बिहार पैक्स चुनाव 2020। कैंडिडेट लिस्ट, मतदाता सूची, संपूर्ण जानकारी


 बिहार राज्य में अब प्राथमिक कृषि ऋण सोसाइटी (PACS) चुनावों तारीख जारी कर दी गई है। आपको बतां दे पहले यह चुनाव अप्रैल माह में होने थे लेकिन कोरोना में हुए लॉकडाउन के चलते इन्हे स्थगित करना पड़ा था। पर अब बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना के तहत चुनाव 1 अगस्त 2020 को आंरभ होंगे और उसी दिन या अगले दिन इसके परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। Bihar Pacs Election 2020 को लेकर बहुत से बदलाव किए गए हैं। इनमें मतदाता केंद्रों को तो बढ़ाया ही गया है साथ ही बहुत से अन्य बदलाव भी किए गए हैं। अगर आप भी बिहार राज्य पैक्स चुनाव से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं या फिर Voter List और Candidate List  देखना चाहते हैं तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें।

भारत में चुनाव भी किसी त्यौहार से कम नहीं होते। हमारे यंहा आए दिन किसी ना किसी राज्य में या किसी विभाग में चुनाव होते ही रहते हैं। ऐसे ही चुनावों का दौर अब बिहार राज्य में शुरू हो गया है। बिहार में पैक्स चुनाव के अलावा विधानसभा चुनाव भी नज़दीक ही हैं। लेकिन इन सभी चुनावों पर कोरोना का असर पड़ेगा यह लगभग तय माना जा रहा है, इसलिए Bihar Pacs Election के लिए कुछ नए नियम लाए गए हैं। पहले जंहा एक मतदाता केंद्र पर 700 लोग मतदान करने जाते थे। अब वही कोरोना की वजह से अब एक मतदाता केंद्र पर 450 लोग ही वोट डालने जा सकेंगे। इसी के हिसाब से अब मतदाता केंद्र  की संख्या को बढ़ाने का काम किया जाएगा। 

बिहार पैक्स चुनाव मतदाता केंद्र

जैसे की हमने आपको बताया कि देश में कोरोना के कारण कुछ अहम बदलाव किए गए हैं, जिसके बाद पहले जंहा एक मतदाता केंद्र पर 700 लोग वोट डाल सकते थे, लेकिन अब एक मतदाता केंद्र पर केवल 450 लोग ही वोट डाल पाएंगे। इन सभी मतदाता केंद्रों की सूची 10 जुलाई 2020 तक आएगी। उसी के बाद वोटर्स को यह पता चलेगा की उन्हे कंहा जा कर वोट करना है।

कोरोना के दौरान चुनाव के नियम

राज्य में अगर 10 जुलाई के बाद कोई भी जिला या स्थान कंटेनमेंट जोन के भीतर आता है तो उस जगह चुनाव स्थगित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा को कोरोना का असर कम ना होने की वजह से सोशल डिसटेंसिंग समेत सरकार द्वारा जारी किए गए सभी नियम और निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

 PACS Election Candidate नामांकन प्रक्रिया 

पैक्स चुनावों में नामांकन करने वाले Candidate केवल 18 से 20 जुलाई के बीच ही अपना नामांकन कर सकते हैं। वंही इनकी जांच 21 से 22 जुलाई तक की जाएगी। इसके अलावा अगर कोई कैंडिडेट अपना नाम वापिस लेना चाहता है तो उसके पास केवल 24 जुलाई 2020 तक का ही समय होगा।

 Notifications,Date 

  • सबसे पहले पैक्स चुनाव भागलपुर के 55 और बांका के 22 पैक्सों में एक अगस्त 2020 को कराया जाएगा।
  • एक मतदाता केंद्र पर केवल 450 लोग ही वोट डाल पाएंगे
  • मतदाता केंद्रों की सूची 10 जुलाई 2020 को जारी की जाएगी।
  • कैंडिडेट अपना नामांकन 18 से 20 जुलाई  तक कर सकते हैं। 
  • पैक्स चुनावों के परिणाम 1 अगस्त या 2 अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे। 
  • अगर कोई पैक्स स्थान कंटेनमेंट जोन में बदल जाता है तो वंहा चुनाव स्थगित कर दिए जाएंगे।

Bihar Pacs Election 2020। Candidate List And Voter List, Check Online

  • अगर आप बिहार राज्य में हो रहे पैक्स के चुनावों में मतदाता सूची में अपना नाम देखना चाहते हैें तो आपको सबसे पहले इससे जुड़ी हुई आधिकारिक साइट पर जाना होगा। जिसका लिंक यह है। http://www.bsea.bih.nic.in/Default_files/Menu/PACS_Election.htm
  • यंहा क्लिक करने के बाद आपके सामने बिहार के जिले और अन्य स्थानों के नाम की सूची दिखाई देगी, इसमें से पहले अपने स्थान का चुनाव करें।Bihar Pacs Election 2020। Candidate List And Voter List, Check Online
  • इसके बाद आपके सामने मतदाताओं की सूची आ जाएगी, अब आप अपना नाम इस सूची में खोज सकते हैं। 

Candidate List

अब अगर आप पैक्स चुनाव में कैंडिंडेट लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। इसकी सूची जल्द ही ऑनलाइन जारी कर दी जाएगी जिसे आप देख सकेंगे।


बिहार पैक्स चुनाव 2020 से संबंधित प्रशनोत्तर

राज्य में PACS Election की तारीख क्या होगी?

सबसे पहले पैक्स चुनाव भागलपुर के 55 और बांका के 22 पैक्सों में एक अगस्त 2020 को कराया जाएगा।

पैक्स चुनावों में नामांकन कब तक किया जाएगा?

यह प्रक्रिया 18 जुलाई से 20 जुलाई 2020 अगस्त तक चलेगी।

बिहार के पैक्स चुनावों में एक मतदाता केंद्र पर कितने लोग वोट डाल सकेंगे?

इस चुनाव में एक मतदाता केंद्र पर केवल 450 लोग ही वोट डाल पाएंगे। यह नियम कोरोना की वजह से बनाया गया है।

पैक्स चुनाव का परिणाम कब जारी किया जाएगा?

इन चुनावों का परिणाम 1 अगस्त या 2 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें>>>> बिहार राज्य की यह योजना खास आपके लिए है