निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान/ | NISHTHA Teacher Training Scheme 2020, Mobile App, Login


कोरोना संकट के चलते एजुकेशन सेक्टर में बहुत दिक्कतें आ रही हैं | ऐसे में सरकार ने निष्ठा योजना नाम की एक स्कीम (Teacher Training Program) शुरू करने का फैसला लिया है जिसके अंतर्गत लाखों शिक्षण को एक विशेष ट्रेनिंग दी जायेगी जिसका लाभ स्टूडेंट्स को मिलेगा

निष्ठा योजना क्या है | NISHTHA Teacher Training Scheme

आमतौर पर ये देखा जाता है कि माता-पिता अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों के बजाए प्राइवेट स्कूल में डालना ज़्यादा उपयुक्त समझते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकारी स्कूलों की तुलना में प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा अधिक प्रभावी होती है। प्राइवेट स्कूलों की स्कूल फीस सरकारी स्कूलों से कई अधिक होती है इसी कारणवश जो माता पिता प्राइवेट स्कूल का खर्चा नहीं उठा पाते उन्हें सरकारी स्कूल में ही अपने बच्चे का दाख़िला करवाना पड़ता है। पिछले कुछ वर्षों में सरकारी स्कूलों में अपनाई गई अस्थिर शिक्षा प्रणाली सामने आई है। प्रधानमंत्री Nishtha Teacher Training Scheme सरकारी स्कूलों की शिक्षा प्रणाली प्रभावी बनाने की ओर पहला कदम है।

इस योजना के तहत 42 लाख शिक्षकों को मुफ़्त प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे बेहतर तौर पर बच्चों को समझ पाएं, पढ़ा पाएं और हर तरह की परिस्थिति से बिना किसी तनाव के जूझ पाएं। इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूल में शिक्षा को प्रभावशाली बनाना है। 

निष्ठा योजना कब से प्रारंभ होगी और इसका उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है? 

इस योजना के तहत ब्लॉक लेवल पर स्वत: ही सभी शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है। इसलिए आपको Nishtha Scheme Online Registration करने की आवश्यकता नहीं है।

NISHTHA Mobile App Download & Teacher Login (Username,Password)

निष्ठा योजना का उपयोग करने हेतु निम्न चरणों का पालन करें:

  1. योजना का उपयोग करने हेतु प्ले स्टोर से निष्ठा एप डाउनलोड करना होगा। 
  2. डाउनलोड होने के पश्चात ऐप खोल कर ऐप के इस्तेमाल हेतु आवश्यक आज्ञाएं देनी होंगी। 
  3. आज्ञा देने के पश्चात ऐप पर विभिन्न आइकंस होंगे जिनमें से वेब पोर्टल के आइकन पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करते ही वेब पोर्टल खुल जाएगा। 
  5. वेब पोर्टल के पन्ने के ऊपर के भाग में दाईं तरफ़ तीन क्षैतिज लाइनों का आइकन होगा। 
  6. आइकन पर क्लिक करने के पश्चात लॉग इन का विकल्प नज़र आएगा। 
  7. लॉग इन का विकल्प चुनने के पश्चात, रजिस्ट्रेशन के उपरांत मिला हुआ यूज़रनेम भरें।
  8. पहले लॉग इन हेतु सभी शिक्षकों का पासवर्ड Password@123 होगा।
  9. पासवर्ड भरने के पश्चात लॉग इन कर लें।
  10. अब आप प्रशिक्षण हेतु उपलब्ध मुफ़्त माड्यूल्स, पीडीएफ़ आदि का उपयोग कर सकेंगे। 

Nishtha Yojana के अंतर्गत आपका मुफ़्त प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जाएगा। ये प्रशिक्षण 22 अगस्त 2020 से शुरू होगा और सरकारी स्कूल के सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य होगा। योजना के तहत प्रशिक्षण में सभी शिक्षकों की उपस्थिति अंकित की जाएगी। 

NISHTHA Teacher Training Scheme Key Benefits

  • योग्यता प्रशिक्षण- निष्ठा योजना के तहत सभी शिक्षकों की गुणवत्ता बढ़ाने हेतु प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रयास यही रहेगा कि सभी शिक्षक बच्चों की मनोस्थिति बेहतर रूप से समझ पाएं और प्रशिक्षण के दौरान सीखी गई चीजों को पढ़ाते समय उपयोग में लाएं जिससे बच्चों को लाभ हो। 

