निक्षय पोषण योजना 2020। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया


हम सभी ने अक्सर बहुत बड़ी बीमारियों के बारे में सुना है, जिनका कोई इलाज ही संभव नहीं है। लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनका इलाज तो संभव हैं, जारो में दवाईयों की भी भरमार है। लेकिन फिर भी इन बीमारियों से हर साल ना जाने कितने ही लोगों को जान गंवानी पड़ती है। इन्ही में से एक है टीबी की बीमारी। इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए केंद्र सरकार ने निक्षय पोषण योजना की शुरूआत की है। इस योजना के जरिए टीबी के मरीजों को बेहतर खान पान के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। अगर आपके परिवार दोस्त या आस पास के पड़ोस में कोई टीबी की बीमारी का शिकार हो तो आप उसे Nikshay Poshan Yojana के बारे में जरूर बताएं। मरीज इस योजना में पंजीकरण करा कर योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप पंजीकरण कराना चाहते हैं या इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें।

आप शायद इस बात से वाकिफ ना हो कि टीबी की बीमारी के मरीज को अपने खान पान को बहुत अच्छा रखने की जरूरत होती है। अगर इस बीमारी में दवाईयां लेने के साथ साथ खान पान का ध्यान ना रखा जाए, तो यह बीमारी किसी की भी जान ले सकती है। इसलिए ही निक्षय पोषण योजना का आरंभ किया गया है, ताकि टीबी के मरीज अपने लिए दवाईयों के साथ साथ खाने पीने की सामग्री का भी इंतजाम कर पाएं। इस योजना के अंतर्गत मरीजों को 500 रूपए खाद्य सामग्री के लिए हर माह दिए जाते हैं। वंही अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी का इलाज करा रहा हो तो उसे अतिरिक्त 500 रूपए उपचार के तौर पर दिए जाते हैं। 

निक्षय पोषण योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का उद्देश्य टीबी के मरीजों की मदद करना है। योजना के माध्यम से सरकार इस बीमारी से होने वाली मौतों की संख्या को कम से कम करना चाहती है। साथ ही देश से इस बीमारी कां अंत हो सके इसके लिए भी निक्षय योजना की शुरूआत की गई है।

निक्षय पोषण योजना

Nikshay Poshan Yojana से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

  • योजना का लाभ अभी केवल 13 लाख मरीजों को ही दिया जाएगा। हालांकि भविष्य में इस आंकड़े को बढ़ाया जा सकता है।
  • योजना के माध्यम से  टीबी के मरीजों को 500 रूपए की आर्थिक सहायता हर महीने प्रदान की जाएगी। यह रकम मरीजों को तब तक दी जाएगी जब तक वह पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते। 
  • मरीजों को यह पैसा उनके खाते में दिया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति के पास अपना बैंक खाता नहीं है तो वह अपने परिवार के किसी अन्य सदस्य के खातें में पैसे मंगा सकता है। 
  • इस योजना को खासतौर से टीबी के मरीजो के लिए ही शुरू किया गया है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आता है।
  • टीबी के नए मरीजों को इस योजना के माध्यम से 1000 रूपए दिए जाएंगे, जिनमें 500 रूपए खाद्य सामग्री के लिए दिए जाएंगे और अन्य 500 उपचार के लिए।
  • योजना में टीबी के मरीजों के आंकड़़ों पर सरकार एंव सम्बंधित विभाग द्वारा निगरानी रखी जाएगी।

निक्षय पोषण योजना आवेदन हेतु पात्रता एंव दस्तावेज

  • आवेदक टीबी बीमारी से संक्रमित हो तभी वह आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए मरीज को अपनी मेडिकल रिपोर्ट दिखानी होगी।
  • बैंक खाते की संपूर्ण जानकारी
  • आधार कार्ड
  • साथ ही मरीज को योजना से जुड़ा फॉर्म भी भर कर देना होगा। इस फॉर्म में मरीज की सारी जानकारी दर्ज होनी जरूरी है। यह सम्बंधित अधिकारी एंव हेल्थ केयर सेंट्र को मरीज का रिकॉर्ड रखने में मदद करेगी। 

Nikshay Poshan Yojana Registration process

  1. अब अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो पहले से आपको किसी अस्पताल में जाना होगा जो इस योजना के लिए रजिस्टर्ड हो। यंहा आपको जा कर योजना का फॉर्म भर कर दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।
  2. रजिस्ट्रेशन होने के बाद सभी मरीजों को अपने टीबी ईलाज सेंटर में जाकर अपनी जानकारी देनी होती है। यही जानकारी टीबी अस्पताल के डेटा बेस में पहले से मौजूद होती है। 
  3. इसके बाद मरीज के द्वारा दी गई जानकारी को सरकारी डेटा बेस मैच किया जा जाएगा। सही होने पर मरीज को इसकी जानकारी देदी जाती है। 
  4. यह सारी प्रक्रिया पूरी तरह फॉलो करने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाता है।
  5. अगर आप इस योजना से जुड़ी कुछ अधिक जानकारियां हासिल करन चाहते हैं तो आप इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Site Link 

निक्षय पोषण योजना से संबंधित प्रशनोत्तर

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h5″ question-0=”निक्षय पोषण योजना किस राज्य के लिए बनाई गई है?” answer-0=”यह योजना संपूर्ण देश के लोगो के लिए है।” image-0=”” headline-1=”h5″ question-1=”निक्षय पोषण योजना क्या है?” answer-1=”यह योजना टीबी के मरीजों को बेहतर खाद्य पदार्थ मुहैया कराने हेतु और उनके उपचार में मदद देने के लिए बनाई गई है।” image-1=”” headline-2=”h5″ question-2=”निक्षय पोषण योजना का लाभ कितने लोगों तक पंहुचेगा?” answer-2=”इस योजना का लाभ 13 लाख लोगों को दिया जाएगा।” image-2=”” headline-3=”h5″ question-3=”निक्षय पोषण योजना में कितने रूपए की मदद दी जाएगी?” answer-3=”इस योजना के माध्यम से हर माह अधिकतम 1000 रूपए ली जा सकेगी।” image-3=”” count=”4″ html=”true” css_class=””]

यह भी पढ़ें- जानिए क्या है गरीब कल्याण योजना