आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल 2020।ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म @atmanirbharhariyana


हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल शुरू कर दिया है। इस पोर्टल के माध्यम से लोग आसानी से बिना किसी कोलेटरल के लोन हासिल कर सकेंगे लोन की रकम पर वसूला जाने वाला ब्याज का 2 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करेगी। पोर्टल के माध्यम से आवेदको को तीन प्रकार के लोन  दिए जा सकेंगे। इसमें पहला है डिफरेशियल रेट ऑफ इंटरेस्ट लोन योजना, दूसरा शिशु लोन (मुद्रा योजना) और तीसरा है शिक्षा लोन। अगर आप भी इस पोर्टल के माध्यम से लोन लेना चाहते हैं और खुद का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो यह विकल्प अब खोल दिया गया है। Atmanirbhar Haryana Portal पर जो भी लोग अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं या इस इस पोर्टल के माध्यम से मिलने वालें लोन से जुड़ी पात्रता एंव लाभ जानना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहें। 

आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 20 लाख करोड़ रूपए के पैकेज का ऐलान किया गया था। इस पैकेज का इस्तेमाल हर राज्य अधिक से अधिक करना चाहता है। इसी ओर अब हरियाणा राज्य ने भी अपने कदम बढ़ा दिए हैं। सरकार द्वारा शुरू किया गया आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल के माध्यम से लोगो को लोन दिए जाएंगे। इनमें डिफरेंशियल रेट ऑफ इंटरेस्ट लोन योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को, जिनके परिवार की मासिक आय 18 हजार रूपए हो या शहर में रहने वालें लोग जिनके परिवार की आय 24 हजार रूपए प्रतिमाह हो। उन्हे बिना किसी कोलेटरल के लोन दिया जाएगा। वंही राज्य का जो भी व्यक्ति अपना खुद का व्यापार करना चाहता है या अपने कारोबार को आगे बढ़ाना चाहता है,  वह शिशु लोन के तहत 50 हजार रूपए तक का लोन ले सकता है।

पोर्टल के बारे में बताते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक अहम घोषणा भी की जिसमें उन्होने कहा कि जिन भी छात्रों ने 1 जनवरी 2015 से पहले लोन लिया था, उनके अप्रैल 2020 से लेकर जून 2020 तक के लोन का ब्याज सरकार ही वहन करेगी।

आत्मनिर्भर पोर्टल हरियाणा का उद्देश्य

  • राज्य के लोग आत्मनिर्भर पैकेज का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें और मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार किया जा सके।
  •  हरियाणा के निवासियों को खुद का व्यापार शुरू करने के लिए बैंकों द्वारा आर्थिक सहायता दी जा सके।
  •  पोर्टल के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं राज्य के हर क्षेत्र तक पंहुचाई जा सके।
  •  पैसा जमा कराने या निकालने के लिए लोगों को घंटों तक बैंक में ही ना लगा रहने पड़े।
  •  पोस्टल बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराना
  •  ज़रूरतमंदों को बिना कोलेटरल लोन दिलवाना।

यह भी पढ़े- हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना

Benefits Of Atmanirbhar haryana Portal

  • पोर्टल के जरिए लोगो को बिना कोलेटरल के लोन मिल जाएगा।
  • जिन छात्रों ने साल 2015 जनवरी तक जो लोन लिया होगा उनके अप्रैल 2020 से लेकर जून 2020 का ब्याज सरकार वहन करेगी।
  • लोग घर बैठे ही बैंको से नकद निकासी या नकद जमा कराने के लिए पहले ही अपना समय बुक करा लें।
  • पोर्टल के माध्यम से पोस्टल बैंकिंग सेवाओं का लाभ भी उठाया जा सकेगा।
  •  कारोबार बढ़ाने के लिए या नए कारोबार के लिए 50 हजार रूपए लोन दिया जाएगा।
  •  लोन की रकम का 2 प्रतिशत ब्याज सरकार वहन करेगी।

आत्मनिर्भर पोर्टल की सेवा के लाभ हेतु पात्रता

  •  पोर्टल पर किसी भी तरह का लाभ उठाने के लिए यह जरूरी है कि आप हरियाणा के ही निवासी हो।
  •  डिफरेंशियल रेट ऑफ इंटरेस्ट लोन योजना के माध्यम से लोन लेने के लिए शहरी व्यक्ति की पारिवारिक मासिक आय 24 हजार रूपए से अधिक नहीं होना चाहिए। वही ग्रामीण व्यक्ति के परिवार की मासिक आय 18 हजार से अधिक ना हो। 
  •  एजुकेशन लोन पर तीन महीने तक लगे ब्याज पर से छुटकारा पाने के लिए यह जरूरी है कि लोन 1जनवरी 2015 के बाद ही लिया गया हो।

 Atmanirbhar Haryana Portal Apply Online Registration Form For Loan

  1. आपको अगर लोन लेना है या पोर्टल पर मौजूद किसी भी तरह की सेवा का लाभ उठाना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको Atmanirbhar Haryana Portal की आधिकारिक साइट पर जाना होगा जिसका लिंक यह है। https://atmanirbhar.haryana.gov.in/frontend/web/
  2. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने साइट का होम पेज खुल जाएगा, यंहा आपको बहुत से विकल्प दिखाई देंगे। अब आपको यह तय करना है कि आप किस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं। अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आपको बैंक ऋण पर क्लिक करना होगा। उदाहरण के लिए हमने बैंक ऋण पर ही क्लिक किया है।आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल 2020
  3. जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यंहा आपको अन्य कुछ विकल्प दिखाई देंगे। इनमें आपको चुनाव करना हो की आप किस तरह का लोन लेना चाहते हो।
  4. आपके यह चुनने के बाद आगे की प्रक्रिया आपके सामने आ जाएगी। आप प्रक्रिया फॉलो कर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।atmanirbhar hariyana @atmanirbharharyana
  5. इसी तरह साइट के होम पेज पर मौजूद अन्य विकल्पों के जरिए आप अलग अलग काम कर सकते हैं इनमें चाहे ब्याज माफ कराना हो, या नकद जमा कराना हो या निकालना हो। आप अपने अनुसार जिस भी सेवा का लाभ उठाना चाहे उठा सकते हैं। 

आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल से सम्बंधित प्रशनोत्तर

आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल के किस चीज पर आधारित है?

यह पोर्टल पूरी तरह से बैंकिंग सेवाओ पर आधारित है, इस पोर्टल के जरिए लोग लोन और अन्य बैंकिंग सेवाओ का लाभ उठा सकेंगे।

आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल के जरिए लोन लेने के लिए सबसे जरुरी बात क्या है?

इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप हरियाणा राज्य के निवासी हो।

आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल पर नए कारोबार के लिए अधिकतम कितना लोन लिया जा सकता है?

पोर्टल के माध्यम से नए कारोबार करने या पुराने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए अधिकतम 50 हजार रूपए का ही लोन लिया जा सकता है।

आत्मनिर्भर हरियाणा पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य को आत्मनिर्भर बनाना है।

यह भी पढ़ें>>>>> हरियाणा की यह योजना जरूर देखें