LIC डेथ क्लेम रिक्वेस्ट। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Services Online)


कोरोना वायरस की वजह से आज पूरी दुनिया के काम करने के तरीके में बदलाव आया है। इसी बदलाव में अब भारत की सबसे बड़ी कंपनी ने भारतीय जीवन बीमा (LIC) ने डेथ क्लेम रिक्वेस्ट, सेवा सहित सभी अन्य सेवाएं भी ऑनलाइन कर दी हैं। यानी अब आप अपने प्रिमियम भरने के अलावा क्लेम भी ऑनलाइन ही ले पाएंगे। आपको बता दें कि अब तक LIC Death Claim Service Online का विकल्प नहीं दिया करती थी लेकिन अब इसे और बाकि अन्य सेवाओं को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आपको यही बताएंगे की आखिर कैसे LIC पॉलिसी होल्डर इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं साथ ही वह किस तरह ऑनलाइन डेथ क्लेम के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते और इसके लिए किन बातों को ध्यान रखना होगा। यह पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें।

LIC Death Claim Service Online का इस तरह उठाएं लाभ

इससे पहले LIC से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेने या क्लेम लेने के लिए अक्सर पॉलिसी धारकों को एजेंट की आवश्यकता पड़ती थी। लेकिन क्योंकि अब यह सभी सेवाएं पूरी तरह ऑनलाइन कर दी गई हैं इसके तो अब इसमें एजेंट की जरूरत नहीं पड़ेंगी। अब पॉलिसिधारक या उसके परिजन डेथ क्लेम रिक्वेस्ट के लिए तो ऑनलाइन आवेदन कर ही सकते हैं, साथ ही अब LIC पर  सर्वाइवल बेनेफिट, पॉलिसी फिर से चालू करवाना और मैच्युरिटी का दावा ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपकी पॉलिसी आधार नंबर से लिंक नहीं है तो वह भी अब ऑनलाइन ही किया जा सकता है।

एलआईसी की ऑनलाइन सेवा का लाभ उठाने हेतु दस्तावेज

आपको सबसे पहले अपने आपको साइट पर रजिस्टर्ड करना होगा। इसके लिए आपको पॉलिसि नंबर, पॉलिसी की किश्त की राशि, स्कैनड पैन कार्ड या पासपोर्ट की कॉपी की जरूरत होगी। ध्यान रहे कि इन इमेज या कॉपी का साइज 100 केबी से अधिक ना हो।

एलआईसी ने डेथ क्लेम रिक्वेस्ट

आज का वक्त पूरी तरह बदल गया है, लोग अपने सभी कामों को करने के लिए इधर उधर जाने से बचते हैं। यही कारण है कि लोग किसी भी चीज के लिए उन कंपनियों का चुनाव करते हैं जिनमें ऑनलाइन सेवाएं मौजूद हों। एलआईसी ने भी इसलिए ही अपनी सेवाओं को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया है, ताकि लोगों को सभी सेवाएं घर बैठे ही मिल जाएं।

LIC Death Claim Online Registration Form And Process

  1. अब अगर आप भारतीय जीवन बीमा कंपनी की साइट पर जाना होगा जिसका लिंक यह है।>>> https://licindia.in/
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यंहा आपको बहुत से  विकल्प दिखाई देंगे, इसमे चाहें आप प्रिमियम भरना चाहते हों, नई पॉलिसी लेना चाहते हो या फिर किसी अपने की मृत्यु पर डेथ क्लें चाहते हो। इन सभी सेवाओं के विकल्प आपको दिख जाएंगे। इसमें आपको अपने अनुसार विकल्प का चुनाव करना है। उदाहरण के तौर पर हमने LIC Death Claim Service के विकल्प पर क्लिक किया हैLIC डेथ क्लेम रिक्वेस्ट
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यंहा आप किस भाषा में फॉर्म भरना चाहते हैं, इसका चुनाव करना होगा।
  4. अब डाउनलोड फॉर्म को प्रिंट निकाल कर भरना होगा, या फिर आप इस सॉफ्ट कॉपी को भर सकते हैं तो इसे भरें। 
  5. इसके बाद जैसे की आपको पहले बताया था अपने सभी दस्तावेजों के साथ इस फॉर्म को अटैच कर दें और स्कैन करके अपलोड कर दें।
  6. ध्यान रहे आप अपलोड केवल तभी कर पाएंगे जब आपने अपना अकाउंट बनाया होगा। अगर आपने अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो आप फॉर्म को अपलोड नहीं कर पाएंगे।
  7. आपके फॉर्म के सब्मिट होने के 3 वर्किंग दिनों में आपको अपने क्लेम की पूरी जानकारी मेल या मैसेज के जरिए दे दी जाएगी।
  8. अब अगर आप किसी अन्य सेवा का लाभ उठाना है तो आपको अपने अनुसार विकल्प का चुनाव करना है और इस तरह आप अपनी पॉलिसी का प्रिमियम भर पाएंगे, बंद हुई पॉलिसी को ऑनलाइन चालू करा पाएंगे।

संबंधित प्रशनोत्तर

डेथ क्लेम ऑनलाइन किस प्रकार लिया जा सकता है?

इसके लिए आपको सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक साइट परा जाना होगा और वंहा जा कर डेथ क्लेम रिक्वेस्ट फॉर्म भरना होगा।

क्या ऑनलाइन प्रिमियम भरा जा सकता है?

हां LIC की साइट पर जा कर ऑनलाइन प्रिमियम भरा जा सकता है।

बंद हुई पॉलिसी को फिर से चालू ऑनलाइन कैसे कराया जाता है?

इसके लिए आपको सबसे पहले साइट पर जाना होगा, फिर यंहा आपको अपना पॉलिसी नंबर डालना होगा प्रिमियम भरना होगा, और आपकी पॉलिसी फिर से चालू हो जाएगी।