दस्तावेज कोई भी हों महत्वपूर्ण सभी होते हैं, पर कई बार किसी गलती के कारण दस्तावेज का इधर उधर हो जाना भी आम ही है। ऐसे में खोए हुए सभी दस्तावेज तो लोग आसानी से डुप्लीकेट बनवा भी लेते हैं मगर प्रॉपर्टी के खोए हुए दस्तावेज

बनवाना या डुप्लीकेट निकलवाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप बिहार के निवासी हैं तो आपके लिए यह बहुत आसान है।

बिहार राज्य की सरकारी साइट से जमीन के दस्तावेज या केवाला बहुत आसनी से निकाले जा सकते हैं। अगर आपके भी यह दस्तावेज खो गए हैं या इधर उधर हो गए हैं और आपको जल्द से जल्द यह दस्तावेज चाहिए तो आप इन्हे घर बैठे ही ऑनलाइन निकलवा सकते हैं वह भी कुछ ही मिनटों में और इसके लिए आपको केवल थोड़ी सी जानकारियां पता होनी चाहिए। अगर आप भी अपनी जमीन के दस्तावेज या केवाला ऑनलाइन निकालना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

बिहार में जमीन के पुराने दस्तावेज (केवाला) ऑनलाइन कैसे निकालें | Download Old Property Documents Online Bihar(Hindi Guide)

अगर आपके भी प्रॉपर्टी के दस्तावेज या केवाला निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंही जाने की जररूत नहीं हैं इसके लिए आप सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

ध्यान रहे प्रक्रिया के दो चरण होंगे।

पहला चरण

  • आप जैसे ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे आपको वंहा “VIEW REGISTERED DOCUMENTS” का विक्लप दिखाई देगा, आपको इस विक्लप को चुनना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको एक फॉर्म दिखाई देगा और फॉर्म के ठीक ऊपर आपको तीन विक्लप दिखाई देंगें Online Registration (2016 To Till Date), Post Computerisation (2006 To 2015) और Pre Computerisation (Before 2005)। इनमें से आप वह विक्लप चुने जिस साल में आपकी प्रॉपर्टी रजिस्टर्ड कराई गई थी
  • अपने साल का विक्लप चुनने के बाद आपको नीचे दिए गए फॉर्म में मांगी हुई सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक भरनी होंगी।
Registration Office इसमें आपको रजरिस्ट्रेशन ऑफिस भरना होगा
Property Location वह प्रॉपर्टी कंहा स्थित है
Circle प्रॉपर्टी का सर्किल क्या है
Mauja इसमें आपको मौजा नंबर भरना होगा
Serial No अगर आप सीरियल नंबर नहीं जानते तो आप इसे खाली छोड़ा सकते हैं
Deed No अगर आप डीड नंबर भी नहीं जानते तो इसे भी खाली छोड़ा दें
Party Name जिसके नाम पर प्रॉपर्टी है उनका नाम भरिए
Father/Husband Name अगर वह पुरूष हैं तो उनके पिता का नाम और अगर किसी महिला के नाम पर प्रॉपर्टी है तो उनके पति का नाम भरना होगा।
  • सारी डिटेल्स भरने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेगें आपके सामने सारी डीटेल्स आ जाएंगी।

बिहार में जमीन का केवाला ऑनलाइन कैसे निकालें | Bihar Property Document View, Download

दूसरा चरण

  • अब इन डिटेल्स को सेव करके रखें या साथ की साथ प्रिंट निकाल लें।
  • डिटेल्स निकलने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर वापिस जाना होगा और वंहा दिए SERVICE के विक्लप के नीचे VIEW WEB COPY पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपने जो डीटेल्स सेव की थी उनमें एक सीरियल नंबर होगा वह आपको यंहा पर भरना होगा साथ ही पूछी गई अन्य डीटेल्स भी यंहा भरनी होगी, जैसे ही आप पूछी गई सारी डीटेल्स भर देंगे आपके सामने आपकी जमीन की कॉपी आ जाएगी इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

आधिकारिक लिंक :

बिहार में कितने पुराने दस्तावेज ऑनलाइन निकाल सकते हैं?

आप चाहें तो पुराने से पुराने दस्तावेज ऑनलाइन निकाल सकते हैं चाहे वो digitization के बाद के (after 2005) हों या पहले के (Before 2005)

क्या बिहार में जमीन का केवाला ऑनलाइन निकालने के लिए कोई फीस देनी होगी?

जी नहीं ! यह बिहार सरकार के मुफ्त सुविधा है | आपको मांगी गई जानकारी सही से भरनी होगी ताकि जमीन का पुराण दस्तावेज ऑनलाइन निकल आये|

क्या पुराना दस्तावेज डाउनलोड भी किया जा सकता है?

जी हाँ | आप चाहें तो pdf फाइल डाउनलोड कर सकते हैं |

यह भी पढ़ें :