मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना|ऑनलाइन आवेदन|एप्लीकेशन फॉर्म


मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना|मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना|मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना|मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना मध्य प्रदेश |मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना 

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं हम आपको अपनी वेबसाइट पर सभी सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी देने की कोशिश करते हैं दोस्तों आज हम आपको सरकार की तरफ से चल रही एक और सरकारी योजना की जानकारी देने की कोशिश करेंगे जिसका नाम है मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना इस योजना को हम मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना भी कह सकते हैं| दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं इस योजना के अंतर्गत असंगठित कर्मकारों के बच्चों को कॉलेजों में addmission बिल्कुल मुफ्त मिलेगा जिसका लाभ यह बच्चे उठा सकते हैं दोस्तों आपको कॉलेज में दाखिला मुक्त किस प्रकार से मिलेगा आपको अप्लाई किस प्रकार से करना होगा इसकी पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और इस योजना का लाभ उठाएं!!!!!!!!!

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना के तहत असंगठित कर्मकारों के बच्चों को महाविद्यालयों में निःशुल्क प्रवेश दिया जायेगा। राज्य शासन द्वारा ई-प्रवेश 2018-19 की प्रक्रिया में निःशुल्क उच्च शिक्षा योजना 2018-19 लागू करने के निर्देश जारी किये गये हैं। राज्य शासन द्वारा समस्त शासकीय विश्वविद्यालयों, शासकीय महाविद्यालयों और अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालयों में निःशुल्क उच्च शिक्षा योजना- 2018-19 लागू करने का निर्णय लिया गया है।

इसके अन्तर्गत स्नातक स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष में तथा स्नातकोत्तर स्तर पर प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के पारम्परिक और स्व वित्तीय पाठ्यक्रमों में निःशुल्क प्रवेश सुनिश्चित किया जाएगा। योजना के लिये विद्यार्थी के माता-पिता का श्रम विभाग में असंगठित कर्मकार के रूप में पंजीयन होना आवश्यक होगा। पात्रता सुनिश्चित होने पर प्रवेश के समय यह लाभ दिया जायेगा। सभी शासकीय, अशासकीय तथा अनुदान प्राप्त महाविद्यालयों के प्राचार्य तथा विश्वविद्यालयों के कुल-सचिव को मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना के प्रावधानों की जानकारी का विद्यार्थियों में व्यापाक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं। 

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के लिए पात्रता

  • मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप प्रदेश में रहने वाले गरीब व्यक्ति के बच्चों की पहली कक्षा से लेकर कॉलेज तक की पढ़ाई की फीस सरकार भरेगी।
  • फीस भरने में जाति, समाज और धर्म का कोई भेदभाव नहीं किया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना का लाभ पाने के लिए यह जरूरी होगा कि संबंधित विद्यार्थी मजदूरों और श्रमिकों के परिवार से संबंधित हो।
  • उसके माता-पिता/अभिभावक के पास 2.5 एकड़ से कम कृषि भूमि हो।
  • उसके माता-पिता/अभिभावक आयकरदाता न हो और किसी भी प्रकार की शासकीय सेवा में न हों।
  • माता-पिता/अभिभावक का श्रम विभाग में असंगठित कर्मकार के रूप में पंजीयन होना जरूरी है। 

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

दोस्तों इसके लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर सीधे कॉलेज में जाकर दाखिला ले सकते हैं वह भी बिल्कुल मुफ्त में!!!!!!!!!!!!!!!!!

अधिक जानकारी के लिए यहां पर दिए गए वेबसाइट पर क्लिक करें

 दोस्तों यदि आप मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना से संबंधित कोई भी जानकारी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब देंगे कृपया Facebook पेज को लाइक और शेयर करना ना भूलें!!!!!!

Print Friendly, PDF & Email

One thought on “मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना|ऑनलाइन आवेदन|एप्लीकेशन फॉर्म

  1. कमेंट करने से पहले ध्यान दें!

    दोस्तों,अगर आप इस ब्लॉग के किसी भी आर्टिकल पर कमेंट करते हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें । अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर इत्यादि पर्सनल जानकारी कमेंट में न डालें । हालाँकि हमारी कोशिश रहती है ऐसा कोई कमेंट पब्लिश न हो पाए फिर भी पाठकों से हमारा आग्रह है के इस बात का ध्यान रखें ।

    आपके द्वारा दी गई ऐसी जानकारी का इस्तेमाल कई शरारती तत्व अपने फायदे के लिए कर सकते हैं । इसीलिए इस वेबसाइट या किसी और वेबसाइट पर भी किसी भी तरीके द्वारा अपनी महत्वपूर्ण जानकारी साझा न करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *