अग्निपथ योजना, Agnipath yojana details in Hindi,

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती हेतु लांच की गई अग्निपथ योजना काफी चर्चा में है। केंद्र सरकार द्वारा June 2022 ही अग्निपथ योजना 2022 की घोषणा की गई है जिसके अंतर्गत भारतीय सेना में युवाओं के भर्ती की जाएगी आप सभी इस बात से परिचित होंगे की अग्निपथ योजना कई कारणों से चर्चा में बनी हुई है सरकार द्वारा सेना की भर्ती हेतु लाए गए नए नियम एवं इसके विरोध में हो रहे प्रदर्शन दोनों ही इस योजना को चर्चा में बनाए हुए है।

Agnipath Yojana 2022 की घोषणा केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को की थी इस योजना शिवपुरी विचार रिपोर्ट इस योजना का योजना की पूरी रिपोर्ट तीनों सेना अध्यक्ष एवं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को सौंपी गई जिस पूरा विवरण जानने के बाद के केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना की घोषणा की गई इस योजना के अंतर्गत युवाओं को 4 वर्ष हेतु सेना में सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा जिसके बाद उन्हें सेना की सर्विस से रिटायर कर दिया जाएगा एवं अन्य प्रकार की नौकरियां उन्हें प्रदान की जाएगी।

Agnipath Yojana in Hindi

क्या है अग्निपथ योजना?

अग्निपथ योजना का उद्देश्य भारतीय सेना में अधिक से अधिक युवाओं को भर्ती करना है जिससे कि सैनिकों की औसत उम्र जो कि वर्तमान समय में 32 वर्ष है उसे घटाकर 26 वर्ष तक लाया जा सके। जिससे कि सेना में युवा सैनिक मौजूद रहे जो कि ज्यादा बेहतर तरीके से सीमाओं पर सुरक्षा का कार्य कर सकें। अग्निपथ योजना का मूल मंत्र “मौका जिंदगी जिंदादिली से जीने का” रखा गया है। जिसका अर्थ है कि केंद्र सरकार देश के युवाओं को एक बेहतर जीवन बनाने के साथ-साथ देश सेवा करने का भी अवसर प्रदान करना चाहती है। जिससे कि वह कम से कम समय में अपने पैरों पर खड़े हो सके और साथ ही देश सेवा में अपनी अहम भूमिका निभा सकें ताकि उन्हें और उनके माता-पिता एवं संबंधियों को गर्व की अनुभूति हो।

agnipath yojana in Hindi

इस योजना के माध्यम से युवा देश सेवा में अपना अमूल्य योगदान देकर योगदान देकर भारत वासियों ने का कर्तव्य पूरा कर सकते हैं। विश्व के अन्य विकसित देशों में भी इस प्रकार की योजनाएं लंबे समय से सरकार द्वारा चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत युवाओं को एक निश्चित समय के लिए देश की सेना में भर्ती होना आवश्यक है जिसके बाद वह जीवन यापन के लिए अन्य विभिन्न प्रकार की नौकरियां आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

अग्निपथ स्कीम की पात्रता की शर्तें – Agnipath Scheme Eligibility in Hindi

18 वर्ष के पूर्व ही ज्वाइन कर सकेंगे सेना

सरकार द्वारा अग्निपथ योजना में भर्ती हेतु युवाओं की न्यूनतम उम्र 17.5 वर्ष निर्धारित की गई है तथा अधिकतम उम्र 23 वर्ष निर्धारित की गई है। विरोध के बाद किया गया है पहले ये 21 साल निर्धारित की गई थी। युवा कम से कम उम्र में ही 4 वर्षों की देश सेवा पूरी करने के बाद 25 वर्ष की आयु तक आते-आते पूरी तरह से सक्षम बन सकेगे और उनकी अपनी एक जमा पूंजी इक्ट्ठा हो सकेगी।

अग्निपथ योजना युवाओं के लिए है लाभदायक

अग्निपथ योजना से जुड़ने पर युवाओं को सेना में अपनी सेवा देने का अवसर प्रदान किया जाएगा जिसे वे 4 वर्षों तक पूरा कर सकते हैं। सेना से जुड़ने के बाद युवाओं को अग्निवीर नाम दिया जाएगा।

