बिहार विधानसभा चुनाव 2020। अधिसुचना, कैंडिडेट लिस्ट, नए अपडेट


देश में चल रही कोरोना महामारी के बीच यह बात अब पूरी तरह साफ हो गई है, कि इस महामारी का असर बिहार के विधानसभा चुनाव पर नहीं होगा। पहले ऐसा माना जा रहा था की कोरोना के चलते बिहार विधानसभा चुनाव को स्थगित कर दिया जाएगा लेकिन अब ऐसा होता नहीं दिख रहा है, बल्कि चुनाव आयोग  ने बिहार चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं। वंही सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव के लिए आगे आ गई हैं, जिसके बाद बिहार के राजनीतिक गलियारों में आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है। इस Bihar Vidhan Sabha 2020 में क्या कुछ होगा, कितनी पार्टियां अपना हाथ आजमाएंगी, क्या मुख्यमंत्री अपना पद बचा पाएंगे, क्या लालू प्रसाद यादव को जेल से बाहर निकाला जाएगा।  अगर आप भी बिहार विधानसभा चुनाव से जुड़ी कोई भी अपडेट जानना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहिए।

Bihar Vidhan Sabha Chunav पिछले चुनावों के मुकाबले काफी अलग होगा। पिछली बार जंहा इन चुनावों में महागठबंधन हुआ करता था। वही दो सबसे बड़ी पार्टियाँ RJD और  JD (U)  अपने अपने गठबंधनों के साथ मोर्चा संभालते दिखाई देंगे। जंहा जनता दल के नीतिश कुमार भाजपा के साथ हैं, वही दूसरी लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव अपनी आरजेडी पार्टी की कमान संभालते दिखाई देंगे। इस दल का साथ देगी देश की सबसे बड़ी और पुरानी पार्टी कांग्रेस। बिहार विधानसभा का यह दंगल इसी साल अक्टूबर 2020 को शुरू होगा। अब देखना यह होगा कि चुनावों में कौन सा खेमा ज्यादा भारी है। इन दो पार्टियों के अलावा कुछ निर्दलीय नेता भी चुनाव में अपना हाथ आजमाएंगे।

 चुनावी पार्टियाँ

  1. राष्ट्रिय जनता दल >>> तेजस्वी यादव
  2. इंडियन नेशनल कंग्रेस>>> मदन मोहन झा
  3. राष्ट्रीय लोक क्षमता पार्टी>>> उपेंद्र खुशवाहा
  4. हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा>>> जितन राम मांझी
  5. विकाशशील इंसान पार्टी>>> मुकेश साहनी
  6. जन्ता दल यूनाइटेड>>> नीतिश कुमार
  7. कॉम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया>>> कंहैया कुमार

जैसे की आपने ऊपर की सूची में देखा होगा, हालांकि इन पार्टियों के अलावा कुछ ओर पार्टियाँ भी इसमें शामिल हो सकती हैं। लेकिन असल दावेदारी तो केवल दो ही नेताओं की है, पहले नीतिश कुमार और दूसरे तेजस्वी यादव 

Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 | Notification (Adhisuchna), Date, Party Wise Candidate List

बिहार विधानसभा चुनाव 2020

  • कोरोना के कारण आगामी चुनावों में वोटिंग बूथ की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। पहले जंहा 73 हजार वोटिंग बूथ हुआ करते थे, जिनमें से हर एक पर करीब 1000 मतदाता वोट डाला करते थे। अब बताया यह जा रहा है कि इस चुनाव में वोटिंग बूथ की संख्या को दोगुना किया जा सकता है और एक मतदाता केंद्र पर आधे वोटर्स ही वोटिंग कर पाएंगे।
  • इस साल चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 7 करोड़ 18 लाख लोग वोट डालेंगे। हालांकि इनमें बहुत से नाम अभी छूट गए हैं, वही कोरोना के चलते राज्य में लौट कर आए लाखों मज़दूरों में से कितने इन आंकड़ों में शामिल हैं यह कहना थोड़ा मुश्किल है। 
  • इन विधानसभा चुनावों में evm एम 3 का इस्तेमाल किया जाएगा। जिन्हे आयोग मध्य प्रदेश से मंगाएगा। इसके साथ VVPAT को जोड़ा जाएगा, ताकि वोटर्स को भी यह पता 
  • पुलिस प्रशासन को भी पहले से ही निर्देश दे दिए गए हैं , जिससे बिहार चुनाव में किसी तरह का धांधली और   आपराधिक गतिविधियाँ ना हो पाए।
  • कोरोना के चलते हालात रैलियों को भी डिजिटल ही करना होगा। वही इन डिजिटल रैलियों में खर्च होने वाले पैसे का हिसाब भी बराबर चुनाव आयोग को देना होगा। 

