दिक्षा दिल्ली Digital LEAD E-Learning Portal लॉन्च (Class 1 TO 12 Course)


देश दुनिया में कोरोना ने लोगों के काम करने से लेकर पढ़ने तक बहुत सारे तरीकों में बदलाव ला दिया है। स्कूल कॉलेज सभी पूरी तरह अब ऑनलाइन स्टडीज पर ही फॉक्स कर रही हैं। यह देखते हुए दिल्ली सरकार ने कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 के छात्रों के लिए एक नया ई-लर्निंग पोर्टल शुरू किया है । इसका नाम है Diksha Delhi Digital Portal LEAD। इस पोर्टल के माध्यम से सीबीएसई और एनसीआरटी बोर्ड के छात्र अपने पूरे सिलेबस की पढ़ाई इसके जरिए कर पाएंगे। Digital E-Learning Portal LEAD  पर कक्षा 12वी के छात्रो के लिए  10 हजार से ज्यादा निर्देश सामग्री और पाठ्यक्रम सामग्री है। दिक्षा दिल्ली डिजिटल पोर्टल लीड पर आप अपनी स्टडीज कैसे कर सकते हैं और यह किस तरह छात्रो के लिए काम करेगा आइए जानते हैं।

इस पोर्टल को 3 जुलाई 2020 को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री  मनीश सिसोदिया  द्वारा लॉन्च किया गया है।  दिल्ली सरकार अपने पिछले कार्यकाल में भी शिक्षा पर काफी जोर दे चुकी है। केजरीवाल सरकार का शिक्षा के क्षेत्र में कई बदलाव कर चुकी है और अब कोरोना समय में छात्रों के लिए E-Learning Portal LEAD को लॉन्च किया गया है। पोर्टल पर कक्षा 1 से लेकर 12वी तक के सभी छात्रों का पाठ्यक्रम मौजूद है। जिस पर जा कर वह अपने सिलेबस के हिसाब से इसे समझ सकते हैं। 

E-Learning Portal Lead का उद्देश्य

E-Learning Portal Lead

ज्ञात हो कि कोरोना के कारण एक लंबे अरसे से स्कूल और सभी शैक्षिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं, जिसके बाद से ही ना तो छात्र स्कूल जा सकते हैं और ना ही अपने साल को खराब कर सकते हैं। वही दूसरी तरफ छात्र छात्राओं के परिजन भी उनकी शिक्षा को लेकर चिंतित दिखाई दे रहे थे। वह सब भी यही चाहते थे कि बच्चों की पढ़ाई का पूरा इंतजाम अब ऑनलाइन ही कर दिया जाए। इसलिए ही E-Learning Portal LEAD को शुरू किया गया है ताकि छात्र बड़ी आसानी से अपने सभी विषयों का अध्ययन कर सकें, और स्कूल खुलने से पहले ही अपने सिलेबस की पढ़ाई को पूरा कर सकें। 

Diksha Delhi Digital Portal LEAD में है इतना सब 

  • पोर्टल पर कक्षा एक से लेकर बारहवीं तक सभी लोग अपनी पढ़ाई कर सकेंगे।
  • हम सभी जानते हैं कि इंसान देख कर और सुन कर चीजे ज्यादा सीखता है तो इस पोर्टल पर मौजूद सभी विषयों को पढ़ाने का तरीका बहुत ही बेहतरीन अलग अपनाया गया है जिससे आप आसानी से सीख तो पाएंगे ही, साथ ही एक लंबे समय तक उसे याद भी रख पाएंगे।
  • इस पोर्टल पर ना केवल पाठ्यक्रम से जुड़ी चीजें होंगी, बल्कि इसके अलावा भी अन्य हेल्पबुक का कंटेंट भी मौजूद होगा।
  • पोर्टल टेक्सट बुक से लेकर ऑडियो वीडियो कटेंट मौजूद होगा, इसके अलावा इसमें प्रैक्टिस पेपर भी होंगे जिन्हे छात्र सोल्व करके खुद को टेस्ट कर पाएंगे।
  • LEAD के माध्यम से सीबीएसई और एनसीआरटी समते दिल्ली सरकार भी अपनी ज्ञान वर्धक चीजे अपलोड करेगी।

 Lead E-Learning Portal का निर्माण

लीड पोर्टल का निर्माण राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (State Council of Educational Research And Training) द्वारा किया गया है।  दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया LEAD E-Learning Portal को  एचआरडी मंत्रालय के दिक्षा पोर्टल पर अपलोड करेगी। इसके बाद देश के अलग अलग कोने से इस पोर्टल पर पढाई कर पाना संभव होगा। वही यह पोर्टल वंहा तक ज्ञान पहुँचा पाएगा जंहा अब तक शिक्षा का स्तर उतना बेहतर नही हुआ है। पोर्टल के जरिए स्कूलों के बंद होने के बाद भी छात्र अपनी पढ़ाई को पूरी तरह कर पाएंगे। साथ ही इस पर दिया जाने वाले अलग अलग विषय छात्र को अपने सिलेबस से हट कर भी कुछ जानने का मौका देंगे।

दिल्ली सरकार ई-लर्निंग पोर्टल लीड  एक बेहतर मुहिम

 ई-लर्निंग पोर्टल लीड के जरिए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह शिक्षा के क्षेत्र में अपना क्या विजन रखती है। आपको बता दे कि जबसे केजरीवाल सरकार दिल्ली में आई है, तबसे लेकर अब तक सरकारी स्कूलों में अनगिनत सुधार किए हैं। इसमें चाहे स्कूलों में जरूरी सुविधाएँ मुहैया करानी हो, या फिर निजी स्कूलों से अच्छा माहौल देना हो। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने पढ़ाई के अलावा स्पोर्टस में भी स्कूलों की हालत बेहद सुधारी है। अब दिल्ली का E-Learning Portal Lead को लॉन्च करना एक बहुत ही सराहनीय कदम है।

दिक्षा डिजिटल ई-लर्निंग पोर्टल LEAD से संबंधित प्रशनोत्तर

ई-लर्निंग पोर्टल लीड किस द्वारा बनाया गया है?

लीड ई-लर्निंग पोर्टल का निर्माण SCERT द्वारा किया गया है।

E -Learning Portal पर किस कक्षा तक के पाठ्यक्रम मौजूद होंगे?

इस पोर्टल पर कक्षा एक से लेकर बारहवीं तक के सभी विषयों के पाठ्यक्रम मौजूद होंगे।

क्या ई-लर्निंग पोर्टल LEAD पर टेस्ट भी दिए जा सकेंगे?

हां इस पोर्टल पर पढ़े हुए विषयो के टेस्ट दिए जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें>>> ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं