Skip to content

इ श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2022- ऑनलाइन अप्लाई, e श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करें

ई-श्रम योजना की घोषणा भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry Of Labour & Employment/ मिनिस्टरी आफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट) द्वारा 26 अगस्त 2021 को की गई थी जो देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए लागू की गई एक खास योजना है।

भारत सरकार ने इस योजना के लिए 400 करोड रुपए का बड़ी राशि वाला बजट तैयार किया है। इस अवसर पर भारत सरकार के केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ भी किया गया है। इस पोर्टल का उद्देश्य श्रमिकों से संबंधित जानकारी एकत्र कर उन्हें सुलभ रूप से सरकार की मौजूदा और आनेवाली योजनाओं का लाभ देना है। सभी लाभार्थियों को सरकार द्वारा ई श्रमिक कार्ड दिया जायेगा | इस कार्ड को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है

इ श्रम क्या है

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को तरह तरह की योजनाओं का लाभ देने के लिए सरकार ने इ श्रम योजना की शुरुआत की है। इ श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा कर सरकार ने एक डेटाबेस तैयार कर लिया है जिसमें देश के सभी श्रमिकों की जानकारी उपलब्ध रहेगी, जिससे उनको सुविधाओं का लाभ देना और भी आसान हो गया है|इ श्रम देश के सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार की एक सौगात है |

इस श्रम पोर्टल पर योजना से जुड़े दो वाक्य दिखाई देते हैं जो कि योजना के मूल मंत्र प्रतीत होते हैं। “समृद्ध श्रमिक से समृद्ध भारत” और “श्रमेव जयते” जैसे दो अर्थपूर्ण वाक्य योजना के आधिकारिक पोर्टल पर दिखते हैं जिससे यह स्पष्ट होता है कि भारत सरकार देश के श्रमिकों को साथ लेते हुए आगे बढ़ना चाहती हैं और उनका विकास करते हुए देश को और अधिक विकसित बनाना चाहती है।

श्रमेव जयते वाक्य के माध्यम से सरकार देश को यह बताना चाहती है कि श्रम अर्थात कार्य रात कर्म ही सब कुछ है और कर्म से ही हमें सारी उपलब्धियां मिलती हैं इस वाक्य के द्वारा सरकार अपनी मन स्थिति भी देश को बताना चाहती है कि वर्तमान भारत सरकार कर्म में विश्वास रखती है और देशवासियों को भी मिशेल होना चाहिए कर्मशील होना चाहिए जिससे वे स्वयं का और देश का विकास कर सके।

भारत सरकार द्वारा ई-श्रम योजना 2022 में भी सुचारु रुप से चलाने के लिए कई प्रकार के बदलाव किए गए हैं जिसमें से मुख्यता श्रमिकों को मिलने वाली पेंशन योजना का लाभ जोड़ा गया है।

ई-श्रम पोर्टल (E- Shram Portal) के द्वारा देश के करीब से 30 करोड़ से अधिक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की जानकारी संग्रहित की जाएगी जो आधार कार्ड से जुड़ी रहेगी। इ श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके सभी श्रमिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं

इ श्रम के फायदे

योजना के अंतर्गत पंजीकृत देश के मजदूर वर्ग और अन्य असंगठित वर्ग के कामगारों को भारत सरकार की विविध योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा।

e श्रम कार्ड क्या है

पंजीकृत कामगारों को एक 12 अंकों का ई-कार्ड प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य रहेगा। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। ई-पोर्टल पर कामगारों का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता,परिवार से संबंधित जानकारी, कौशल का प्रकार, आदि संग्रहित की जाएगी जिसके उपयोग से भारत सरकार भविष्य में मजदूर वर्ग के देशवासियों के लिए अन्य नई योजनाएं तैयार करेगी।

सरकार द्वारा योजना को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए अनेक शिविरों का आयोजन भी सरकार कर रही है, जिसमें पंजीकरण की भी सुविधा उपलब्ध है जहाँ जाकर कोई भी श्रमिक अपना पंजीकरण इस योजना के अंतर्गत करवा सकता है और अपना ई-श्रम कार्ड प्राप्त कर सकता है।

