क्रिप्टोकरेंसी क्या है | Cryptocurrency Explained in Hindi, Types, List, Benefits


Cryptocurrency इसके बारे में आपने सुना बहुत होगा लेकिन शायद आप इस करेंसी के बारे में ज्यादा कुछ जानते नहीं होंगे। आज हम आपको अपने इस लेख में क्रिप्टो करेंसी से जु़ड़ी बहुत सी बाते (Cryptocurrency in Hindi) बताएंगे।

करेंसी यानी मुद्रा ! आज हर देश की अपनी ही मुद्रा है जिससे वह वस्तुओं एंव सेवाओं बेचने या खरीदने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जैसे भारत की रूपया है, अमेरिका की डॉलर इसी तरह क्रिप्टो करेंसी भी है, यह एक डिजिटल करेंसी है | इस मुद्रा को न तो आप छू सकते हैं, न ही देख सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी के न तो कोई सिक्के हैं और न ही कोई नोट यह पूरी तरह डिजिटल है इसलिए इसे आभासी मुद्रा भी कहा जाता है। पिछले काफी समय से ऐसी कई डिजिटल करेंसी प्रचलित हो रही हैं और इनका इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा। है तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है क्रिप्टो करेंसी (What is Cryptocurrency in Hindi)

क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है | Cryprocurrency in Hindi

Cryptocurrency की खास बात यह है कि इसे रेगुलेट न तो कोई देश करता है न ही कोई संस्था। यह एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथम पर काम करती है। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है  क्रिप्टो करेंसी की मदद से आप किसी भी तरह की वस्तु या सेवाएं खरीद या बेच सकते हैं। क्रिप्टो करेंसी को आप बहुत सी वेबसाइट से खरीद कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 पहली क्रिप्टो करेंसी थी बिटकॉइन

आपको बता दें की CRYPTOCURRENCY की शुरूआत 2009 में की गई थी। पहली क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन थी इसे जापान के सतोषी नाकामोतो नाम के इंजीनियर ने बनाया था। हालांकि इसकी शुरूआत कुछ खास नहीं रही थी और इसकी शुरूआती कीमत भी बहुत ही कम थी लेकिन बाद में इसकी कीमत आसमान छूने लगी। इसलिए यह काफी प्रचलित भी हुई। फिर एक के बाद एक इसी की तरह कई डीजिटल मुद्रा बाजार में आई और यह सभी पियर टु पियर इलेक्ट्रोनिक सिस्टम पर ही काम करती है। ज्ञात हो की बिटकॉइन के अलावा भी ऐसी कई मुद्राएं है जिनका इस्तेमाल बाजार में अधिक होने लगा है। आइए जानते हैं ऐसी ही और मुद्राओं के बारे में।

क्रिप्टो करेंसी लिस्ट | Popular Cyrptocurrency List 2020 in Hindi

  • LITE COIN भी बिटकॉइन की तरह ही काम करता है, इसे बनाने वाले चार्ली ली गुगल में नौकरी भी कर चुके है साथ ही बिटकॉइन के कामयाब होने के पीछे भी इनका बहुत बड़ा हाथ रहा है। लाइट कॉइन को 2011 में लॉन्च किया गया था। इसकी खासियत यह है कि यह बिटकॉइन से भी तेज काम करता है
  • PEERCOIN भी एक CRYPTOCURRENCY ही है, यह हुबहु बिटकॉइन की तरह ही दिखाई देता है। इसके काम करने की पूरी प्रक्रिया बिटकॉइन की तरह ही है।
  • ETHEREUM बिटकॉइन के बाद सबसे ज्यादा प्रचलित हुई है। यही नहीं आज बिटकॉइन के मुकाबले एथेरम का इस्तेमाल कही अधिक होने लगा है।
  • SIYACOIN यह भी एक क्रिप्टो करेंसी है और काफी तेजी से लोगो के बीच प्रचलित हो रही है। लॉन्च होने के बाद से ही उस करेंसी कीमत बढ़ती जा रही है।
  • MONERO यह भी एक प्रकार की क्रिप्टो करेंसी है जिसमें विशेष प्रकार की सिक्योरिटी का उपयोग किया जाता है। इसे रिंग सिग्नेचर नाम से जाना जाता है।

क्रिप्टो करेंसी लेने का क्या फायदा है ? Benefits of Cryptocurrency in Hindi

अगर हम बात करें क्रिप्टो करेंसी खरीदने की तो यह निवेश के लिए एक बेहतरीन विक्लप है। लॉन्च के समय जंहा इसकी कीमत एक डॉलर थी वंही आज यह 9114 डॉलर से ज्यादा पहुंच गई है और इसमें निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। डिजिटल करेंसी होने के चलते इसमें धोखा धड़ी के चान्सेस कम ही हैं। साथ ही अगर आपके पास काला धन हो तो इसे वाइट करने का यह आसान तरीका है।

बात करें इसेक नुकसान की तो इस करेंसी के नुकसान भी कई हैं, जैसे इसे कोई देश या संस्था रेगुलेट नहीं करती और इसकी कीमत अचानक बहुत कम और कभी बहुत ज्यादा हो जाती है ऐसे में जोखिम का खतरा बना रहता है। इसके अलावा अगर आपसे गलती से कोई ट्राजैक्शन हो गया हो तो आप उसे वापिस नहीं मंगा सकते।

क्या क्रिप्टो करेंसी लेना कानूनी या है गैर कानूनी | Is Cryprocurreny Legal or Illegal (Explained in Hindi)

आपको बता दें कि 2018 में आरबीआई ने क्रिप्टो करेंसी पर भारत में बैन लगा दिया गया था। इसके बाद इस पर केस चल रहा था जिसका पर फैसला 4th March 2020 कोआया है और क्रिप्टो करेंसी पर से बैन हटा लिया गया है।

सवाल

क्या क्रिप्टो करेंसी पर भारत में बैन लगा है?

काफी समय तक भारत में क्रिप्टो करेंसी पर बन लगा रहा लेकिन अब सरकार ने क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से लेन देन को मंजूरी दे दी है

क्या क्रिप्टो करेंसी नार्मल करेंसी की तरह ही है? इसे हम अपने पास बटुए में रख सकते हैं?

जी नहीं, ये फिजिकल नहीं बल्कि वर्चुअल करेंसी है | इसे लेन देन आप ऑनलाइन माध्यमों से ही कर सकते हैं|

क्या क्रिप्टो करेंसी खरीदने से फायदा ही होगा, ये पक्का है?

जी बिलकुल नहीं ! ये सब मार्किट वैल्यू पर निर्भर है, समझदार निवेशक जहाँ फायदा ले पाते हैं वहीँ जल्द बाजी में पैसे लगाने वाले अक्सर इस में नुक्सान भी कर बैठते हैं|