अपडेट – दिशा निर्देश जारी हो चुके हैं | हिंदी पीडीऍफ़ फाइल आपके लिए अब उपलब्ध है

हैलो मित्रों! इस लेख में, हम लॉकडाउन 4.0 दिशानिर्देशों का विवरण साझा कर रहे हैं। पीएम मोदी ने अपने हालिया भाषण के दौरान कहा कि 17 मई के बाद लॉकडाउन जारी रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन 4.0 के बारे में दिशानिर्देश 18 मई से पहले उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसलिए, यदि आप लॉकडाउन 4 के बारे में सभी जानना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक दिशानिर्देशों को डाउनलोड करना होगा। MHA आधिकारिक लॉकडाउन 4.0 अधिसूचना जारी करने वाला है जिसमें 18 मई से लागू होने वाले सभी नियम शामिल हैं।

Note : कैबिनेट सचिव राजीव गौबा वीडियो कॉल के माध्यम से आज 17 मई 2020 को रात 9:00 बजे मुख्य सचिवों से मिल रहे हैं |

Read Guidelines in English

लॉकडाउन 4.0 दिशानिर्देश | MHA Lockdown 4 Guidelines in Hindi

लोग उम्मीद कर रहे थे कि 17 मई को तालाबंदी समाप्त हो सकती है। हालांकि, अपने हालिया भाषण के दौरान, पीएम मोदी ने यह कहकर सभी संदेहों को दूर कर दिया कि अगला लॉकडाउन यानी लॉकडाउन 4.0 18 मई 2020 से शुरू होगा। उन्होंने लोगों को बताया कि इस अगले लॉकडाउन के तहत नियमों का पूरा विवरण 18 मई तक उपलब्ध कराया जाएगा

अपने भाषण के दौरान पीएम ने उल्लेख किया कि यह अगला लॉकडाउन अलग होगा। उन्होंने संकेत दिया कि इस नए लॉकडाउन 4 अवधि के दौरान कई बड़े बदलाव हो सकते हैं।

हर कोई यह जानने में दिलचस्पी रखता है कि अगले लॉकडाउन की पेशकश क्या है! स्थिति स्पष्ट हो जाएगी जब MHA लॉकडाउन 4.0 गाइडलाइन्स जारी करता है। एक बार जारी होने के बाद, आप संपूर्ण दिशानिर्देशों को पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं और उनका सावधानीपूर्वक अध्ययन कर सकते हैं।

लॉकडाउन 4.0 अधिसूचना (in Hindi)

एमएचए लॉकडाउन 4.0 दिशानिर्देश | आधिकारिक अधिसूचना, नियम- पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें @ mha.gov.in

आज यानी 17 मई 2020 को MHA दिशानिर्देशों को जारी करने वाला है । लोग पीडीएफ के रूप में अधिसूचना डाउनलोड करें और लॉकडाउन 4.0 के सभी नियमों और नियमों को समझने के लिए इसका अध्ययन करें। यहां दिशानिर्देशों को डाउनलोड करने के लिए आपको जिन चरणों का पालन करना होगा, वे हैं:

हिंदी पीडीऍफ़ डाउनलोड करें

पीडीएफ फाइल डाउनलोड करने के बाद, इसे अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर खोलें और सभी नियमों और विनियमों, निर्देशों का अध्ययन करें। इसके अलावा, आपको उन सभी चीज़ों का पालन करना होगा जो दिशानिर्देशों में आपके ज़ोन के प्रकार पर लागू होती हैं।