बिहार मतदाता सूची 2021। (CEO Bihar वोटर लिस्ट) ऑनलाइन देखें डाउनलोड करें


बिहार के विधानसभा चुनावों की गुंज अब राजनीतिक गलियारों में गुंजने लगी है। हर राजनीतिक पार्टी मतदाताओं को लुभाने का काम कर रही है। जबकि चुनाव आयोग बिहार मतदाता सूची को फिर से तैयार कर रहा है। इस बार बिहार में होने वाले विधानसभा चुनावों में जो सबसे बड़ा रोल अदा करने वाले हैं या यूं कहें पास पलटने वालें हैं वह हैं प्रवासी मजदूर। लेकिन इस चुनाव में बहुत से लोगों का नाम वोटर लिस्ट में अब तक नहीं जुड़ा है। अगर आप भी Chief  Electoral Officer (CEO)  द्वारा जारी की गई Bihar voter list 2021  में अपना नाम देखना चाहते हैं या फिर सूची डाउनलोड करना चाहते है, या फिर अपनी वोटर आईडी कार्ड में किसी तरह का बदलाव कराना चाहते हैं तो, आप ऐसा कर सकते हैं। बिहार मतदाता सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आप हमारे इस लेख पर आखिर तक बने रहें।

CEO Bihar Voter List | Bihar Chunav Matdata Suchi 2021

आपको बता दें विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनाव हर पांच साल में कराए जाते हैं और इन पांच सालों में सैकड़ों ही ऐसे लोग होते हैं जो 18 साल के हो जाते हैं और वह वोट डालने के लायक हो जाते हैं। ऐसे में हर 5 साल में वोटर लिस्ट या हर चुनाव से पहले वोटर लिस्ट जारी की जाती है। अगर किसी व्यक्ति के पास वोटर आईडी कार्ड नही हैं तो वह किसी भी चुनाव में वोट नहीं डाल पाएंगे। इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड के और भी बहुत से इस्तेमाल हैं जिसकी वजह से यह होना बहुत जरूरी है।

READ
Bihar Election Candidate List 2021|BJP, Congress,RJD List Bihar Vidhan Sabha Chunav ( Constituency Wise Name List)

क्यों जरूरी है वोटर आईडी कार्ड

वोटर आईडी कार्ड किसी भी व्यक्ति का तब बनता है जब वह 18 साल का हो जाता है। यह देश के हर नागरिक के लिए बेहद जरूरी दस्तावेज है। इसका इस्तेमाल घर की रजिस्ट्री से लेकर सरकार द्वार चलाई जा रही कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जाता है। 

 बिहार का विधानसभा चुनाव

बिहार में होने वाले चुनाव पिछले चुनावों के मुकाबले काफी खास है, इस बार कोरोना की वजह से काम काज ना होने की वजह से राज्य में वह लोग भी लौट आए हैं जो लंबे समय से राज्य से बाहर काम काज कर रहे थे। ऐसे में उन लोगों  का नाम मतदाता सूची में डालना और उनके पते को बदलने का काम भी बड़ी तेजी से हो रहा है। ऐसे में बहुत से लोगों का नाम अब तक CEO Bihar Voter List में शामिल कर लिया गया है, जबकि बचे हुए लोगों का इस लिस्ट में नाम शामिल किया जा रहा है। अगर आपका नाम इस सूची में है या फिर आप अपने वोटरआईडी कार्ड में किसी तरह का कोई बदलाव कराना  चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

बिहार वोटर लिस्ट 2021 के लाभ

  • इस लिस्ट में जिस भी व्यक्ति का नाम होता है वह लोक सभा तथा विधान सभा चुनाव में वोट डाल सकता है।
  • बिहार सरकार द्वारा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपका नाम मतदाता सूची में मौजूद हो।
  • वोटर आईडी कार्ड के माध्यम से पासपोर्ट पैन कार्ड अथवा अन्य दस्तावेज़ बनवाए जा सकते हैं, साथ ही सिम कार्ड खरीदने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसके अलावा अगर आप वोटर आईडी कार्ड बनवाते हैं तो इसके जरिए आपको बैंक खाता खुलवाने से लेकर लोन लेने तक में बेहद आसानी होती है।

 CEO Bihar Voter List 2021 Check Online

  • सबसे पहले आपको इसके लिए वोटर लिस्ट से जुड़ी आधिकारिक साइट पर जाना होगा, जिसका लिंक यह है>>> http://ceobihar.nic.in/searchinroll.html 
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक साइट का होम पेज खुल जाएगा। यंहा आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से अगर आप जिले वार नाम की पूरी सूची देखना चाहते हैं, या डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपको सर्च इन पीडीएफ करना होगा CEO Bihar Voter List 2021 | District Wise Matdata Suchi, View, Download PDF
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जंहा आपको अपना स्थान और कैपचा दर्ज करना होगा। इस तरह आपके सामने एक पीडीएफ खुल जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते है
  • इसके अलावा आप केवल अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्च ई-रोल के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जंहा आपको  अपना नाम उम्र पिता का नाम राज्य यह सारी चीजें चुननी होंगी। इस तरह आपके वोटर आईडी कार्ड की जानकारी आपको मिल जाएगी। अगर कार्ड खुल जाता है तो आपका नाम बिहार वोटर लिस्ट में है और अगर नाम नहीं आता तो आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है। CEO Bihar Voter List 2021 | District Wise Matdata Suchi, View, Download PDF
  • अगर आपके वोटर लिस्ट में नाम कुछ गलत है और आप उसमें कुछ बदलना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन फॉर्म भर कर इसे बदलवा भी सकते हैं।

संबंधित प्रशनोत्तर

READ
[ लाइव] उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव विजेता सूची 2017| BJP ,कांग्रेस, समाजवादी पार्टी , बसपा ,विजेता उम्मीदवार
वोटर आईडी कार्ड किस उम्र में बनाया जाता है?

यह 18 साल की उम्र में बनाया जाता है।

क्या वोटर आईडी कार्ड के ना होने पर सरकारी योजना का लाभ लेने में परेशानी आ सकती है?

हां, अगर आपके पास कार्ड नहीं है तो आप योजनाओं के लाभ से वंचित रहना होगा।

क्या पहचान पत्र में अपना पता बदलवाया जा सकता है?

हां, अगर आप अपने पहचान पत्र में किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो यह आप कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें>>>>>>> बिहार की यह योजना जरूर देखें