गरीब कल्याण योजना के लाभार्थी घर बैठे पैसे निकलवायें | Micro ATM से जन धन अकाउंट से, किसान सम्मान निधि खाते से पैसे निकलवायें


देश में कोरोना के चलते दो तरह के य़ुद्ध लड़़े जा रहे हैं, एक घर में बैठकर और दूसरा जरूरी सेवाओं के मुहैया कराने वाले लोगो के द्वारा काम कर के। कोरोना संकट में देश के सभी नागरिकों को समय पर सारी सुख सुविधाएं मिलती रहें, इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसा ही एक फैसला सरकार की तरफ से लिया  गया है, जिसमें जन धन खातों की महिलाएं, मजदूरों और किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को घर बैठे ही, माइक्रो एटीएम के जरिए पैसा निकालने की सुविधा दी जाएगी। देश के गरीब और किसान वर्ग को, पैसा निकालने के लिए बैंक या एटीएम के लिए बाहर न निकलना पड़े, यह मुहिम उत्तर प्रदेश में 22 अप्रैल 2020 से शुरू कर दी जाएगी।

घर बैठे जन धन खाता, किसान सम्मान निधि और गरीब कल्याण योजना लाभार्थी निकलवा पाएंगे पैसे घर बैठे microatm द्वारा

देश में कोरोना की स्थिति से निपटने में गरीब और निर्धन लोग पीछे न रह जांए इसलिए सरकार द्वारा लोगों के खातों में आर्थिक मदद पंहुचाई जा रही है। सरकार द्वारा तहत खातों में डाले गए पैसे, को निकलने के लिए बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी लंबी लाइने लग गई थी। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी उल्लंघन किया जा रहा था। ऐसे में सरकार द्वारा माइक्रो एटीएम की शुरूआत कर दी गई है। इस योजना के तहत डाक विभाग के पोस्टमैन और अन्य कर्मचारी छोटे छोटे गांवो में जा कर लोगों को माइक्रो एटीएम से पैसा निकालने में मदद करेंगे

यह भी पढ़ें >> जन धन अकाउंट ऑनलाइन अप्लाई

पोस्टमैन और अन्य कर्मचारी देंगे डोर टू डोर सेवा

इस योजना को पूरी तरह कामयाब बनाया जा सके इसके लिए पोस्ट ऑफिस और ग्राम पंचायत के बीच समझौता हो गया है। योजना का लाभ उन महिलाओं, किसानो और मजदूरों को होगा जिनके खातों में सरकार द्वारा पैसा डाला गया है यानी गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। माइक्रो एटीएम के माध्यम से पैसा निकालने का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के देओरिया जिले के लोगो को सबसे पहले दिया जाएगा। यंहा 68 माइक्रो एटीएम जिले के अलग अलग गांवों में भेजे जाएंगे। पोस्ट ऑफिस के पोस्टमैन और अन्य कर्मचारी इस काम को अंजाम देंगे। लोगों को इस योजना के बारे में पता चल पाए इसके लिए योजना क प्रचार भी किया जाएगा।

माइक्रो एटीएम सेवा से किस किसको होगा लाभ

इस योजना का लाभ वह तमाम लाभार्थी उठा पाएंगे जो सरकार द्वारा इस कोरोना स्थिति में आर्थिक मदद पा रह हैं। इसमें वह महिलाएं जिन्हे जन धन खातों में आर्थिक मददी मिली है, या फिर उज्जवला योजना, वृद्धा पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना, किसान सम्मान निधि योजना। इसके अलावा भी केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई गरीब कल्याण योजना के सभी लाभार्थी, एव राज्य सरकार द्वारा दी गई आर्थिक मदद पाने वाले सभी लोग। इस योजना के तहत माइको एटीएम के जरिए पैसा निकाल पाएंगे।

पैसा निकालने पर होगी इतनी लिमिट

एक माइक्रो एटीएम की मदद से एक दिन में केवल 25 हजार रूपए ही निकाले जा सकेंगे। जबकि कोई भी खाता धारक एक दिन में इस मशीन के जरिए 5000 रूपए से अधिक नहीं निकाल पाएगा

पोस्ट ऑफिस और ग्राम पंचायत बनाएंगे शेड्यूल

जिले में मौजूद गांवों के लोग तय तारीख के दिन ही पैसा निकाल पाएंगे, जिसका पूरा शेड्यूल जल्द ही ग्राम पंचायत द्वारा जारी किया जाएगा।

घर बैठे Micro ATM से पैसा निकालने की योजना में यह हैं चुनौतियां

अगर कोई व्यक्ति इस योजना के तहत माइक्रो एटीएम के जिरए पैसा निकालना चाहता है तो इसके लिए जरूरी है कि उसका बैंक खाता मोबाइल और आधार कार्ड से लिंक हो। इसके अलावा कोई भी अन्य व्यक्ति किसी के खाते से पैसा न निकाल सके इसके लिए बायोमेट्रिक भी दर्ज करना अनिवार्य होगा। अगर इनमें से कुछ भी अधूरा पाया गया तो पैसा निकालना संभव नहीं होगा। योजना में लॉकडाउन के नियमों का पालन रखा जाए इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग तथा पोस्टमैन एंव कर्मचारी को सैनेटाइजर भी मुहैया कराया जाएगा। ताकि कोरोना की रोकथाम पर भी काम चलता रहे और लोगों की जरूरत भी पूरी हो पाएं।

यह भी पढ़ें :