एमाजोन कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर | हेल्पलाइन – Amazon customer Care contact No., Live Chat, Email ID

अमेज़न कस्टमर केयर से कांटेक्ट कैसे करते हैं , टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, लाइव चैट कैसे करें

दोस्तों इस आर्टिकल में आपकी मदद के लिए एमाजोन के कस्टमर केयर नंबर और दूसरे मदद के लिंक दिए गए हैं| अगर आप किसी तरह की मदद करना चाहते हैं या फिर आपकी किसी प्रॉडक्ट या ऑर्डर को लेकर शिकायत है तो आप नीचे दिए गए टॉल फ्री नंबर, कस्टमर केयर ईमेल से संपर्क कर सकते हैं| दोस्तों ये जो भी टोल फ्री नंबर आपको दिया गया है वो अमेज़न का आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर है, केवल इसी का ही इस्तेमाल करें। अगर कस्टमर केयर कॉल करने के अलावा अन्य विकल्पों की बात करें तो आप लाइव चैट कर सकते हैं। इस लेख में आपको अमेज़न कस्टमर केयर हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर, लाइव चाट और ईमेल द्वारा शिकायत भेजने की जानकारी देंगे

एमाजोन फोन नंबर (Amazon Phone Number) |अमेज़न टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

एमाजोन  पर किसी तरह की कंपलेंन करने के लिए नीचे दिए गए नंबर का इस्तेमाल करें| यहां पर आप ऑर्डर के बारे में पूछताछ कर सकते हैं| एमाजोन  के कस्टमर केयर नंबर :- 

टोल फ्री :- 1800 3009 9009

नॉर्मल चार्ज नंबर :- 022-30430101

 एमाजोन के ये नंबर केवल इंडियन कस्टमर्स के लिए ही हैं| ये नंबर सुबह 8 बजे से लेकर शाम को 8 बजे तक काम करते हैं| 

नोट :- एमाजोन के पास फोन करने के बाद आपको लगभग 1-2 मिनट का इंतजार करना होगा| ये एमाजोन का एवरेज वेट टाईम है| एमाजोन की लाइन्स बिजी होने के कारण ऐसा होता रहता है| 

एमाजोन ईमेल, फेसबुक, ईमेल आईडी (Amazon Email Facebook) | अमेज़न कस्टमर केयर से कैसे संपर्क करें

अगर आप एमाजोन से किसी ऑर्डर पर या अकाउंट सेटिंग के लिए कोई मदद चाहते हैं तब आप उनके इंस्टाग्राम, फेसबुक या ईमेल आईडी पर भी मदद मांग सकते हैं| डिटेल्स :-

  • इंस्टाग्राम :- Instagram.in/amazondotin 
  • फेसबुक :- Fb.in/AmazonIN 
  • ट्विटर :- twitter.com/amazonIn 

वेबसाइट पर हेल्प (Help on website) | अमेज़न वेबसाइट पर उपलब्ध मदद के विकल्प (चैट, ईमेल, टोल फ्री नंबर , कॉल बैक )

अगर आप वेबसाइट के जरिए मदद चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें :-

  • सबसे पहले Amazon.in पर जाएं| 
  • उसके बाद सबसे अंत में दिए गए ऑप्शन “Help” पर क्लिक करें| 
एमाजोन कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर | हेल्पलाइन - Amazon customer Care contact No., Live Chat, Email ID
  • ऐसा करने के बाद आपके सामने 8 ऑप्शन वाली एक विंडो खुलेगी जिसमें कि आपको आपके ऑर्डर प्राइम से रिलेटेड ऑप्शन दिए होंगे| 
  • इनमें से किसी भी ऑप्शन को चुन लें और उस पर जाकर अपनी प्रॉब्लम सॉल्व कर लें| इस दौरान जरूरी चीजें जैसी कि ऑर्डर आईडी, कस्टमर आईडी, प्राइम आईडी और रजिस्टर्ड नंबर जैसी चीजें आपके पास होनी चाहिए| 

Note : उपलब्ध मदद के विकल्प हैं : कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से चैट, ईमेल, कॉल बैक (आपको कस्टमर केयर द्वारा कॉल की जाएगी)

एमाजोन कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर | हेल्पलाइन - Amazon customer Care contact No., Live Chat, Email ID
  • अगर आपकी समस्या उन ऑप्शन में नहीं दिखाई गई है तो नीचे दिए सर्च बार में से सेलेक्ट करके, अपनी प्रॉब्लम सॉल्यूशन के साथ ढूंढ लें| 

एमाजोन पर समान रिटर्न रिप्लेस कैसे करें (How To replace or Return on Amazon) 

  • लॉगिन कर लें|
  • एमाजोन पर समान रिटर्न या रिप्लेस करने के लिए सबसे पहले अपने अकाउंट में जाएं| 
  • वहां पर जाकर “Help” पर क्लिक करें| 
  • “Return/Refund” पर क्लिक करें|
  • उसके बाद जो भी आप करना चाहते हैं रिटर्न या रिप्लेस कर लें|

तुरन्त जवाब और लाइव चैट के लिए एमाजोन के सोशल मीडिया प्रोफाइल पर मैसेज करना ज्यादा फायदेमंद है और अगर आप एमाजोन का ध्यान जल्दी खींचना चाहते हैं तो ट्वीट करके एमाजोन के सभी अकाउंट को टैग कर दें| 

यह भी पढ़ें :

8 thoughts on “एमाजोन कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर | हेल्पलाइन – Amazon customer Care contact No., Live Chat, Email ID”

  1. राम शब्द सिंह

    मैंने सीलिंग फैन मंगाया था किंतु उसमे फैकी जगह पत्थर निकला है मैं बहुत पुराना ग्रहक हु और मेरे साथ ऐसा हुआ है।मेरा पैसा वापस किया जाय।

  2. Sir mai Amazon pay se mo recharge ker raha tha paisha galat chala gaya hai aor oh no all redy sari sewa band bata raha hai

  3. मैं बच्चों के लिए रीमोट बाला कार मंगबाया था यह सामान मेरे पास आया नहीं और आप यहां से डिलीवर दिखा रहा है मैं क्या करूं

  4. ये दुबारा में लॉगिन नही होता है बेवकूफ बना कर प्रोडेक्ट sell करते हैं यह एक …..

  5. Mera 79 rupees mobile recharge wala Avi tak a/c me credit Nahi hua hai Mera rupees mere a/c me credit Kiya jay

  6. Sir Maine bike horn order kiya tha wo parsel mujhe nahi mila aur jab status check kiya to wo order 21oct deliverd dikha raha hai mujhe mera parsel diya jaye ya mera payment refund kiya jay

  7. Maine ek dress order kiya tha wo mujhe mila nahi aur usme do din pahle hi delivery dekha raha hai ab mai kya karoon

Comments are closed.