जिसके बाद चयनित युवाओं में से 25% युवाओं को 4 वर्ष के बाद उनकी योग्यता के आधार पर आगे उम्र भर आगे एक सीमित उम्र तक सेना में सेवा देने का अवसर प्रदान किया जाएगा और बाकी बचे एक तिहाई युवाओं को सेना द्वारा अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा जिसके आधार पर वह पुलिस सुरक्षा बल अन्य शासकीय सेवाएं तथा प्राइवेट सेक्टर में जाकर विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक काम या नौकरियां कर सकते हैं जहां उन्हें अग्निवीर होने के कारण प्राथमिकता प्रदान की जाएगी युवाओं को अग्नीपथ योजना के माध्यम से सेना से जुड़ने के बाद अपने जीवन स्तर में सुधार लाने का भी मौका मिलेगा वे अन्य युवाओं के के बजाएं ज्यादा अनुशासित हो पाएंगे साथ ही उन्हें कम उम्र में ही सरकार द्वारा तनखा में प्रदान की जाएगी और सुरक्षा निधि के माध्यम से प्रत्येक Agniveer को 4 वर्ष बाद सुरक्षा निधि के रूप में करीब 1200000 रुपए प्रदान किए जाएंगे।

अग्निवीर बनने हेतु शैक्षणिक योग्यता

अग्नीपथ स्कीम 2022 के तहत सेना में 6 विभिन्न प्रकार के पदों पर भर्ती की जाएगी जिसके लिए शैक्षणिक योग्यताएं कुछ इस प्रकार है:

1.पहला पद- Agniveer General Duty All Arms जिसके लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 45% के साथ 10 वीं पास होना अनिवार्य है।

2. दूसरा पद- Agniveer Technical All Arms जिसके लिए साइंस विषय (Physics, Chemistry, Mathematics) के साथ न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12 वीं पास होना अनिवार्य है एवं प्रत्येक विषय में 45% अंक होना अनिवार्य है।

3.तीसरा पद- Agniveer Technical Aviation & Ammunition Examiner All Arms जिसके लिए साइंस विषय (Physics, Chemistry, Mathematics) के साथ न्यूनतम 40% अंकों के साथ 12 वीं पास होना अनिवार्य है एवं प्रत्येक विषय में 45% अंक होना अनिवार्य है।

4. चतुर्थ पद- Agniveer Clerk/Store Keeper All Arms जिसके लिए किसी भी विषय के साथ न्यूनतम 60% अंकों के साथ 12 वीं पास होना अनिवार्य है एवं प्रत्येक विषय में 50% अंक होना अनिवार्य है।

5. पाँचवा पद- Agniveer Tradesman All Arms जिसके लिए 10 वीं पास होना अनिवार्य है।

6. छँटवा पद- Agniveer Tradesman All Arms जिसके लिए 8 वीं पास होना अनिवार्य है।

युवाओं के लिए सक्षम सबल बनने का स्वर्णिम अवसर

भारतीय युवा इस योजना के माध्यम से 4 साल तक देश सेवा तो कर ही सकते हैं साथ ही एक अच्छी रकम भी कमा सकते हैं सेना में सेवा के दौरान युवाओं को पहले साल में ₹30000 प्रतिमाह की सैलरी प्रदान की जाएगी जो कि लगभग 4.74 लाख की सालाना आय के बराबर है जो कि बढ़ते बढ़ते चौथे वर्ष तक 6.4 की सालाना आय तक हो जाएगी पहले वर्ष में 30,000 प्रतिमा दूसरे वर्ष में 33000 प्रतिमा तीसरे वर्ष में 36500 तथा 4 वर्ष में ₹40000 प्रति माह की तनख्वाह सरकार द्वारा अग्नि वीरों को प्रदान की जाएगी। इस मासिक तनखा में से 70% युवाओ को दी जाएगी और हर माह 30% रकम युवाओं की ओर से तथा उतनी ही राशि सरकार की और से मिलाकर अग्नि वीरों की सुरक्षा निधि के रूप में जमा की जाएगी। जो कि 4 वर्ष बाद 10 लाख रुपए के करीब की राशि होगी जिस पर सरकार द्वारा ब्याज भी प्रदान किया जाएगा जिससे कि युवाओं को रिटायरमेंट के समय 11.71 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

अग्नि वीरों को मिलने वाले अन्य लाभ – Agnipath Yojana Benefits in Hindi

मासिक आय के अतिरिक्त अग्नि वीरों Non contributory life insurance भी प्रदान किया जाएगा जिसकी राशि ₹4800000 होगी। इसके अतिरिक्त मृत्यु होने की स्थिति में अग्निवीरों के परिवार वालों को 44 लाख रूपए की अतिरिक्त सहायता प्रदान की जाएगी। एवं किसी प्रकार की शारीरिक क्षति या फिजिकल डिसेबिलिटी होने पर अग्नि वीरों को आर्थिक अतिरिक्त आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। शत प्रतिशत फिजिकल डिसेबिलिटी होने पर ₹44 लाख की सहायता, 75% डिसेबिलिटी होने पर ₹25 लाख की सहायता एवं 50% डिसेबिलिटी होने पर ₹15 लाख की आर्थिक सहायता अग्निवीरो को प्रदान की जाएगी।

