Home मध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं 2019 | MP Govt. Schemes in Hindi मध्यप्रदेश हम छू लेंगे आसमां योजना|Hum Choo Lenge Aasman yojana in Hindi

मध्यप्रदेश हम छू लेंगे आसमां योजना|Hum Choo Lenge Aasman yojana in Hindi

मध्यप्रदेश हम छू लेंगे आसमां योजना|Hum Choo Lenge Aasman yojana in Hindi

मध्यप्रदेश हम छू लेंगे आसमां योजना|हम छू लेंगे आसमां योजना|MP Hum Choo Lenge Aasman yojana in Hindi

प्यारे दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं!!!!!!! हम आपको अपनी वेबसाइट पर सरकारी योजनाओं की जानकारी देने की कोशिश करते हैं ताकि आप हमारे देश में चल रही सभी सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठा सकें दोस्तों आज हम आपके लिए मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से चल रही हम छू लेंगे आसमां योजना के बारे में बताएंगे!!!!!!!

इस योजना को मध्यप्रदेश के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है अब हम आपको बताएंगे इस योजना के अंतर्गत क्या क्या होगा? पूरी जानकारी को देखने के लिए हमारी पूरी आर्टिकल को पढ़ें!!!!!!!!!!

 

हम छू लेंगे आसमां योजना

पास हुए विद्यार्थियों के लिए:

उन सभी छात्रों को मार्गदर्शन करेगी जिन्होंने हाल ही में आधुनिक तकनीक, प्रौद्योगिकियों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा, विशेषज्ञ सलाहकार छात्रों को भविष्य में सर्वश्रेष्ठ उपयुक्त करियर और अकादमिक विकल्पों पर भी मार्गदर्शन करेंगे।

फेल हुए विद्यार्थियों के लिए:

इसके अलावा, राज्य सरकार उन छात्रों को भी मार्गदर्शन करेगी जो कक्षा 10TH और 12TH परीक्षा में विफल रहे हैं, जिन पर उनके पास अभी भी संभावित विकल्प हैं। सभी छात्रों को कौशल विकास, स्व-रोजगार और कई अन्य रोजगार विकल्पों के संपर्क में रखा जाएगा।

     छात्र श्रेणीसमयसीमा
बारहवीं (12 वीं) 70% से अधिक अंकों से पास होने वाले छात्र21 मई 2018 से 31 मई 2018
बारहवीं (12 वीं) 70% से कम अंक से पास होने वाले छात्र4 जून 2018 से 14 जून 2018
कक्षा X (10 वीं) में उत्तीर्ण लेकिन कक्षा XI (11 वीं) और कक्षा XII (12 वीं) में विफल18 जून 2018 से 28 जून 2018 तक

 ‘हम छू लेंगे आसमां’ योजना का क्रियान्वयन स्कूल, तकनीकी और उच्च शिक्षा विभाग मिलकर किया जा रहा है। विद्यार्थी फोन नम्बर 0755-2770020 पर फोन कर अपने सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं। काउंसिलिंग केंद्र उच्च शिक्षा के लिए जिला-स्तरीय कॉलेज में भी बनाए गए हैं।

एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी गई है कि उन्हें काउंसिलिंग के लिए किस स्थान पर पहुंचना है। मुख्यमंत्री इस दिन काउंसिलिंग के पोर्टल का भी शुभारंभ करेंगे, जिसमें विद्यार्थियों को स्व-रोजगार से जुड़े पाठ्यक्रमों की जानकारी मिलेगी। विद्यार्थियों को काउंसिलिंग देने के लिए काउंसलरों की नियुक्ति कर दी गई है।

दोस्तों यदि आप हम छू लेंगे आसमा योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब देंगे कृपया हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर करना ना भूलें!!!!!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.