राजस्थान में जमीन (खेत) का खसरा नंबर, खाता संख्या कैसे पता करें | किसी जमीन या खेत का मालिक कौन है कैसे पता करें (Rajasthan Only) | Find Land, Plot, Field Owner Name Rajasthan with Khasra no. & Khata no. (Explained in Hindi)

राजस्थान के निवासियों और अन्य किसानों को अब जमीन से जुड़ी किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए कंही आने जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बीते दिनों राजस्थान सरकार ने जमीन से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए APNA KHATA नाम की एक वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट के जरिए राजस्थान निवासी और जिन लोगो की राजस्थान में जमीने हैं वह घर बैठे ही अपना खाता नंबर, खसरा नंबर न पता होने पर भी, जमीन से जुड़ी सभी छोटी बड़ी अहम जानकारियां हासिल कर पाएंगे। आज हम अपने इसे लेख के जरिए आपको यह बताएंगे कि आखिर कैसे आप अपनी जमीन से जुड़ी कोई भी जानकारी इस वेब साइट के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।

राजस्थान में किसी भी खेत या जमीन की खाता संख्या, खसरा नंबर और मालिक का पता ऑनलाइन कैसे लगाएं

इससे पहले की आपको प्रक्रिया समझाएं, कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं तो आपको समझने चाहियें :

अपना खाता पोर्टल

राजस्थान की सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम बेहद सराहनीय है, इस योजना का उद्देश्य उन सभी लोगों को फायदा देना है जो जमीन से जुड़ी हर जानकारी के लिए अक्सर पटवारियों के पास चक्कर लगाते दिखाई देते थे। जिसकी वजह से उनका समय और पैसा दोनो बर्बाद होता था। अब APNA KHATA वेबसाइट के जरिए, जिसे ई भूमि पोर्टल के नाम से भी जाना जाता है, इस पोर्टल की मदद से जमीन से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से घर बैठे ही हासिल कर सकते।

यह भी पढ़ें राजस्थान में ऑनलाइन जमाबंदी नक़ल, खसरा मैप भू नक्शा ऑनलाइन निकालें

राजस्थान अपना खाता से यह जानकारी लेना होगा संभव

राजस्थान सरकार द्वारा लॉन्च की गई अपना खाता वेबसाइट के जरिए आप जमीन से संबंधित सारी जानकारियां कुछ ही मिनटो में हासिल कर सकते हैं। APNA KHATA साइट से आप जमीन का खसरा नंबर देख पाएंगे और खाता नंबर भी जान पाएंगे। साथ ही आप यह भी पता कर सकते हैं कि क्या आपकी जमीन आपके नाम पर है या नहीं। इसके अलावा जो जमीन आप खरीदने वाले हैं उस पर कोई लोन तो नहीं चल रहा और अगर चल रहा है तो वह किस बैंक द्वारा चलाया जा रहा है। जमीन का मालिक कौन है, भूमि नक्शा, जमा बंदी और अन्य सभी जरूरी विवरण साइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। वेबसाइट पर जा कर कैसे आप सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं इसके लिए आगे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें।

कैसे देखें राजस्थान में जमीन का ब्यौरा ऑनलाइन | खसरा नंबर, खाता संख्या और जमीन के मालिक की जानकारी लें

  • वेबसाइट के लोड होने पर आपको दाहिनी तरफ एक मानचित्र दिखाई देगा जिसमें सभी जिलो के नाम दिए गए हैं। आपको इसमें अपना जिले का चुनाव करना होगा।
  • जिले के दिए हुए विक्लप पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी तहसील का चुनाव करना होगा।
  • तहसील का चुनाव करते ही आपके सामने एक टेबल दिखाई देगा जिसमें आपको दो विक्लप दिखाई देंगे। एक गत यानी बीता हुआ और दूसरा चालू। आप अपने अनुसार या तो पुरानी जानकारी हासिल कर सकते हैं, या फिर चालू वर्ष की भी जानकारी देख सकते हैं।
  • अपनी जानकारी के लिए जैसे ही आप चालू या गत को चुनेंगे तो उसी टेबल के नीचे गांव की सूची दी गई होगी। उनमें से आप जिस गांव की भूमि की जानकारी देखना चाहते हैं उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप गांव का चुनाव करते हैं आपके सामने आपको कुछ नए विक्लप देखने को मिलेंग जिसमे, आवेदक का नाम, आवेदक का शहर आवेदक का पता, और आवेदक का पिन कोड पूछा गया होगा। इसके अलावा आपको पांच अन्य विक्लप भी दिखाई देंगे 1 खाता से, 2 खसरा से, 3 नाम से, 4 USN से,और  5 RSN से, इनमे से आप को जो भी पता हो वह डालकर जानकारी सच बटन पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने जमाबंदी का नया विक्लप खुल जाएगा उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक सूची खुल जाएगी जिसके भीतर उस नाम के सभी व्यक्ति होंगे जिनकी जमीन हैं, उसी सूची में आपको खसरा नंबर और खाता नंबर मौजूद होगा

क्या APNA KHATA पोर्टल के जरिए आप जमीन के मालिक का पता कर सकते हैं?

हां | लेकिन यह जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे के गाँव का चुनाव इत्यादि|

क्या नाम से जमीन का खसरा या खाता नंबर पता किया जा सकता है?

जी हाँ !आपको समझे गई प्रक्रिया फॉलो कर के अपना नाम डालना होगा और जमीन का ब्यौरा ऑनलाइन ही निकल जायेगा |

अपना खाता पोर्टल पर क्या क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

जमीन का ब्यौरा, जमाबंदी नक़ल, भू नक्शा इत्यादि आप इस पोर्टल से निकाल सकते हैं |