केंद्र सरकार की अन्य योजनाएं

New MSP Price List 2022 -23

PM Kisan FPO Yojana 2022 Registration

Ujjwala Yojana 2.0 Online Registration

Free Coaching Scheme 2022

Shram Suvidha Registration

APY (Atal Pension Yojana) Statement ऑनलाइन

Agneepath Scheme 2022 के विरोध के का कारण

इस योजना के विरोध के मुख्यतः दो कारण हो सकते हैं। पहला, योजना के अनुसार युवाओं को 4 वर्ष बाद रिटायर होने पर किसी प्रकार की कोई पेंशन एवं ग्रेच्युटी की सुविधा नहीं प्रदान की जाएगी। देश के युवाओं का मानना है कि पहले सेना में भर्ती होने पर परमानेंट रोजगार प्रदान किया जाता था इसमें सेवा पूरी होने पर पेंशन एवं ग्रेच्युटी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती थी। परंतु अब ऐसा नहीं है जिस कारण युवा इसका विरोध कर रहे हैं।

परंतु सरकार का मानना है की पेंशन एवं ग्रेच्युटी की सुविधा सिर्फ लंबे समय तक सेवा देने वाले युवाओं को प्रदान की जाएंगी। 25 वर्ष की उम्र में रिटायर होने पर अग्निवीर कौशल प्रमाण पत्र युवाओं को प्रदान किया जाएगा जिसके आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। सरकार का मानना है कि 25 वर्ष की उम्र घर बैठकर पेंशन लेने की नहीं होती है, सेना से रिटायर होने के बाद युवाओं को आगे और भी अवसर मिलेंगे जिससे वे अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

ऐसा नहीं है कि सरकार पेंशन एवं ग्रेच्युटी की राशि को बचाकर रखना चाहती है। परंतु सरकार आज के समय को देखकर एवं अन्य देशों के बराबर होने के उद्देश्य से सेना को और भी आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराना चाहती हैं। जिससे कि वह अन्य देशों की बराबरी कर सकें एवं समय आने पर बराबरी का मुकाबला कर सके एवं देश की सुरक्षा कर सके। जिसके हेतु सरकार देश के रक्षा तंत्र/ डिफेंस सिस्टम को और भी मजबूत और आधुनिक करने के लिए प्रतिबद्ध है।

दूसरा मुख्य कारण बताया जा रहा है भर्ती हेतु निर्धारित की गई अधिकतम आयु। पहले सेना में भर्ती हेतु अधिकतम आयु 23 वर्ष थी जिसे अब घटाकर 21 वर्ष कर दिया गया जिससे कि सेना में भर्ती हेतु तैयारियों में लगे युवक नाराज हैं और वह मानते हैं कि उन्हें उनके द्वारा की गई पिछले वर्षों की सारी मेहनत व्यर्थ रह जाएगी और उनका सेना में भर्ती होने का सपना भी अधूरा रह जाए साथ ही परंतु सरकार एवं सेना इस योजना में उम्र के दायरे को बढ़ाने के लिए निर्णय कर चुकी है।

इसके साथ ही युवाओं में भ्रम पैदा कर दिया गया है की सेना में भर्ती हेतु अब अग्नीपथ योजना के तहत ही सारे आवेदन लिए जाएंगे जबकि ऐसा नहीं है वर्तमान समय में चल रही अन्य भर्ती की योजना एवं परीक्षा को लेकर सरकार ने किसी प्रकार का कोई निर्देश जारी नहीं किया अतः वे योजनाएं एवं भर्ती अभी भी जारी रहेंगे जिसके तहत कोई भी युवा सेना में आवेदन कर सकता है।

Agnipath Scheme Hindi Notification PDF Download

विभाग द्वारा केवल इंग्लिश में आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी की गयी है। जिसे आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

हमारे द्वारा तैयार की गई हिंदी नोटिफिकेशन यहाँ से डाउनलोड करें

सम्बंधित प्रश्नोत्तर

अग्निपथ योजना का प्रमुख उद्देश्य क्या है?

अग्निपथ योजना का उद्देश्य भारतीय सेना में अधिक से अधिक युवाओं को भर्ती करना है जिससे कि सैनिकों की औसत उम्र जो कि वर्तमान समय में 32 वर्ष है उसे घटाकर 26 वर्ष तक लाया जा सके |

Agnipath scheme के अंतर्गत भर्ती युवा कौन कौन से पदों पर कार्यरत हो सकेंगे?

Agniveer General Duty All Arms, Agniveer Technical All Arms, Agniveer Technical Aviation & Ammunition Examiner All Arms, Agniveer Clerk/Store Keeper All Arms, Agniveer Tradesman All Arms.