  • स्कूल की सुरक्षा- प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को स्कूल की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों से अवगत करवाया जाएगा। इससे सभी शिक्षक न केवल स्वयं स्कूल की सुरक्षा में भागीदार होंगे बल्कि बच्चों को उनकी सुरक्षा हेतु उठाए जाने वाले कदमों से बेहतर अवगत करवा सकेंगे।  
  • व्यक्तिगत तौर पर सामाजिक गुणों से अवगत करवाना- इस प्रशिक्षण से शिक्षकों के सामाजिक गुणों को उभारा जाएगा जिससे बच्चों से व उनके माता-पिता से बातचीत कर पाना और विभिन्न परिस्थितियों में बच्चों के साथ उपयुक्त व्यवहार कर पाना सँभव हो सकेगा। आमतौर पर सामाजिक गुणों का अभाव शिक्षकों में महसूस किया जाता है जिस कारण वह बच्चों को सही सलाह देने में असमर्थ सिद्ध होते हैं। इस प्रशिक्षण के पश्चात शिक्षक बच्चों को न केवल बेहतर तौर से समझा पाएँगे बल्कि स्वयं भी बच्चों की मनोदशा को बेहतर समझ पाएँगे। 
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- जैसे-जैसे मनुष्य प्रौद्योगिक उन्नति की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे हर क्षेत्र में प्रौद्योग की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। आज शिक्षा प्रणाली भी प्रौद्योग पर निर्भर है। परंतु सरकारी शिक्षक जो बहुत समय से पारंपरिक शिक्षा के आदी हैं उनके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समझना टेढ़ी खीर है। इस प्रशिक्षण द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर आसानी से शिक्षा प्रदान करने के तरीकों से शिक्षकों को अवगत करवाया जाएगा। 
  • योग- शिक्षकों के लिए आयोजित किया जाने वाला ये विश्व का सबसे बड़ा प्रशिक्षण होगा। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को ध्यान केंद्रित करने में सहायता करने एवं बेहतर तौर पर प्रशिक्षण में बताई जाने वाली सभी बातों को समझने हेतु योग का अभ्यास करवाया जाएगा। 
  • नए शिक्षा उद्योगों की जानकारी- शिक्षकों को लाइब्रेरी, किचन गार्डन, यूथ क्लब, इको क्लब आदि की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण के जरिए उपर्युक्त उद्योगों का शिक्षा प्रणाली में उपयुक्त उपयोग वे बेहतर तौर पर समझ पाएँगे। 
  • पर्यावरण संबंधी जानकारी- प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को पर्यावरण से नज़दीकी का भान करवाया जाएगा जिससे वे स्वयं इस विषय के जानकार होकर पढ़ाते समय बच्चों को पर्यावरण के भेदों और पर्यावरण पर हमारी निर्भरता से अवगत करवा पाएं। 

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई अन्य नई योजनाएं

योजना के विभिन्न चरण

Nishtha Yojana प्रशिक्षण अभियान के अधीन निम्न तीन चरण होंगे:

→ भाषा, गणित, सामाजिक विज्ञान इस प्रशिक्षण अभियान का पर मुख्य केंद्र होंगे। 

→ शिक्षकों के प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन उनकी उपस्थिति अंकित की जाएगी और प्रशिक्षण पर ऑनलाइन निगरानी भी रखी जाएगी। यदि किसी शिक्षक को किसी प्रकार की परेशानी का सामना होता है तो उसे काउंसलिंग दी जाएगी।

→ छात्रों की परेशानियाँ समझने के लिए ख़ास तौर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शिक्षक अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी योजना से जुड़े रह सकते हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य

Nishtha Teacher Training Scheme 2020 का मुख्य उद्देश्य अध्यापकों को हर परिस्थिति में सफलता से छात्रों का नेतृत्व करने और उनकी सहायता करने में सक्षम बनाने हेतु है। योजना के तहत शिक्षक न केवल छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होंगे बल्कि प्रीस्कूल और पूर्व व्यवसायिक शिक्षा भी पूरी योग्यता से छात्रों को प्रदान कर पाएँगे। इस योजना द्वारा सरकारी स्कूलों में प्रदान की जाने वाली शिक्षा को ऊँचे स्तर पर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है। 

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

“NISHTHA” Stands for?

National Initiative for School Heads and teachers’ Holistic Advancement

NISHTHA कार्यक्रम के तहत मुफ्त प्रशिक्षण से कितने शिक्षकों को कितना फायदा होगा?

इस प्रोग्राम से लगभग 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा |

क्या ऑनलाइन ट्रेनिंग मोबाइल पर ली जा सकेगी?

जी हाँ, इसके लिए Nishtha Mobile App Download करना अनिवार्य है |

इस प्रोग्राम में किन बातों पर ख़ास ध्यान दिया जायेगा?

अध्यापकों को हर परिस्थिति में सफलता से छात्रों का नेतृत्व करने और उनकी सहायता करने में शिक्षकों की भूमिका पर ध्यान रहेगा |