अभी तक 13 करोड़ से अधिक की संख्या में श्रमिकों ने पंजीकरण करवा कर ई-श्रम कार्ड इस योजना के अंतर्गत प्राप्त किया है।

कामगार श्रमिक सहायता केंद्र (Common Service Center /CSC) द्वारा भी पंजीकरण करवा सकते है जिस हेतु कॉमन सर्विस सेंटर को सरकार द्वारा प्रत्येक पंजीयन पर ₹20 का भुगतान किया जाएगा। श्रमिकों को पंजीकरण करवाने पर किसी प्रकार की राशि का कोई भुगतान नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें

नई सरकारी योजना

PM Kisan KYC कैसे करें

केंद्र सरकार की योजनाएं

इ श्रमिक योजना में जीवन बीमा की सुविधा

योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड कामगारों को जीवन बीमा भी सरकार प्रदान कर रही है।

  • दुर्घटना में मृत कामगारों के घरवालों को 2 लाख रूपयों का बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • दुर्घटनावश स्थाई विकलांगता होने पर 2 लाख रूपयों की सहायता
  • आंशिक विकलांगता होने पर 1 लाख रुपयों की सहायता


इस पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिको के लिए अपने नामांकित व्यक्ति (nominee) की जानकारी देने की भी सुविधा है जिसे कामगारों की लाभ राशि प्रदान की जा सके।

पंजीकृत श्रमिकों को पेंशन की सुविधा

भारत सरकार की नई घोषणाओं के अंतर्गत इस श्रम योजना के अंतर्गत में पंजीकृत श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के पश्चात प्रतिमाह ₹3000 की पेंशन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी

किसे मिलेगा योजना का लाभ – इ श्रम योजना के लाभार्थी

  • किसान ( वे जिनके पास अपनी भूमि नहीं है)
  • आटो चालक
  • नाई
  • चमड़ा श्रमिक
  • घरेलू श्रमिक
  • स्ट्रीट वेंडर
  • पशु पालक आदि

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच होना चाहिए तथा उसका मोबाईल नंबर उसके आधार से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक के पास अपना एक बैंक खाता होना भी अनिवार्य है।

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड ,आनलाइन अप्लाई, रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2022

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करके ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिए:

  • आधार नंबर
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाईल नंबर (जो आधार से लिंक हो)

ई- श्रम कार्ड बनाने के लिए आपको सबसे पहले भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट इ श्रम portal इ श्रम gov in पर जाना पड़ेगा। होम पृष्ठ पर आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन या स्वयं पंजीकरण का आप्शन दिखाई देगा। जैसा नीचे के चित्र में बताया गया है।

इ श्रम gov in रजिस्ट्रेशन
  • इस रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण ऑप्शन के नीचे आपको अपना आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना है और गेट ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना है मोबाइल पर आए हुए ओटीपी कौन दर्ज करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अगले पृष्ठ पर अपना आधार नंबर डालकर बॉक्स को चयन कर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है
श्रम card
इ श्रम पोर्टल लॉगिन
  • अब अपने मोबाइल पर आए हुए नए ओटीपी को दर्ज करें और वैलिडेट ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इसके पश्चात आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जिसमें आपकी आधार कार्ड से जुड़ी निजी जानकारी पोर्टल अपने आप ही दर्ज कर लेगा
इ श्रम ऑनलाइन अप्लाई

