छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना (सेवाओं की होम डिलिवरी) – कॉल सेंटर नंबर / Apply Online, Services List – CG Mukhyamantri Mitan Yojana 2020


क्या है इस लेख में hide

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना 2020: अब घर बैठे उठाएं सेवाओं का लाभ

स्वतंत्रता दिवस के मंगल अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले सभी छत्तीसगढ़ वासी घर बैठे ही कई सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत राज्य के लोग कॉल सेंटर पर फोन करके सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं उनका लाभ उठा सकते हैं। वे फ्री सर्विस की होम डिलीवरी भी करवा सकेंगे। 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की Mukhyamantri Mitan Yojana की गई घोषणा 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने योजना की शुरुआत की घोषणा करते हुए कहा, “नगर निगमों में स्थापित 101 ‘मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय’ से नागरिकों को मिली सुविधाएं उत्साहवर्धक है। अब हम घर पहुंच सेवाओं के लिए नगरीय क्षेत्रों में ‘मुख्यमंत्री मितान योजना’ शुरू करेंगे, जिसमें कॉल सेंटर में फोन करके आवेदन, दस्तावेज आदि भेजे जा सकते हैं। ‘ऑनलाइन ‘ तथा ‘एसएमएस ‘ अलर्ट के माध्यम से न्यूनतम खर्च पर घर बैठे कई तरह की सेवाएं दी जाएंगी।”

मुख्यमंत्री मितान योजना से जुड़ी सेवाएं

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत नगरीय क्षेत्र में रहने वाले लोग लगभग 100 सरकारी सेवाओं कल आप घर बैठे उठा पाएंगे। इस योजना द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, पानी बिल, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पेंशन से जुड़ी सभी सुविधाएं, आदि की होम डिलीवरी की जाएगी। 

Mukhyamantri Mitan Yojana 2020

रोज़गार का अवसर

मुख्यमंत्री मितान योजना में दिए जाने वाली 100 से अधिक सेवाओं को घर घर पहुंचाने की जिम्मेदारी करीब आठ से दस हज़ार बेरोजगार लोगों को दी जाएगी। बेरोजगार युवकों को रोजगार प्राप्त होगा घर बैठे आपकी सभी सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे। 

Chhatisgarh Mitan Yojana आवेदन – Apply Online

इस योजना के लिए ऑनलाइन की प्रक्रिया अभी तक आरम्भ नहीं हुई है । सरकार द्वारा कोई भी पोर्टल अभी शुरू नहीं किया गया है । इस योजना की आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जल्द सरकार जानकारी देगी ।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना के लिए दिल्ली और मध्यप्रदेश से ली प्रेरणा

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना के लिए दिल्ली के डोर स्टेप डिलीवरी योजना से प्रेरणा ली है। यह योजना दिल्ली में साल 2018 ने शुरू की गई थी जिसमें 40 सरकारी सेवाएं शामिल थी। मध्यप्रदेश में भी इसी सामान ‘आपकी सरकार आपके द्वार योजना ‘ 26 जनवरी 2020 को शुरू की गई थी। 

CG Mukhyamantri Mitan Yojana कॉल सेंटर नंबर

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अभी किसी भी कॉल सेंटर नंबर या पोर्टल की जानकारी नहीं दी गई है। आशा है कि सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना से संबंधित जानकारी की घोषणा की जाएगी। 

पूछे गए सवाल

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत कब होगी?

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत की घोषणा 15 अगस्त 2020 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई थी। हालांकि इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी अभी सरकार द्वारा नहीं दी गई है।

इस योजना के अंतर्गत किन किन सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त होगा?

इस योजना के अंतर्गत 100 से अधिक सरकारी सेवाओं, जैसे- इलेक्ट्रिसिटी बिल, जाति प्रमाण पत्र, रेवेन्यू सी जुड़ी जानकारी, राशन कार्ड इत्यादि की होम डिलीवरी का लाभ नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को प्राप्त होगा। 

इस योजना के अंतर्गत सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन कहां देना है? 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बताया गया है कि इस योजना के अंतर्गत एक टोल फ्री नंबर को जारी किया जाएगा जिसमें नागरिक फोन करके सेवाओं से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं आवेदन दे सकते हैं। 

क्या पूरे छत्तीसगढ़ में इस योजना को लागू किया जाएगा? 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बताया गया है कि इस योजना का लाभ केवल नगरीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग उठा पाएंगे।