वायुसेना अग्निवीर रजिस्ट्रेशन 2022 – Agniveer Online Application Form, ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी जानना चाहते हैं अग्निपथ योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें | वायुसेना अग्निवीर भर्ती 2022 की समस्त जानकारी |

वायु सेना अग्निवीर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं वायु सेना में भर्ती होने हेतु आप ऑनलाइन अग्निवेश एप्लीकेशन फॉर्म भरकर परीक्षा दे सकते हैं।

अग्निवीर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं की इस महीने ही केंद्र सरकार ने अग्निवीर योजना 2022 की शुरुआत की है अग्निपथ योजना की शुरुआत की है युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा अग्नीपथ योजना के अंतर्गत है वायु सेना में भी भर्ती की जाएगी और ऐसे नव युवकों को वायु सेना अग्निवीर नाम दिया जाएगा वायु सेना अग्निवीर रजिस्ट्रेशन 2022 की शुरुआत 24 जून 2022 को हो चुकी है यदि आप भी हवाई सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द वायुसेना Airforce Agniveer Registration 2022 की प्रक्रिया पूरी करें।

वायु सेना अग्निवीर कौन होंगे

जैसा कि हम लोग जानते हैं की वायु सेना हवा के रास्ते देश की सीमाओं की रक्षा करती है इसीलिए उन्हें वायु सेना का नाम दिया गया इन वीर योजना के अंतर्गत वायु सेना में भर्ती किए जाने वाले नव युवाओं को वायु सेना अग्निवीर की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा और उन्हें उनकी देश सेवा के लिए 4 वर्ष बाद प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

Airforce Agniveer Bharti की प्रमुख बातें:

29 December 1999 से लेकर 29 June 2005 तक जन्मे लोग ही आवेदन कर सकते हैं

  • ऑनलाइन आवेदन 24 जून से लेकर 5 जुलाई तक लिए जाएंगे
  • आवेदकों को अपनी मार्कशीट , पासपोर्ट साइज फोटो, बाएं अंगूठे का के इम्प्रैशन की फोटो, हस्ताक्षर की फोटो , माता-पिता (अभिभावक) के हस्ताक्षर की फोटो अपलोड करनी होगी
  • अगर शारीरिक मापदंडों की बात करें तो मिनिमम हाइट 152.5 cm होनी चाहिए, वजन और हाइट सही अनुपात में होना चाहिए |
  • सुनने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए (No hearing problems)


सम्पूर्ण जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें

X और Y ग्रुप में होगी भर्ती – जानें Agniveer Exam Syllabus

हवाई सेना में अग्नि वीरों की दो तरह के समूह में भर्ती की जाएगी एक्स और वाई। X समूह में टेक्निकल सेवाओं के लिए भर्ती होगी तथा Y समूह में नॉनटेक्निकल सेवाओं के लिए भर्ती की जाएगी। युवाओं के पास यह अवसर है कि वे दोनों समूह के लिए एक साथ भी आवेदन करके परीक्षा दे सकते हैं।

X ग्रुप और Y ग्रुप की परीक्षा का स्वरूप अलग अलग होगा और उसके विषय भी कुछ हद तक अलग रहेंगे।

एक्स ग्रुप में फिजिक्स, मैथमेटिक्स और इंग्लिश के प्रश्न पूछे जाएंगे इसके अंतर्गत 25 प्रश्न मैथमेटिक्स और फिजिक्स के रहेंगे तथा 20 प्रश्न इंग्लिश विषय के पूछे जाएंगे और यह पेपर 70 अंकों का होगा जिसके लिए परीक्षार्थियों को 60 मिनट का समय दिया जाएगा।

व्हाई ग्रुप के अंतर्गत इंग्लिश तथा रिजनिंग, एप्टिट्यूड एवं जनरल अफेयर्स के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि 50 अंकों का पेपर रहेगा जिसमें 45 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।

X और Y दोनों ग्रुप में सम्मिलित होकर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों से इन सभी विषयों के मिलाकर 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए उन्हें 85 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा के मूल्यांकन में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी जिसका मापदंड 1/4 अर्थात 0.25 अंको का होगा।

X group को Airman science नाम दिया गया है तथा Y group Airman other than science नाम दिया गया है।

Agniveer Online Form 2022 Kaise bhare:

एयर फोर्स अग्निवीर ऑनलाइन एग्जाम हेतु आप एयरफोर्स अग्निवीर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या नीचे दी गई लिंक का भी उपयोग कर सकते है

https://agnipathvayu.cdac.in/AV/

agniveer online application form
  • होम पेज पर पहुंचने के बाद अप्लाई ऑनलाइन विकल्प पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने अगली स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन हेतु पेज खुल कर आएंगा जिसमें आप न्यू यूजर के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें अपनी मांगी गई पर्सनल डिटेल जैसे के नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करें।
अग्निवीर पंजीकरण
  • जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी एवं मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड एंटर करें व रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके मोबाइल और मेल पर लॉगइन आईडी व टेंपरेरी पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • अपना लॉगिन आईडी का टेंपरेरी पासवर्ड डालकर नया पासवर्ड बनाएं और फिर लॉगिन करें
agnipath vayu login
  • अब खुलने वाले अगले पेज पर इंस्ट्रक्शन या निर्देशों को ध्यान से पढ़कर कंटिन्यू टू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद दिए गए नियमों को पढ़ने के बाद एक्सेप्ट विकल्प पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद सबसे पहले अपनी पर्सनल या व्यक्तिगत जानकारियां दर्ज करें एवं save & continue पर क्लिक करें। अगली स्क्रीन पर क्वालिफिकेशन या अपनी शैक्षणिक योग्यताओं की जानकारी दर्ज करें, अगली स्क्रीन पर अपनी अतिरिक्त योग्यताएं जैसे कि यदि NCC cadet रहे तो उसकी जानकारी या अन्य जानकारी जो आपके पास हो उन्हें दर्ज करें एवं save & continue विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब अगले पेज पर अपना सिग्नेचर, अपने लेफ्ट हैंड के अंगूठे का निशान व फोटो तीनों को वेबसाइट पर दी गई साइज और फॉर्मेट में अपलोड करें

अगली स्क्रीन पर परीक्षा केंद्र का अपनी इच्छा अनुसार विकल्प का चयन करें तथा अंत में अपने परीक्षा शुल्क/पेमेंट की प्रक्रिया पूरी करें जिसके बाद आवेदन की रिसिप्ट का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लें जो कि आपको भविष्य में काम आएगा। इस प्रकार आप ऑनलाइन वायु सेना अग्निवीर पंजीकरण 2022 कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइटअभी जाएँ
आधिकारिक नोटिफिकेशनअभी देखें

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

Agniveer registration कैसे करें?

वायुसेना ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ कर दिए हैं। अगर आप इच्छुक हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ऑनलाइन फॉर्म भरें |

किन किन ग्रुप के लिए भर्ती प्रक्रिया चालू है?

एयरफोर्स में अग्निवीर Group X (Airman Science), Group Y (Airman Other than science) के लिए रिक्रूटमेंट प्रक्रिया जारी है|

एग्जाम का क्या स्वरुप होगा?

X और Y दोनों ग्रुप में सम्मिलित होकर परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों से 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए उन्हें 85 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा के मूल्यांकन में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है जिसका मापदंड 1/4 अर्थात 0.25 अंको का होगा।