐसे मैसेज फैलाते रहते हैं। इस मैसेज के अंत में PM Dhan laxmi yojana application or registration form के नाम से एक लिंक दिया गया है। जिस पर आपको आवेदन करने को कहा जाएगा। लेकिन आवेदन की प्रक्रिया के बहाने यह लिंक आपके सारे बैंक खाते को साफ कर जाएगा। साथ ही यह लोग आपके द्वारा दी गई जानकारियों का भी नाजायाज फायदा उठा सकते हैं।

पीआईबी ने दी लोगों को हिदायत

पीआईबी फेक्ट चेक  मे यह साफ कर दिया गया है कि सरकार की तरफ से इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है। ज्ञात हो की PIB (Press Information Bureau) भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रमो  और उपलब्धियों को सबसे पहले पीआईबी ही जारी करती है। यह मीडया हाउस को सरकार द्वारा किए गए सभी कार्यक्रमों की जानकारी देती है।

पीआईबी ने इस मैसेज पर कहा है कि कोरोना की सकंट की घड़ी में ही नहीं बल्कि हर विषम  परिस्थितियों में इस तरह के मैसेज वायरल किए जाते हैं। जिससे या तो लोगों को गुमराह किया जा सके या फिर लोगों के बीच असंतोष पैदा हो सके। पीआईबी की तरफ से आगे कहा गया है कि ऐसी किसी भी सूचना पर तब तक भरोसा करना गलत है जब तक किसी भी चीज की पुष्ठि सरकार की तरफ से ना हो जाए। पीआईबी द्वारा लोगों को हिदायत भी दी गई है कि लोग इस तरह के मैसेज पर ना तो भरोसा करें और ना ही इन्हे आगें फॉरवर्ड करें।

Hindi Yojana की तरफ से संदेश

हम जानते हैं कि ऐसे बहुत से तत्व हैं जो इस तरह के मैसेज फैलाते हैं बिना किसी चीज की जांच पड़ताल किए। ऐसे बहुत से ब्लॉग भी मौजूद हैं, जो आपको इस योजना के लिए आवेदन भरने की पूरी प्रक्रिया भी दे रहे होंगे। लेकिन दोस्तो सावधान यह ब्लॉग आपको गुमराह कर रहे हैं। इसलिए ऐसे किसी भी ब्लॉग पर भरोसा ना करें।

अगर आपको किसी भी योजना से जुड़ी जानकारी हासिल करनी हो तो आप बिना सोचे हिन्दी योजना पर आ जाएं। हम आपको यंह बिलकुल सटीक जानकारी मुहैया कराएंगे।

पीएम धन लक्ष्मी योजना से सम्बंधित प्रशनोत्तर

पीएम धन लक्ष्मी योजना के जरिए कितनी धन राशि लोन पर दी जाएगी?

इस योजना के माध्यम से 5 लाख रूपए देने की बात कही जा रही है, जो पूरी तरह झूठ है।

क्या सच में धन लक्ष्मी योजना चलाई जा रही है?

नहीं इस तरह की कोई भी योजना नहीं चलाई गई है।

पीएम धन लक्ष्मी योजना के जरिए लोन की रकम कब तक वापिस करनी होगी

यह कोई योजना है ही नहीं, लिहाजा जब योजना नहीं तो लोन नहीं और ना ही कुछ चुकाना पड़ेगा।

पीएम धन लक्ष्मी योजना के जरिए आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

यह योजना पूरी तरह झूठ है, लिहाजा इसकी कोई अंतिम तिथि भी नहीं है।

यह भी पढ़ें>>>> जानिए ऐसी ही फर्जी योजनाओं का सच