मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना


मंगलवार, 21 जुलाई 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने Mukhyamantri ghar ghar ration yojana को स्वीकृति दे दी है। योजना के तहत ये सुनिश्चित किया जाएगा कि दिल्ली में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति तक राशन सामग्री यानी आटा, चावल और चीनी उसके घर बैठे मुहैया करवा दी जाएं। ये योजना पूर्ण रूप से गरीबों को लाभ पहुँचाने हेतु बनाई गई है। योजना से जुड़े कई सवाल जैसे योजना के तहत कौन से लाभ प्राप्त होंगे, कौन-कौन इस योजना का लाभ उठा सकता है, योजना हेतु आवेदन कैसे करें आदि सभी के मन में होंगे। इस लेख के माध्यम से इन्हीं सब सवालों का उत्तर दिया जाएगा।

Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana

इस योजना के तहत PDS अर्थात सरकारी राशन की दुकान से राशन लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को घर पर राशन मुहैया करवाया जाएगा। इससे न केवल यह सुनिश्चित होगा कि राशन सब तक पहुँचे बल्कि राशन की दुकानों के बाहर लगने वाली लंबी लंबी कतारों से भी निजात प्राप्त होगी। घर पर राशन पहुँच जाने के कारण गरीब को सहायता तो मिलेगी ही इसके अलावा अभी फैली महामारी कोरोनावायरस जिससे पूरा संसार ग्रस्त है, के फैलने पर नियंत्रण किया जा सकता है। हालांकि वायरस पर नियंत्रण पाने के प्रयत्न दुनिया भर में किए जा रहे हैं परंतु इस वायरस से कब तक निजात पाया जाएगा ये कह पाना असंभव है। इसी कारण सावधानी बरतने में ही समझदारी है।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2020 का उद्देश्य

कोरोना वायरस संक्रमण दिल्ली में काफी तेज़ी से फ़ैल रहा है| हालांकि बहुत से लोग ठीक भी हो रहे हैं लेकिन चिंता अभी ख़त्म नहीं हुई है | ऐसी परिस्थिति में गरीब लोग बहुत असहाय और मजबूर हैं | राशन के दुकानों पर लम्बी लाइनें होने के कारण संक्रमण का खतरा भी था और मज़बूरी भी, लेकिन केजरीवाल सरकार की घर घर राशन स्कीम के माध्यम से अब घर बैठे ही लाभार्थियों तक राशन पहुँच जायेगा | ये बहुत ही सराहनीय पहल है | 

Delhi Door Step Ration Delivery Scheme  – Key Details

  • इस योजना के तहत पिसा हुआ आटा, चावल एवं चीनी घर-घर पहुँचाए जाएँगे।
  • मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने बताया कि फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया अर्थात FCI से गेहूं लेकर पिसवाया जाएगा। इसके पश्चात पिसे आटे के साथ साथ चीनी और चावल पैकेट में डालकर घर घर पहुँचाए जाएँगे।
  • आटा पीसते वक्त और आटे के साथ-साथ अन्य सामग्री पैकेट में डालते वक्त स्वच्छता का पूर्ण रुप से ध्यान रखा जाएगा।
  • योजना के तहत हर वो व्यक्ति जिसके पास राशन कार्ड है और सरकारी राशन की दुकान से राशन लेता है वो इस योजना का लाभ ले सकता है।

Delhi Temporary Ration Card Coupon Apply

दिल्ली घर घर राशन स्कीम 2020 – कब होगी लागू

मंगलवार, 21 जुलाई 2020 को Ghar Ghar Ration Scheme को स्वीकृति प्राप्त हुई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार ये योजना तकरीबन छह-सात महीनों में लागू हो जाएगी जिसके पश्चात राशन कार्ड होने पर आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

Mukhyamantri ghar ghar ration yojana

 

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2020 – आवेदन कैसे करें, ऑनलाइन/ऑफलाइन

नोट- आवेदन अभी शुरू नहीं हुआ है, योजना आधिकारिक रूप से लागू होते ही आपको सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी

योजना का लाभ उठाने हेतु आप ऑनलाइन वह ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर पाएंगे |

ऑफलाइन

→ ऑफलाइन आवेदन करने हेतु अपने राशन संबंधी राशन डीलर से संपर्क करें और योजना के आवेदन हेतु जानकारी प्राप्त करें।

→ इसके पश्चात डीलर के बताए अनुसार आवेदन करें। आवेदन करने के पश्चात आप आवेदन स्थिति देख पाएँगे।

→ समय-समय पर आवेदन स्थिति जाँचते रहें।

→ योजना के तहत लाभार्थी सूची के जारी होने के पश्चात सूची में अपना नाम जाँच लें।

→ इसके पश्चात आप मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के लाभार्थी हो जाएँगे।

ऑनलाइन

→ ऑनलाइन आवेदन करने हेतु दिल्ली सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://delhi.gov.in/ पर जाएँ।

→ वेबसाइट पर लॉग इन करें।

→ लॉग इन करने के पश्चात मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरें।

→ फॉर्म के साथ सभी अनिवार्य दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि जोड़ दें।

→ फॉर्म जमा करने के पश्चात कुछ समय बाद आप फॉर्म की स्थिति देख पाएँगे।

→ समय-समय पर फॉर्म की स्थिति जाँचने रहें और लाभार्थी सूची जारी होने पर सूची में अपना नाम जाँच लें।

ये योजना छह-सात महीनों बाद लागू होगी। इसका आवेदन कुछ समय बाद शुरू होगा। आवेदन शुरू होने के पश्चात आवेदन पत्र भरकर आप योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।

योजना लागू होने पर आपके राशन कार्ड में दिए गए पते पर राशन पहुँचाया जाएगा।

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

क्या सरकारी राशन की दुकान से राशन लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति हेतु ये घर घर राशन स्कीम अनिवार्य है?

नहीं, मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने ये स्पष्ट किया है कि राशन दुकान से लेना है या मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत घर बैठे लेना है इसका फैसला पूर्ण रुप से आपके हाथों में है। आप अपनी सहूलियत के अनुसार चुन सकते हैं। हालांकि सरकारी राशन की दुकान से राशन लेने पर आपको पहले की तरह गेहूं प्रदान की जाएगी जबकि मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत आपको पिसा आटा प्रदान किया जाएगा।

यदि दिल्ली में निवास करने के बावजूद मेरा राशन कार्ड दिल्ली का ना होकर अन्य किसी राज्य का हो तो?

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने यह भी बताया है कि छह-सात महीने पश्चात जिस दिन Mukhyamantri ghar ghar ration yojana लागू होगी उसी दिन से दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा निहित वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना भी लागू की जाएगी। इसके तहत यदि आप दिल्ली में निवास करते हैं परंतु आपका राशन कार्ड किसी और राज्य का है तब भी आप वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के तहत यह पूर्ण रूप से निश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक व्यक्ति तक राशन पहुँचाया जाए।

केजरीवाल सरकार ने घर घर राशन नाम की योजना को मंजूरी कब दी है ?

२१ जुलाई २०२० को कैबिनेट द्वारा इस योजना को हरी झंडी दे दी गई | जल्द ही ये योजना लागू भी हो जाएगी |

इस योजना का लाभ लेने के लिए करना होगा?

जारी होने पर योजना के प्रपत्र के साथ जरुरी जानकारी दर्ज करनी होगी | आवेदन स्वीकार होने पर स्कीम का लाभ मिलने लग जायेगा |