ओड़िशा मधू बाबू पेंशन योजना 2020। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म


देश में समाज से अलग थलग रहने वाले एक तबके को अब ओड़िशा सरकार की तरफ से न्याय दिया जा रहा है। हम बात कर रहे हैं किन्नर समाज की। सरकार ने  प्रदेश के किन्नर समाज को मधू बाबू पेंशन योजना में शामिल कर लिया है। इस योजना के जरिए अब बुजुर्ग  किन्नरों को भी सरकार की तरफ से पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। Madhu Babu Pension Yojana के तहत 60 साल से 80 साल तक के बुजुर्ग किन्नरों को 500 रूपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जबकि 80 से ऊपर आयु के किन्नरों को 900 रूपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जाएंगे। अगर आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं, या फिर आप इस स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें।

हम सभी जानते हैं कि संपूर्ण देश में किन्नर समाज को किस तरह प्रताड़ित किया जाता है। यह वर्ग जब भी कंही जाता है इन्हे लोग हीन भावना की नजर से देखते हैं। इस वर्ग को अपने गुजारे के लिए अक्सर बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है, सभी के सामने हाथ तक फैलाना पड़ता है। इसी में लोगो की सोच भी यह बन जाती है कि यह वर्ग तो इसी काम के लिए पैदा हुआ है। लेकिन ऐसी सभी बातों को झूठलाने और इन्हे आत्मसम्मान की जिंदगी दिलाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इन्ही में से एक यह Madhu Babu Pension Yojanaपहले इस योजना के अंदर केवल बुजुर्ग पुरुष, महिलाएं, विधवाएं तथा दिव्यांग शामिल थे, लेकिन अब इसमें ट्रांसजेंडर वर्ग भी शामिल है। 

मधू बाबू पेंशन योजना का उद्देश्य

ओड़िशा राज्य में रहने वाले किन्नर समुदाय के बुजुर्गों को अपनी रोज़मर्रा की ज़रूरतों के लिए किसी के सामने हाथ ना फैलाने पड़े और वह अपनी जिंदगी सम्मान पूर्वक जी सकें इसके लिए ही इस योजना में उन्हे शामिल किया गया है। इस योजना में पहले राज्य के केवल बुजुर्ग महिला और पुरुष शामिल थे, लेकिन अब ट्रांसजैंडर भी शामिल हैं।

Madhu Babu Pension Yojana के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से राज्य में रह रहे ट्रांसजेंडर वर्ग को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  •  योजना में आवेदन राज्य के बुजुर्ग किन्नर और पुरुष एंव महिलाएं कर सकती हैं।
  •  स्कीम में आवेदन करने वाले 60 वर्ष से 80 वर्ष तक के ट्रांसजेंडर को 500 रूपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में दी जाएगी। जबकि 80 वर्ष से ऊपर के किन्नरों को 900 रूपए महीना दिया जाएगा।
  •  स्कीम में आवेदन करने वाले बुजुर्ग पुरुष और महिलाओं को जिनकी उम्र 60 से 80 के बीच है उन्हे 500 रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा। वही 80 से ऊपर आयु होने पर 900 रूपए की पेंशन प्रतिमाह दी जाएगी।
  • इससे राज्य में रह रहें सभी बेसहारा बुजुर्गों को जीवन यापन करने में किसी तरह की समस्या नहीं आएगी।
  • सभी बुजुर्ग अपनी ज़रूरतों को स्वंय ही पूरा कर पाएंगे।
  •  किन्नर समाज को खास तौर से किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी।

मधू बाबू पेंशन योजना में आवेदन हेतु शर्तें एवं दस्तावेज़

  • आवेदन करने वाले किन्नर, पुरुष और महिला की उम्र कम से कम 60 वर्ष होनी अनिवार्य है।
  • योजना में आवेदन केवल ओड़िशा राज्य के लोग ही कर पाएंगे।
  • योजना में आवेदन करने वाली विधवाओं और दिव्यांगों के लिए कोई किसी तरह की उम्र तय नहीं की गई है। बस वह केवल सरकारी नौकरी ना कर रहें हों और ना ही वह किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ ले रहे हों।
  • योजना का लाभ उन लोगों को नहीं होगा जो किसी सरकारी नौकरी या अन्य पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं।
  • आवेदन कर्ता के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति को अपना निवास प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते की संपूर्ण जानकारी
  • आयु प्रमाण पत्र

Madhu Babu Pension Yojana [Apply] Online Registration Form

  1. अगर आप ओड़िशा राज्य के नागरिक हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। जिसका लिंक यह है। http://ssepd.gov.in/index.php?route=common/home
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। यंहा आपको नीचे की तरफ स्क्रोल करना होगा। फिर आपको Apply For Scheme के विकल्प पर क्लिक करना होगा। मधू बाबू पेंशन योजना
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जंहा आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे, यहा आपको योजना का चुनाव करना है।
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, यंहा आपको फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरें और दस्तावेजों को अटैच करके फॉर्म सब्मिट कर दें।Madhu Babu Pension Yojana

मधू बाबू पेंशन योजना से संबंधित प्रशनोत्तर

मधू बाबू पेंशन योजना किस राज्य द्वारा लागू की गई है?

यह योजना ओड़िशा राज्य द्वारा लागू की गई है।

Madhu Pension Yojana योजना में कौन कौन आवेदन कर सकता है?

यह योजना राज्य की विधवाओं, विक्लांगों, और बुजुर्ग पुरुष, महिलाओं एवं किन्नरों के लिए हैं, यह सभी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

ओड़िशा पेंशन योजना में न्यूनतम राशि कितनी होगी और अधिकतम कितनी?

इस योजना में लाभार्थियों को न्यूनतम 500 रूपए प्रतिमाह और अधिकतम 900 रूपए की आर्थिक सहायता दी जा सकेगी।

योजना में आवेदन करने की न्यूनतम उम्र क्या है?

इस योजना में आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 60 साल होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें>>> केंद्र सरकार की यह योजना खास आपके लिए है