राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन |Gyan Sankalp Portal


ज्ञान संकल्प पोर्टल राजस्थान सरकार की योजना है| इस योजना के तहत सरकार द्वारा स्कूलो की स्थिति को बेहतर बनाना है। इस योजना का उद्घाटन राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा 5 अगस्त, 2017 को किया गया था।

राजस्थान ज्ञान संकल्प योजना । Gyan Sankalp Portal

ज्ञान संकल्प पोर्टल योजना के अंतर्गत सभी स्कूलों का उचित विकास कर, उन्हें बच्चों की पढ़ाई के लिए सुविधाजनक बनाना और उनके शिक्षा के स्तर को बेहतरी की ओर ले जाना है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान में स्थित सभी राजकीय विद्यालयों की संरचना को मजबूत करने के लिए ज्ञान संकल्प पोर्टल और मुख्यमंत्री विद्या ज्ञान कोष मे लोगों द्वारा दिए गए आर्थिक सहयोग प्रदान किया जा सकेगा। इस पोर्टल का निर्माण स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा किया गया है और इसका उद्देश्य फंडिंग मे आने वाले गैप को कम करना है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के प्रत्येक जिले के लिए विद्यादान के लिए सिग्नेचर कैम्पेन भी चलाए जाएंगे।

इस कोष और पोर्टल के माध्यम से अनेक भामाशाहों, संस्थाओं और क्राउड फंडिंग के जरिये स्कूलों की बेसिक जरूरतों और प्राथमिकताओं के लिए फंड को इकट्ठा करके उसे उचित तरीके से मैनेज करना है। इस महत्वपूर्ण योजना की मदद से एक साल से भी कम समय मे करीब 2 हजार दानदाताओं द्वारा कुल 4 करोड़ तक की योगदान राशि का सहयोग प्रदान किया गया।

ज्ञान संकल्प स्कीम की विशेषताएं

  • ज्ञान संकल्प पोर्टल का मुख्य कार्य अनेक दानदाताओं, भामाशाहों और उद्योग से जुड़े संपन्न लोगों को कोर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) के अंतर्गत राजस्थान मे स्थित अनेक सरकारी स्कूलों मे बच्चों के सीखने के लिए इन्नोवेशन योजनाएँ और उनकी बेसिक जरूरतों को उपलब्ध कराने हेतु उनका ध्यान आकर्षित करना है।
  • इसके साथ ही साथ अपनी ईच्छा से ये लोग किसी भी एक सरकारी स्कूल को गोद भी ले सकते हैं और उस स्कूल मे पढ़ रहे बच्चों के पूर्ण विकास मे सहयोग दे सकते हैं।
  • सिर्फ इतना ही नहीं, इन दानदाताओं द्वारा दान की जाने वाली धनराशि को आयकर अधिनियम 80(जी) के अंतर्गत आयकर छूट प्रदान की जाएगी और जो लोग विदेशी सोर्स के माध्यम से दान करने के इच्छुक हैं, उनके द्वारा “फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन ऐक्ट” के अंतर्गत की जाने वाली आवश्यक दस्तावेज की कार्यवाही भी प्रदेश सरकार द्वारा ही अनिवार्य रूप से की जाएगी।

ज्ञान संकल्प पोर्टल पंजीकरण | Register Online at Rajasthan Gyan Sankalp Portal

अब हम जानेंगे के इस योजना के तहत ज्ञान संकल्प पोर्टल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

ज्ञान संकल्प पोर्टल पे रजिस्टर कैसे करें

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ

    ज्ञान संकल्प की आधिकारिक वेबसाइट http://gyansankalp.nic.in/ पर जाएँ |

  2. रजिस्टर पर क्लिक करें

    अब रजिस्टर लिंक पर क्लिक करें

  3. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें

    अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म पेज खुलेगा । इसमें आपको मांगी गई सारी जानकारी भरनी होगी

  4. रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करिये

    अब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर दीजिये

  5. अब अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन कीजिये

    अब अपने अकाउंट में लॉगिन करके आप रजिस्ट्रेशन मैनेज कर सकते हैं

ज्ञान संकल्प पोर्टल आखिर है क्या?

ज्ञान संकल्प एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है, जो व्यक्तिगत रूप से सरकार / सीएसआर दाताओं को सरकार की पहल से जोड़कर शिक्षा फंडिंग गैप को व्यवस्थित रूप से संबोधित करने का प्रयास करता है जो सीधे सरकार का समर्थन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत किस प्रकार से मदद की जा सकती है?

विभिन्न प्रकारों से जैसे के – स्कूल गोद लेके, कोई नया प्रोजेक्ट लेके, किसी प्रोजेक्ट को सपोर्ट कर के, मुख्यमंत्री विद्याधन कोष में में सहयोग कर के, किसी स्कूल को डोनेशन देके

सहायता के लिए संपर्क कहाँ और कैसे करें?

डिपार्टमेंटल और जनरल सहायता के लिए 9001739911 डायल करें या  off.csr.dse@rajasthan.gov.in. पर ईमेल करें , प्रोजेक्ट रिलेटेड सहायता या फिर किसी और टेक्निकल सहायता के लिए 9887415785 डायल करें या पर ad.csr.dse@rajasthan.gov.in ईमेल करें

ये भी पढ़ें :

Print Friendly, PDF & Email

2 thoughts on “राजस्थान ज्ञान संकल्प पोर्टल | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन |Gyan Sankalp Portal

  1. कमेंट करने से पहले ध्यान दें!

    दोस्तों,अगर आप इस ब्लॉग के किसी भी आर्टिकल पर कमेंट करते हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें । अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर इत्यादि पर्सनल जानकारी कमेंट में न डालें । हालाँकि हमारी कोशिश रहती है ऐसा कोई कमेंट पब्लिश न हो पाए फिर भी पाठकों से हमारा आग्रह है के इस बात का ध्यान रखें ।

    आपके द्वारा दी गई ऐसी जानकारी का इस्तेमाल कई शरारती तत्व अपने फायदे के लिए कर सकते हैं । इसीलिए इस वेबसाइट या किसी और वेबसाइट पर भी किसी भी तरीके द्वारा अपनी महत्वपूर्ण जानकारी साझा न करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *