NPS स्कीम क्या है, NPS में निवेश कैसे करें, टैक्स कैसे बचाएँ | ऑनलाइन आवेदन,रजिस्ट्रेशन 2020, राष्ट्रीय पेंशन योजना


National Pension Scheme (NPS), Rashtriya Pension Scheme Explained in Hindi

जब बात रिटायरमेंट प्लानिंग की आती है, तो एनपीएस या नेशनल पेंशन सिस्टम की बात सामने आती है। लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि आखिर NPS है क्या? और NPS काम कैसे करता है? कई लोग यह समझना चाहते हैं कि NPS क्या है और NPS से टैक्स कैसे बचाएं। इसलिए आज मैं इस पोस्ट में NPS पर चर्चा करने वाला हूं।

मेरी कोशिश होगी कि राष्ट्रीय पेंशन योजना एनपीएस को इस पोस्ट में अच्छे से समझाया जाए।

इसलिए यदि आप एनपीएस की सदस्यता लेना चाहते हैं, तो एनपीएस ग्राहक बनने से पहले आपको इसके बारे में  पता होना चाहिए।

तो आइए देखें कि नेशनल पेंशन स्कीम (राष्ट्रीय पेंशन योजना ) के साथ रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में कैसे जाना जाए।

NPS नेशनल पेंशन स्कीम क्या है?

NPS या National Pension Scheme एक विशेष प्रकार की सेवानिवृत्ति योजना (Retirement Scheme) है। यह एक प्रकार की पेंशन सह निवेश योजना है जो बाजार आधारित रिटर्न की गारंटी देती है। पेंशन फंड मैनेजर के माध्यम से NPS Subscriber जो फंड निवेश करते हैं, वे विभिन्न Money Making Schemes में निवेश किए जाते हैं। यह पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा निरीक्षण किया जाता है। PFDRA की देखरेख में संचालित एनपीएस खाते में जमा सब्सक्राइबरों का पैसा Equity Market instruments, सरकारी प्रतिभूतियों और अन्य निश्चित आय विकल्पों में निवेश किया जाता है। यह जानकारी NSDL की वेबसाइट पर उपलब्ध है। NSDL या नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड के हिस्से के रूप में, एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड एक एजेंसी है जो राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के लिए केंद्रीय रिकॉर्ड रखती है।

NPS ( नेशनल/राष्ट्रीय पेंशन स्कीम )से जुड़ी पांच महत्वपूर्ण बातें

  • राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) जनवरी 2004 में शुरू की गई सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना है। हालाँकि, 2009 में यह क्षेत्र सभी नागरिकों के लिए बढ़ा दिया गया था। एनपीएस ग्राहकों का पैसा पेंशन फंड के माध्यम से निवेश किया जाता है और ये पेंशन कॉपर्स प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होते हैं।
  • एनपीएस के दो प्रकार के खाते हैं। टियर -1 और टियर -2। जब तक आप 60 साल के नहीं हो जाते, तब तक आप टियर -1 खाते में जमा पैसा नहीं निकाल सकते। टियर -2 एनपीएस खाता बचत खाते की तरह काम करता है, जहां ग्राहकों को पैसे निकालने की अनुमति होती है। सब्सक्राइबर्स को विशेष परिस्थितियों में आंशिक निकासी की भी अनुमति है।
  • निवेशक अपने सेवानिवृत्ति खाते में योगदान देता है और उसकी कंपनी कर्मचारी के खाते में भी योगदान देती है। एनपीएस में एक कर्मचारी का योगदान मूल वेतन का 10 प्रतिशत है, हालांकि वह अपने स्वयं के लिए 14 प्रतिशत योगदान कर सकता है।
  • NPS से टैक्स कैसा बचता है >> नाममात्र वर्ष के दौरान एनपीएस के टियर वन खाते में न्यूनतम राशि की आवश्यकता होती है, जिसमें प्रत्येक योगदान रु. 250 होना चाहिए। एनपीएस ग्राहक आयकर अधिनियम की धारा 80 सीसीडी (1) के तहत कुल आय का 10 प्रतिशत तक की कर कटौती और 80 सीसीई के तहत कुल 1.5 लाख रुपये की कर कटौती का दावा कर सकते हैं।

NPS Scheme में कौन शामिल हो सकता है ?

वैसे भारतीय नागरिक जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच है वे एनपीएस में शामिल हो सकते हैं लेकिन रहे की आपको kyc मानदंडों का पालन करना होगा।

NPS में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Apply Online for NPS Tax Saving Scheme 2020

यदि आप एनपीएस से जुड़ना चाहते हैं तो आपके पास एनपीएस खाता (NPS Account) होना चाहिए। इस खाते को Point of presence के रूप में जाना जाता है। अधिकांश प्राइवेट तथा सरकारी बैंक POP के रूप में कार्य करते हैं। Point of presence की अधिकृत Branches, जिन्हें point of presence service provider कहा जाता है वे एक संग्रह बिंदुओं के रूप में कार्य करती हैं। 

NPS Online Registration | NPS खाता खोलें ऑनलाइन आवेदन फॉर्म,पंजीकरण  2020

आप पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) की website के माध्यम से एनपीएस से जुड़ सकते हैं। इसके आधिकारिक वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html है।

इसके लिए आपको सबसे पहले Registration Form भरना होगा और इसे पहचान पत्र, पता और जन्मतिथि के साथ इसे point of presence service provider में जमा करना चाहिए। ध्यान रहे कि आप एक से अधिक एनपीएस खाते नहीं खोल सकते। आपको दूसरा एनपीएस खाता खोलने की जरूरत भी नहीं है क्योंकि आज एनपीएस कई स्थानों पर पोर्टेबल है।

ऑनलाइन एनपीएस खाता कैसे खोलें?