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में अब तक का हाल

  • अब तक भाजपा पार्टी बिहार चुनाव के लिए डिजिटल रैली कर चुकी है। जिस पर करीब 144 करोड़ रूपए खर्च किए गए थे। यह रैली उस दौरान हुई जब केंद्र सरकार की अगुवाई में लाखों मज़दूरों को पैदल ही अपने राज्यों के लिए निकलना पड़ा। फलस्वरूप राज्य में लगवाई गई एलईडी स्क्रीन्स को लोगो ने तोड़ डाला वही नीतिश कुमार की गाड़ी पर भी जम कर पथराव किया। जिसे देख कर तो यही लगता है के कि बिहार की जनता इस गठबंधन के काम से कतई खुश नहीं है। अब देखना यह है कि क्या नीतिश कुमार फिर से अपनी छवि को सुधार पाएंगे। 
  • इसके  अलावा तेजस्वी प्रसाद यादव ने भी इन विधानसभा चुनावों में एक अलग रणनीति अपनाई हुई है। वह अपनी हर रैली और सभाओं में लोगों से अपनी पार्टी की ग़लतियों की क्षमा मांगते दिख रहे हैं। ज्ञात हो की एक लंबे अरसे से लालू जेल में बंद हैं, वहीं उन्हे काफी लंबे समय से मुख्यमंत्री की कुर्सी का सुख नहीं मिल पाया है।
  • इसके अलावा अन्य सभी पार्टियाँ अपनी अपनी कोशिश में लगी हुई हैं कि वह किसी भी तरह इन चुनावों में एक एक सीट भी जीत पाएं है।
  • कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई करने वाले कन्हैया कुमार पर चल रहे देश द्रोह के मुक्दमें के चलते वह चुनाव में शामिल हो पाएंगे या नहीं, यह कह पाना थोड़ा मुश्किल है।

Bihar Vidhan Sabha  Chunav 2020 ताजा खबर

  • बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक तारीखों का खुलासा नहीं हुआ है। जल्द ही तारीख की घोषणा की जाएगी।
  • अब तक बिहार की किसी सीट पर कौन सा कैंडिडेट खड़ा होगा यह लिस्ट भी पार्टियाँ जल्द ही जारी करेंगी।
  • चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होगी।
  • नए मतदाता केंद्र से संबंधित जानकारी भी जारी की जाएगी।
  • आपको बता दे कि बिहार के इन विधानसभा चुनावों में कुल 243 सीटों पर वोटिंग की जाएगी। 

संबंधित प्रशनोत्तर

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 कब होंगे?

यह चुनाव इसी साल अक्टूबर या नवंबर के माह में कराए जाएंगे।

इन चुनावों में कितनी सीटों पर वोटिंग होगी?

इन चुनावों में विधानसभा की 243 सीटों पर वोटिंग होगी।

क्या चुनाव में कोरोना का असर पड़ेगा?

हां इस चुनाव में बिलकुल अलग ही रंग देखने को मिलेगा, सोशल डिसटेंसिंग समेत कई नियमों और निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

क्या इस बार वोटिंग बूथ की संख्या को बढ़ाया जाएगा?

हां, इस साल विधानसभा चुनाव में वोटिंग बूथ की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ें>>>> बिहार की इन योजनाओं को जरूर पढ़ें