X

Mistry Haryana Portal | ITI Jobs in Haryana का अवसर, Haryana Mistry Portal Online Registration 2021

हरियाणा सरकार ने ITI Pass युवाओं को रोज़गार का अवसर उपलब्ध कराने हेतु एक नई वेबसाइट (Mistry Haryana Portal) का उद्घाटन किया है। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रारंभ की गई यह साइट आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी में इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, वायरमैन, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, इत्यादि की मांग में सहसा वृद्धि के कारण लॉन्च की गई है। हाल ही में लॉन्च की गई इस साइट पर  हितार्थी मिस्त्री आवेदन कर सकते हैं। यह वेबसाइट हरियाणा के औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा शुरू की गई है।

काम ढूंढते हुए मिस्रियों के साथ साथ आम नागरिक भी इस साइट का उपयोग कर सकते हैं। वे अपने रोजमर्रा के कामों के लिए उपयुक्त मिस्त्री इस साइट के द्वारा बिना किसी समस्या एवं परिश्रम के खोज सकते हैं। सिर्फ एक क्लिक की सहायता से व्यक्ति अपनी जरूरत के अनुसार अपने घर के पास ही मिस्त्री खोज सकते हैं।

Mistry Haryana Portal

Mistry Haryana Portal मिस्रियों का संगठित डाटाबेस है जिसके उपयोग से हरियाणा सरकार उनकी रोज़गार प्राप्त करने में सहायता करेगी। मिस्त्री एवं आम नागरिकों को जोड़ने का कार्य करता हुआ यह portal राज्य सरकार के अंतर्गत संचालित होगा।

यह योजना लॉकडाउन के समय बहुत ही

फायदेमंद साबित होगी। कई मिस्त्री जो लॉकडॉउन के चलते बेरोज़गारी का शिकार हुए हैं वह इस साइट का पूरी तरह फायदा उठा सकते हैं। लोगों को भी अब घर बैठे इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटरी, रेफ्रिजरेशन इत्यादि कामों से जुड़े मिस्त्री ढूंढने में आसानी होगी। 

>>जानिये यह भी: सक्षम हरियाणा योजना ऑनलाइन आवेदन

Mistry Haryana Portal पर तकनीशियन पंजीकरण/ Online Registration कैसे करें?

मिस्त्री के तौर पर रजिस्टर करने हेतु सरल आवेदन की प्रक्रिया का पालन करना होगा-

1. सर्वपरथम Mistry Haryana Portal पर जाएं- http://mistry.itiharyana.gov.in/ 

2. होम पेज के मेन मेनू पर अकाउंट सेक्शन पर क्लिक करें।

ITi

3. आगे “register as a technician” की लिंक पर क्लिक करें।

4. रजिस्टर करने के लिए आपका मोबाइल नंबर उपयोगी होगा। मोबाइल नंबर भरकर कैप्चा भरे, फिर सेंड OTP का बटन दबाएं।

5. OTP के वेरीफिकेशन के पश्चात Mistry Haryana Technician का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध होगा।

6. यहां आप अपनी आवश्यक जानकारी देंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण करने हेतु रजिस्टर का बटन दबाएं।

7. अब आप अपना यूजरनेम/मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड का प्रयोग कर साइन इन कर सकते हैं।

8. लॉग इन के पश्चात आप अपनी बची हुई जानकारी भरकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

नागरिक Mistry Haryana Portal पर ITI Technician कैसे खोजें
?

कोई भी व्यक्ति जो इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, ब्यूटीशियन, कारपेंटर या अन्य किसी मिस्त्री की खोज में हो एवं घर बैठे उनकी सुविधाएं प्राप्त करना चाहता हो, वह भी इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकता है।

1. पहले Mistry Haryana  Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। https://mistry.itiharyana.gov.in/

2. वहां आप अपने अपेक्षित सेवा से संबंधित मिस्त्री को  बटन का उपयोग करके खोज सकते हैं।

3. आपको अपने डिस्ट्रिक्ट तहसील गांव एवं शहर की जानकारी देनी होगी। इस जानकारी पर आधारित, व्यक्ति को अपने घर के आस-पास मौजूद मिस्रियों की सूची प्रदान की जाएगी।

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (Industrial Training Institute) के ITI डिप्लोमा धारकों को होगा मिस्त्री पोर्टल से लाभ 

हरियाणा का औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग राज्य के युवाओं को कौशल आधारित प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। इस विभाग के अंतर्गत 172 ( 139 को. एड. एवं 33 महिला) सरकारी ITIs एवं 246 निजी ITIs आती हैं। यह ITIs हस्तशिल्पी प्रशिक्षण योजना (craftsmen training scheme) के अधीन स्थापित की गई हैं। 

भारत में ITIs भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन संचालित है। इन संस्थानों में प्रशिक्षुओं को तकनीकी कार्यों मैं वृद्धि प्राप्त करने में सहायता दी

जाती है। विभिन्न विद्याओं में प्रशिक्षण की अवधि 6 माह से लेकर 2 साल तक की होती है। NCVT के दिशा निर्देशों के अनुसार, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश मेरिट के आधार पर अथवा लिखित परीक्षा के आधार पर होता है. निजी संस्थानों में सीधे प्रवेश लिया जा सकता है। DGT के अनुसार ITI की परीक्षा इस सत्र (2021) से ऑनलाइन होगी। 

Mistry Haryana Portal उन सभी युवकों एवं युवतियों के लिए लाभदाई होगा जो इस लॉकडाउन के चलते काम ढूंढने में असमर्थ रहे। आम लोग जो अपेक्षित मिस्त्री ढूंढने में असफल रहे, उन्हें भी इस वेबसाइट का खूब लाभ होगा। 

सभी ITI pass छात्र इस अवसर का उपयोग करें और जल्द ही Mistry Haryana Portal पर आवेदन करें। अभी तक 8100 मिस्त्री वेबसाइट पर आवेदन कर चुके हैं। अतिरिक्त जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-4424 (MON-FRI 9AM-5PM) पर जांच करें। 

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

Mistry Haryana Portal क्या है?

हरियाणा सरकार ने ITI Pass युवाओं को रोज़गार का अवसर उपलब्ध कराने हेतु एक नई वेबसाइट (Mistry Haryana Portal) की शुरुवात की है | हरियाणा सरकार का यह सराहनीय प्रयास है | इस पोर्टल के माध्यम से क्वालिफाइड ITI पास रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और वहीँ दूसरी तरफ ऐसी लोगों को काम के लिए आम नागरिक ऑनलाइन ही ढूंढ पाएंगे व् उनसे संपर्क कर पाएंगे |

मिस्त्री हरियाणा पोर्टल पर कौन कौन से तकनीशियन पणिकरण कर पाएंगे ?

इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, वायरमैन, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, इत्यादि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके रोजगार के अवसर पा सकेंगे |

क्या तकनीशियन के खोज कर रहे नागरिकों को भी पंजीकरण कराना होगा?

जी नहीं ! वो सीधे ही सम्बंधित तकनीशियन को पोर्टल पर खोज पाएंगे | उनके क्षेत्र के हिसाब से उन्हें सम्बंधित तकनीशियन की सूची दिखाई जायेगी |

क्या इस योजना के लिए कोई हेल्पलाइन या टोल फ्री नंबर जारी किया गया है ?

जी हाँ ! टोल फ्री नंबर 1800-180-4424 (MON-FRI 9AM-5PM)

Related Post