हमारे देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में किसानों का दर्जा सबसे ऊंचा है। वंही हमारे देश के कृषि प्रधान देश होने के बावजूद भी किसानों की हालत बेहद खराब है। लेकिन किसानों को बेहतरीन कल देने के लिए अक्सर सरकारे बहुत सी योजनाएँ बनाती रहती हैं। ऐसी ही एक योजना का ऐलान हरिय़ाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा किया गया है। इस योजना का नाम है किसान मित्र योजना। इसे खासतौर पर उन किसानों के लिए शुरू किया जाएगा जिनके पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि लायक भूमि है

। योजना के माध्यम से पशुपालन, बागवानी, डेरी एंव अन्य सम्बंधित क्षेत्रों से जुड़े किसानों को लाभ पंहुचाया जाएगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए हरियाणा के किसनों को आवेदन करना होगा। साथ ही इस योजना से जुड़ी शर्तों को भी पूरा करना होगा, तभी वह इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। अगर आप Haryana Kisan Mitra Yojana से जुड़ी किसी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं या योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

किसान मित्र योजना से आर्थिक स्थिति होगी बेहतर

देश में जब से कोरोना वायरस का कहर शुरू हुआ है तबसे ही यंहा लॉकडाउन जारी है। लॉकडाउन के चलते आम नागरिकों और खासतौर से मजदूर वर्ग के लोग बहुत प्रभावित हुए हैं। इसलिए केंद्र सरकार समेत राज्य सरकारे भी लोगो की भलाई के लिए कई तरह के प्रयास कर रही हैं। कोरोना काल के दौरान ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का संक्लप लिया है। इसी संक्लप की ओर राज्य सरकारें बहुत तेजी से काम कर रही हैं।अब भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही हरियाणा सरकार ने किसान मित्र योजना का ऐलान किया है।  क्योंकि हरिायाणा राज्य की ज्यादातर आबादी खेती से सम्बंधित कामों से ही अपना भरण पोषण करती है। इसलिए इस स्कीम को लाने का काम किया जा रहा है। योजना के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को सुधारा जाएगा। साथ ही किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारा जाएगा।

किसान मित्र योजना का उद्देश्य

राज्य मे छोटे एंव सीमांत किसानों की आबादी बेहत अधिक है, ऐसे में किसान पशुपालन का थोड़ा बहुत काम करते हैं ऐसे ही किसानों को बढ़ावा देने के लिए इस स्कीम की शुरूआत की जा रही है। इस योजना के लिए हरियाणा राज्य को 15 करोड़ रूपए का अतिरिक्त अनुदान मिलेगा। इस स्कीम के माध्यम से पशुपालन क्षेत्र के जरिए भी किसानों की आय को बढ़ाने का काम किया जाएगा।  योजना में पशुपालन हेतु किसानों एंव पशुपालकों को पशुपालन क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। सरकार की इस योजना का लाभ उन किसानों को अधिक होगा जिनके पास खेती के लायक केवल दो एकड़ या उससे भी कम जमीन है।

Benefits of Kisan Mitra Yojana

  • योजना का  लाभ छोटे एंव सीमांत किसानो को होगा, वही इसके अलावा पशुपालन करने वाले, डेयरी, बागवानी एव इसी से संबंधित क्षेत्र के लोगों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • राज्य में जिन भी किसानों को पास दो एकड़ या उससे कम जमीन है यह योजना उनके लिए सबसे अधिक  फायदेंमद रहेगी
  • योजना के माध्यम से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी।
  • इसके जरिए राज्य में पशुपालन करने वालें लोगों की भी समस्या खत्म हो जाएगी।
  • राज्य के निवासियों की आर्थिक स्थिति भी बेहतरी होगी।

किसान मित्र योजना पात्रता एंव शर्ते

  • योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के किसान ही उठा पाएंगे।
  • आवेदन करने के लिए किसान के पास 2 एकड़ या उससे कम भूमि होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ उन किसानों को भी दिया जा सकता है जो जमीन लीज पर लेकर खेती करते हैं।

Kisan Mitra Yojana हेतु जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैक अकाउंट पासबुक
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • भूमि के कागजात या लीस का एग्रीमेंट

Haryana Kisan Mitra Yojana Apply online Registration

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और इस योजना लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको किसान मित्र योजना के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से ही किया जा सकेगा। लेकिन आपको आवेदन के लिए कुछ समय और इंतजार करना होगा। क्योंकि योजना में पंजीकरण कराने के लिए अब तक साइट लॉन्च नहीं की गई है।

किसान मित्र योजना से सम्बंधित प्रशनोत्तर

किसान मित्र योजना किस राज्य की योजना है?

किसान मित्र हरियाणा राज्य की योजना है

किसान मित्र योजना में किन किसानों को लाभ होगा?

इस योजना का लाभ उन किसानों को होगा जिनके पास 2 एकड़ या उससे कम भूमि है।

किसान मित्र योजना में रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होगा?

किसान मित्र योजना के आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़े- हरियाणा की यह योजना खास आपके लिए है