जल जीवन मिशन | Jal Jeevan Mission (JJM) Yojana in Hindi | हर घर जल योजना


आज इस पोस्ट के जरिए हम आपको जल जीवन मिशन के बारे में जानकारी देंगे, कि यह जल जीवन मिशन क्या है और जल जीवन मिशन (हर घर जल योजना ) से किन लोगों को फायदा होगा तथा क्या फायदा होगा।

जल जीवन मिशन की ताज़ा जानकारी

  • इस बार के बजट में यह घोषणा की गई है कि जल जीवन मिशन को रुपये 11400 करोड़ आवंटित किये जाएंगे
  • इस स्कीम के तहत देश के सभी घरों तक ताज़ा जल नलों के द्वारा पहुँचाया जायेगा

जल जीवन मिशन के तहत bjp की सरकार दवारा एक संकल्प लिया गया है, कि सभी के घरों में शुद्ध व स्वच्छ जल को पहुँचाया जाएगा। आज के समय मे हमारे देश मे  बहुत से गांव ऐसे हैं, जहाँ जल की समस्या आज भी बहुत बड़ी है। कई इलाकों में तो लोगो को पानी लेने के लिए प्रतिदिन 1 या 2 किलोमीटर दूर तक चल कर जाना पड़ता है ताकि उनको पीने का शुद्ध जल प्राप्त हो सके। जरा सोच कर देखिए कि यदि आपको प्रति दिन यदि इतनी दूर पानी के लिए जाना पड़े, तो कैसे आप इसको अपने काम के साथ manage कर पाएंगे। आपका आधा दिन तो केवल पानी को ही भरने में चला जाएगा तो आप बाकी के बचे हुए कार्य कब करेंगे। लेकिन यह सच्चाई है, कि हमारे देश के कुछ जगहों पर पीने का पानी तक उपलब्ध नही है। लेकिन मोदी सरकार की जल जीवन मिशन स्कीम जिसे हर घर जल योजना भी कहा जा रहा है के तहत ऐसे सभी इलाक़ो में 2024 तक पानी को पाइप के जरिए पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसको पूरा करने के लिए सरकार निरंतर कार्य भी कर रही है।

तो चलिए जल जीवन मिशन के बारे में सभी चीज़ों को विस्तार में जान लेते हैं कि कैसे इसका लाभ सभी को प्राप्त हो सकेगा।

जल जीवन मिशन | हर घर जल योजना | Jal Jeevan Mission (JJM) Yojana

Bjp की सरकार का कहना है कि जल जीवन मिशन को अब पूरी शक्ति के साथ आगे बढ़ाया जायेगा, और सभी के घरों तक शुद्ध पीने का पानी पाइप के जरिए नलों तक पहुँचाया जाएगा। इसके लिए बजट 2020-2021 में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च करने की बात कही गयी है। सरकार का कहना है कि अभी केवल 50% घरों को ही पानी के पाइप लाइन के दवारा साफ पानी को पहुँचाया जाता है। जो कि 2024 तक हर घर नल, हर घर जल, पहुँचाने का लक्ष्य प्रधानमंत्री के दवारा रखा जा चुका है। और बजट में इस योजना में खर्च होने वाली राशि की भी मंजूरी दी गयी है।

इस योजना से खाश कर उन लोगो को लाभ होगा जहाँ पर अभी पानी की गंभीर समस्या है तथा वहाँ के लोगो को पानी भरने के लिए दूर जाना पड़ता है।

जल जीवन मिशन के तहत केवल पानी को हर घर तक पहुँचाया ही नही जाएगा, बल्कि पानी को बचाने और water harvasting जैसे योजनाओं पर भी कार्य किया जाएगा। ताकि ज़मीन के नीचे लगातार कम होते पानी के स्तर को भी फिर से recharge किया जा सके। तथा भविष्य में भी हमे शुद्ध जल मिलता रहे।

जल जीवन मिशन के लाभ | Jal Jeevan Mission Benefits in Hindi

  • पानी की समस्या के छुटकारा मिलेगा।
  • जल जीवन मिशन के तहत सभी के घरों में साफ और शुद्ध जल पहुँचेगा।
  • अभी कई पिछड़े हुए इलाकों में लोगो पानी के लेने दूर तक चल कर जाना पड़ता है। लेकिन इस मिशन के पूरा होने के बाद लोगो को पानी भरने के लिए दूर बाहर नही जाना पड़ेगा।
  • जल संरक्षण जैसी विषयों पर भी कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :

जल जीवन मिशन के गाइडलाइन्स

Sharing is caring!