आरोग्य सेतु एप से मिलेंगे कर्फ्यू पास | Online Curfew E-pass @ Arogya Setu App


देश में कोरोना की वजह से पहले 21 दिन का लॉकडाउन किया गया था अब यह लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया गया है। अब यह लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा, लेकिन दूसरे लॉकडाउन में सरकार की तरफ से कुछ पाबंदियां हटा दी गई हैं, पर इसका लाभ भी तभी किया जा सकेगा जब किसी व्यक्ति के पास सरकार द्वारा जारी किया गया ई-पास मौजूद हो। ऐसे में सरकरा द्वारा हाल ही में लॉन्च की आरोग्य सेतु एप में ई-पास का विक्लप डाला गया है

अब जल्दी ही आरोग्य सेतु के जरिए किसी भी राज्य के निवासी ई-पास जिसके जरिए किसी भी राज्य के लोग आसानी से कर्फ्यू ई-पास बनवा पाएंगे। अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे आप Aarogya Setu App माध्यम से Online ही E-pass बनवा सकते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

जरूर पढ़ें > आरोग्य सेतु एप कैसे डाउनलोड करें

आरोग्य सेतु एप इ-पास | Online Curfew/E-Pass on Arogya Setu App

देश में जबसे कोरोना संक्रमण फैलना शुरू हुआ है, तब से लेकर अब तक हर राज्य में ऐसे बहुत से लोग हैं जो जरूरी सेवाए मुहैया कराते हैं या फिर इस पास के पात्र हैं, लेकिन प्रक्रिया कठिन होने के चलते ई-पास नहीं बनवा प रहे थे। पहले यह प्रक्रिया कुछ राज्यो में पुलिस प्रशासन के हाथों में सौपी गई थी जिसकी वजह से ई-पास बनवाना बेहद मुश्किल हो गया था, वंही कुछ राज्यों में कर्फ्य ई-पास के लिए साइट भी बनाई गई लेकिन उस पर भी लोग प्रक्रिया नहीं समझ पाए, इसलिए अब आरोग्य सेतु के जरिए कर्फ्यू ई-पास का विक्लप देने वाली है, ताकि आप अब आसानी से पास बनवा पाएं।

यह पढ़ें >> राज्य्वार ऑनलाइन कर्फ्यू पास बनाने के तरीके

बहुत कारगर है आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन

आरोग्य सेतु एप का निर्माण सरकार द्वारा कोरोना से लड़ने के लिए किया गया था। यह एप जैसे ही कोई भी व्यक्ति डाउनलोड करके खुद को इसमे रजिस्टर्ड करता है, तो यह एप फोन की लोकेशन, ब्लूटूथ और फोन नंबर के जरिए व्यक्ति को कोरोना से अर्ल्ट करता है। यानी यह एप  आपको सिग्नल देता है, जब आप किसी कोरोना मरीज के आस पास या किसी हाई रिस्की एरिया के आस पास होते हो।

यही नही आरोग्य सेतु के जरिए आप खुद कोरोना से संक्रमित तो नहीं हो गए हैं, यह भी देखने का विक्लप मुहैया कराती है। यह एप एंड्रायड और एप्पल दोनो पर ही फोन्स पर डाउनलोड हो सकती है। लॉन्च होने के 13 दिन के भीतर ही यह एप करीब 5 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

कर्फ्यू ई-पास के लिए पात्रता एंव दस्तावेज

हर राज्य में अपने नियम अनुसार ई-पास जारी कराए जा रहे थे, लिहाजा ऐसा हो सकता है कि इस एप पर बनाए जाने वाले ई-पासों पर, पात्रता एंव दस्तावेज एक जैसे ही हों।

  • ई-पास के लिए आधार कार्ड तो अनिवार्य होगा
  • बिजनेस लाइसेंस की कॉपी
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • विजिटिंग कार्ड
  • क्या कार्य करते हैं यह भी बताना होगा

Online Curfew E-pass on Arogya Setu App | आरोग्य सेतु एप पर ऑनलाइन कर्फ्यू पास कैसे बनाएं

आपको एप प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड करनी होगी, इसके बाद आपको अपने नंबर से खुद को एप में रजिस्टर्ड कराना होगा। यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके सामने ई-पास का विक्लप आ जाएगा।

arogya setu e pass

ज्ञात हो केवल अभी इस पर यह विक्लप आया है और जल्द ही इसके जरिए पास बनवा पाना संभव होगा। क्योंकि यह एप लोकेशन पर भी काम करती है तो इसमें राज्य चुनने की आवश्यकता नही पड़ेगी। यानी आपको केवल अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आपका ई-पास बन जाएगा।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस कर्फ्यू ई-पास के जरिए हर व्यक्ति को पास जारी कर दिया जाएगा तो यह गलत है। यह पास उन्ही लोगों को मिलेगा जिन्हे लॉकडाउन से छूट मिली होगी। इसके अलावा यह हो सकता है कि ई-पस में आपातकालीन स्थिति में भी बनवाया जा सके, या फिर ट्रैवल ई-पास बनवाया जा सके। हालांकि इन सभी बातों की पुष्ठि तभी होगी जब यह विक्लप चालू कर दिया जाएगा

मिस न करें >> COVID 19 लॉकडाउन से जुडी तमाम नई जानकारी