आपको अपनी अन्य निजी (personal) जानकारी प्रदान करनी होगी जैसे-

  • इमरजेंसी मोबाइल नंबर
  • विवाहित है या अविवाहित
  • आपके पिता का नाम
  • आप किस जाति के है
  • आप का रक्त समूह (blood group) क्या है
कैसे भरें इ श्रमिक योजना का एप्लीकेशन फॉर्म
  • अब आपको नीचे दिए गए कंटिन्यू टो इंटर अदर इंफॉर्मेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • अब आपको अपने किसी परिवार जन या मित्र या सहयोगी को नामांकित करना होगा या nominee बनाना होगा और उससे संबंधित जानकारी दर्ज करना होगी उसके पश्चात सेव एंड कंटिन्यू ऑप्शन पर क्लिक करें
shramik card yojana in hindi
  • उसके बाद नीचे बताए गए पेज जैसा अगला पेज खुलेगा जिसमें आपको घर का पता और संबंधित जानकारी देना होगी
अपना एड्रेस भरें
  • अब अगले पेज पर आपको शैक्षणिक योग्यता बतानी होगी
अपनी शिक्षा का ब्यौरा दें
  • आप किस प्रकार का व्यवसाय या काम कर रहे इसकी भी जानकारी अगले पृष्ठ पर देना होगी
  • इसके लिए सरकार द्वारा एक सूची भी उपलब्ध है जिसमें से आप अपने लिए उपयुक्त आप्शन को चुन सकते है दिए गए एनसीओ कोड (NCO code) को भी दर्ज करें
अपनी स्किल्स और काम की जानकारी दें
इ श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2022- ऑनलाइन अप्लाई, e श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करें
  • अगले पृष्ठ पर आपकी बैंक डिटेल और आदि जानकारी प्रदान करना होगी
बैंक खाते की जानकारी भरें
  • अब अगले पोस्ट पर आपके द्वारा दी गई जानकारी का एक प्रीव्यू दिखाई देगा जिससे आप पढ़कर जा सकते हैं और यदि कोई बदलाव करना चाहें तो एडिट ऑप्शन का चयन कर और जानकारी को सही कर सकते हैं
जमा करने से पहले फॉर्म प्रीव्यू करें
  • अंततः सारी जानकारी को एक बार जाँचने के बाद आपको सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
फॉर्म जमा कर दें
  • उसके बाद आपको अपना ई-श्रम कार्ड दिखने लगेगा, अब आपको डाऊनलोड UAN आप्शन पर क्लिक करना है जिससे आपका ई-श्रम कार्ड डाउनलोड हो जाएगा जिसे प्रिंट लेकर आगे योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको सुरक्षित रख लेना है। आप चाहें तो कार्ड को PDF फाइल के रूप में या फोटो के तौर पर अपने फ़ोन में भी सेव कर सकते हैं |
अब डाउनलोड करें श्रमिक कार्ड

तो इस तरह आप ऑनलाइन ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके, ई-श्रम कार्ड बनाकर भारत सरकार की इस नई योजना का लाभ ले सकते है।

कौन नहीं होंगे इ श्रमिक योजना के लिए पात्र

ई-श्रम योजना के अंतर्गत ईएसआईसी(ESIC) और ईपीएफओ (EPFO) कार्ड धारकों को योजना के लिए पंजीकरण करने की सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी। यह योजना मुख्यतः असंगठित वर्ग के श्रमिकों के लिए बनाई गई है।

इ श्रम कार्ड योजना हेल्पलाइन नंबर

योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक हेल्प लाइन नंबर भी देशवासियों को उपलब्ध कराया गया हैं जिससे वे अपनी समस्याओं का निराकरण पा सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर 14434 है जिससे डायल कर आप ई- श्रम योजना से जुड़े अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

जरुरी लिंक्स

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

भारत सरकार द्वारा चलाई गई इ श्रम योजना क्या है ?

हाल ही में, सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों को वित्तीय स्थिरता प्रदान करने के लिए ई-श्रम प्लेटफॉर्म लॉन्च किया। दरअसल, सरकार का प्राथमिक लक्ष्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की जानकारी जुटाना था। साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें उपलब्ध कराया जाए। वहीं राज्य सरकार ने ऐसे लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना लागू की है।

इस योजना का लाभ किन लोगों को नहीं मिलेगा?

ईएसआईसी और ईपीएफओ कार्डधारक ई-श्रम योजना के तहत योजना के लिए नामांकन नहीं कर पाएंगे। यह योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए बनाई गई है।

इ श्रम कार्ड की क्या विशेषताएं हैं?

इस योजना में लाभार्थियों को अपनी तरह का एक अनूठा कार्ड नंबर सौंपा जाएगा। इस कार्ड को ई-श्रम कार्ड के नाम से जाना जाता है। NDUW इस कार्ड का दूसरा नाम है। सरकार इसी आधार पर श्रमिकों का रिकॉर्ड रखेगी |

Last Updated on December 25, 2021 by Hindi Yojana Team

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
endarchives