PM Kisan Complaint किसान सम्मान निधि योजना शिकायत, Toll-Free, Customer Care Helpline


PM Kisan Samman nidhi yojana Complaint

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत करोड़ों किसानों को फायदा होता है। यदि आपको किसी कारणवश इस योजना का लाभ पाने में परेशानी हो रही है तो चिंता ना करें। अब आप सरकार द्वारा जारी की गई Kisaan samman nidhi के toll free number पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं तथा किसान सम्मान निधि का लाभ पा सकते हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक करीब एक करोड़ 40 लाख और किसानों को मदद दी जाएगी। अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि जिन किसानों को अभी तक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है उनके बैंक के खाते, आधार कार्ड में कुछ गड़बड़ है। अगर आपने इस योजना में रजिस्टर किया था और आपके खाते में अभी तक पैसे नहीं आए हैं तो आप सरकार द्वारा जारी की गई टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

किसान सम्मान निधि शिकायत | PM Kisan Toll Free Helpline Complaint Number

पहले किसानों को आवेदन की स्थिति जानने के लिए वेबसाइट पर लॉगइन करना होता था या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर मदद लेनी होती थी परंतु तकनीकी तौर पर जागृत ना होने के कारण किसानों को जानकारी प्राप्त करने में तकलीफ होती थी। सरकार ने किसानों की मदद करने के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिस पर कॉल करके किसान अपने आवेदन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा राशि ना मिलने पर कंप्लेन रजिस्टर कर सकते हैं। 

PM Kisan Samman Nidhi Customer Care Direct Helpline Number

  1. 011-23381092
  2. 91-11-23382401

पीएम किसान सम्मान निधि योजना टोल फ़्री हेल्पलाइन नंबर

  1. 155261
  2. 1800115526

पीएम किसान सम्मान निधि योजना शिकायत ईमेल आईडी

pmkisan-ict@gov.in

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना का उद्घाटन 1 फरवरी 2019 को किया था। किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार हर साल देश के करोड़ों किसानों को सालाना 6000 रूपए उनके बैंक खातों में जमा करता है। यह राशि 2000-2000 की किश्तों में साल में तीन बार दी जाती है। किसानों को दी जाने वाली पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में आती है, दूसरी किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में आती है तथा तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में आती है। भारत सरकार की इस स्कीम में पंजीकरण कराने के लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर या कॉल करके रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Complaint

PM Kisan Samman Nidhi Complaint, Shikayat

ऊपर दिए गए टोल फ्री नंबर और अन्य माध्यमों द्वारा आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं । लेकिन आईये अब यह समझते हैं के क्या कारण हो सकते हैं हैं जिनकी वजह से खाते में पैसे नहीं पहुंचे

पीएम किसान सम्मान निधि द्वारा सरकार की पूरी कोशिश है कि कृषि के क्षेत्र में देश उन्नति करे और जब तक किसान भाई चिंता मुक्त नहीं होते तब तक खेती के क्षेत्र में प्रगति कर पाना कठिन है। इसी कारण से सरकार पूरा प्रयास कर रहा है कि किसानों की जरूरतों को ध्यान में रख कर उनकी मदद की जाए। जिन किसान भाइयों को अभी तक सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि की किश्त प्राप्त नहीं हुई है वह चिंता ना करें। पीएम किसान स्कीम के सीईओ विवेक अग्रवाल द्वारा यह जानकारी प्राप्त हुई है कि किसानों के खातों में पैसे सीधे केंद्र सरकार के खाते से नहीं जाते है। यह राशि पहले राज्य सरकार के खाते में भेजी जाती है और फिर राज्य सरकार वह राशि किसानों के खाते में भिजवाता है। अगर किसानों के खाते में पैसा नहीं पहुंच रहा है तो वे रेवेन्यू अधिकारी या कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। अगर वहां से कोई सहायता नहीं मिलती है तो वे सोमवार से शुक्रवार  के बीच पीएम किसान हेल्प डेस्क पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पैसे ना पहुंचने का दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि आपने बैंक खाते या आधार कार्ड में कुछ गड़बड़ी हो या आपका आधार आपके बैंक खाते से लिंक्ड ना हो। आप हेल्पलाइन नंबर द्वारा भी अपने आवेदन व कंप्लेन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

यह भी देखिये:

पूछे गए सवाल

  1. किसान सम्मान निधि में आवेदन करने के लिए क्या करना होगा? 

    किसान सम्मान निधि में आवेदन करने के लिएआपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आवेदन देना होगा।

  2. इस नीति में कुल कितनी धनराशि प्राप्त होगी?

    इस नीति के अंदर किसानों को साल में 6000 रुपयों को राशि 3 किश्तों में प्राप्त होगी। 

  3. आधार की जानकारी में गड़बड़ी होने पर सुधार कहां करें? 

    किसी भी प्रकार की जानकारी में सुधार के लिए आपको पीएम किसान विकास की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

  4. पीएम किसान विकास योजना की सूची में नाम है या नहीं ये कैसे जानें? 

    सूची में नाम की जानकारी के लिए आप क पीएम किसान हेल्प डेस्क पर सोमवार से शुक्रवार के बीच जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या टोल फ़्री नंबर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।