X

RC Status कैसे देखें! How to check RC Status Online @parivahan.gov.in

RC Status online kaise Dekhte Hain, घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप पर गाडी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट देखें परिवहन पोर्टल के माध्यम से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत डिजिटलीकरण की तरफ बढ़ रहा है। अब सरकार के कार्यों और योजनाओं से संबंधित जानकारी, पंजीकरण, भुगतान आदि के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा नहीं होना पड़ता। आज से कुछ वर्षों पहले तक हमें गाड़ी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) के लिए घंटों लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था और आरसी का स्टेटस जानने के लिए भी आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब आप घर बैठे आरसी का स्टेटस (RC Status) जान सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आरसी की जरूरत क्यों होती है?

Why RC is useful?

जब आप नई खाड़ी खरीदते

हैं, तो गाड़ी के मालिक का नाम आरसी कार्ड में पंजीकृत होता है। जिस व्यक्ति का नाम आरसी कार्ड में होता है, उसे ही गाड़ी का मालिक माना जाता है। गाड़ी खो जाने या उससे कोई दुर्घटना हो जाने पर आरसी की बहुत जरूरत महसूस होती है। इसके साथ ही जब आप किसी से सेकंड हेंड खाड़ी खरीदते हैं, तो खाड़ी किसके नाम पर है, गाड़ी कब खरीदी गई थी, गाड़ी किस जगह की है, कोई फाइन या टैक्स तो नहीं बचे आदि अन्य बातों की सही जानकारी के लिए आरसी की जरूरत होती है।

RC Status Online Check करने के लिए क्या जानकारी चाहिए

ऑनलाइन आरसी स्टेटस देखने के लिए आपके पास व्हीकल नंबर होना चाहिए। गाड़ी का नंबर होने पर आप आसानी से आरसी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

RC status online कैसे देखें। parivahan.gov.in रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट Status

आरसी आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन देखने के लिए आपके पास कम्प्यूटर सिस्टम, लैपटॉप या स्मार्ट फोन होना चाहिए। आप अपने सिस्टम या स्मार्टफोन के जरिए निम्न चरणों का पालन करके RC Status देख सकते हैं।

  • सबसे पहले परिवहन विभाग की वेबसाइट https://parivahan.gov.in पर जायें।
  • यहाँ ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें। आपको कई सेवाओं की सूची दिखाई देगी। उसमें से Know your vehicle details पर क्लिक करें।
  • Know your vehicle details पर क्लिक करने के बाद आपको vehicle Registration Status का कॉलम दिखेगा।
  • यहां आपसे अपनी खाड़ी का नंबर पूछा जायगा। आपको अपनी गाड़ी का नंबर भरना होगा। नंबर भरने के बाद search vehicle पर क्लिक करके आप अपने आरसी का स्टेटस जान सकते हैं।

RC Status Checking FAQ

प्रश्न – जिस नाम से गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराया है, क्या उस नाम से आरसी स्टेटस चैक किया जा सकता है?

उत्तर – आप नाम से आरसी स्टेटस चेक नहीं कर सकते। ऑनलाइन आरसी स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास गाड़ी का नंबर होना जरूरी है।

प्रश्न – आरसी स्टेटस को डाउनडोल या सेव कैसे करें?

उत्तर – एक बार जब आरसी स्टेटस मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन पर दिखने लगे मतलब ओपन हो जाए, तो आप उसका स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। साथ ही आप प्रिंट पर क्लिक करके इसे पीडीएफ के रूप में सेव भी कर सकते हैं।

प्रश्न – क्या आरसी की सॉफ्ट कॉपी मान्य होती है?

उत्तर – हां, आजकल आरसी की सॉफ्ट कॉपी भी मान्य होने लगी है। लेकिन सिर्फ डिजिलॉकर में मौजूद सॉफ्ट कॉपी ही मान्य होती है, इसलिए डिजीलॉकर में आरसी कॉपी डाउनलोड करना न भूलें?

प्रश्न – आरसी के अलावा गाड़ी से संबंधित किन-किन दस्तावेजों का स्टेटस ऑनलाइन चैक किया जा सकता है?

उत्तर – आप लाइसेंस स्टेटस को भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप चेक पोस्ट टेक्स, नेशनल परमिट, फैंसी नंबर बुकिंग आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप https://parivahan.gov.in वेबसाइट पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से संबंधित अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Categories: parivahan
Related Post