एनपीएस खाता ऑनलाइन खोलने के लिए आपको National Security depositery में पंजीकृत 17 बैंकों में से किसी एक में internet banking Account होना चाहिए। यदि आपका PAN आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है, तो आप Registeration शुरू करने के लिए eNPS Portal पर लॉग इन कर सकते हैं। आपका बैंक खाता होने से आपको किसी KYC की जरूरत नहीं है।

सबसे पहले आप अपने आधार नंबर का उपयोग करके एक NPS Account खोल सकते थे। लेकिन, यह सुविधा अब बंद कर दी गई है और आपको Register करने के लिए PAN की आवश्यकता है।

पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले, आपके पास निम्नलिखित चीजें उपलब्ध होना चाहिए।

  • PAN card number
  • Netbanking details
  • स्कैन किए गए पासपोर्ट आकार की Photo (size 4 से 12 केबी और jpg format में)
  • आपके signature की scan की गई image (size 4 से 12kb और jpg format में)

ऑनलाइन एनपीएस खाता खोलने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1 – सबसे पहले eNPS Website पर लॉग इन करें। National pension scheme> Registration और individual पर क्लिक करें।

चरण 2 – अपना PAN और अन्य विवरण जैसे नाम, आयु, पता, ई-मेल आईडी और फोन नंबर दर्ज करें। verification के लिए आपको अपने PAN से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

चरण 3 – अपना पसंदीदा Account का प्रकार चुनें। ऑनलाइन एनपीएस खाता खोलने से आप केवल एक टीयर I खाता या टियर I और टियर II खाता खोल सकते हैं। आप सिंगल टियर II खाता नहीं खोल सकते।

चरण 4 – अपना पेंशन फंड मैनेजर चुनें। आपके एनपीएस खाते में योगदान, आठ पेंशन फंड हाउस द्वारा प्रबंधित किया जाता है। आप सूची में से अपना पसंदीदा पेंशन फंड मैनेजर चुन सकते हैं।

चरण 5 – अपना investment mode चुनें। इसके लिए दो तरीके हैं:

  • AUTO MODE – इसके अन्तर्गत इक्विटी का आवंटन आपके लिए Automatic रूप से किया जाता है और यह आपकी उम्र के आधार पर पुन: rebalance हो जाता है।
  • Active Mode – इसके अन्तर्गत आपका इक्विटी आवंटन के नियंत्रण में हैं, और आप यह तय करते हैं कि आप इसे इक्विटी, कॉर्पोरेट और सरकारी ऋण फंडों में कैसे विभाजित करना चाहते हैं। यदि आप Active Mode चुनते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आप अपने कोष को विभिन्न फंड वर्गों में कैसे फैलाना चाहते हैं।

चरण 6 – नामांकित व्यक्तियों को असाइन करें। अपने Nominee के विवरण का उल्लेख करें, जो आपकी मृत्यु के बाद आपकी लाश को प्राप्त करते हैं। आप यह भी तय कर सकते हैं कि आप विभिन्न नामों के बीच Corps को कैसे Share करना चाहते हैं।

चरण 7 – आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। आपको अपने पैन, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और डिजिटल सिग्नेचर की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी। सुनिश्चित करें कि इन दस्तावेज़ों का आकार 12kb से कम है और jpg format में हैं।

चरण 8 – पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको अपने NPS Account में प्रारंभिक योगदान करना होगा। इस भुगतान को करने के लिए आप अपने इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। न्यूनतम योगदान टीयर I खाते के लिए 500 रुपये और टीयर II खाते के लिए 1,000 रुपये है।

चरण 9 – एक बार आपका भुगतान हो जाने के बाद, आपको पंजीकरण फॉर्म की एक ऑटो भरी हुई प्रति प्राप्त होगी। इस फॉर्म को डाउनलोड करें और इसका एक प्रिंट आउट लें।

चरण 10 – आपका स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN) उत्पन्न हो जाएगा और आपका पीआरएएन किट – आपका पीआरएएन कार्ड, योजना दस्तावेज – आपके पंजीकृत पते पर भेजा जाएगा। पंजीकरण पूरा करने के लिए, डाउनलोड किए गए फॉर्म को प्रिंट करना सुनिश्चित करें, अपना फोटो चिपकाएं, आवश्यक दस्तावेज प्रतियों को संलग्न करें और अपने ईएनपीएस खाता खोलने के 90 दिनों के भीतर इसे सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (सीआरए) को ई-मेल करें। ऐसा करने में विफल रहने पर आपका एनपीएस खाता Freeze हो जाएगा।

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

एनपीएस में न्यूनतम योगदान क्या है ?

आपको वित्तीय वर्ष में अपने टियर -1 खाते में न्यूनतम 6,000 रुपये का योगदान करना होगा

यदि मैं न्यूनतम योगदान नहीं करता तो क्या होगा ?

यदि आप न्यूनतम राशि का योगदान नहीं करते हैं , तो आपका खाता Freeze हो जायेगा । आप पीओपी पर जाकर खाते को अनफ्रीज कर सकते हैं और न्यूनतम आवश्यक राशि और 100 रुपये का जुर्माना दे सकते हैं ।

क्या सरकार भी मेरे NPS Account में योगदान देगी ?

जी नहीं, आपके खाते में सरकार द्वारा कोई योगदान नहीं दिया जायेगा |

हर वित्तीय वर्ष में NPS के माध्यम से कितना टैक्स बचाया जा सकता है?

आयकर अधिनियम की धारा 80 सीसीडी (1) के तहत कुल आय का 10 प्रतिशत तक की कर कटौती और 80 सीसीई के तहत कुल 1.5 लाख रुपये की कर कटौती का दावा कर सकते हैं।